IPL New Teams: आईपीएल 2022 के लिए दो नई टीमों की हुई घोषणा, जानिए इन दोनों टीमों के बारे में सबकुछ

IPL New Teams 2021: आईपीएल 2022 के लिए नई टीमों की बोली प्रक्रिया दुबई में संपन्‍न हुई। लखनऊ और अहमदाबाद अगले साल आईपीएल के नए शहर होंगे। जानिए कितने की बोली लगी।

indian premier league
इंडियन प्रीमियर लीग 
मुख्य बातें
  • आईपीएल 2022 के लिए दो नई टीमों की हुई घोषणा
  • लखनऊ और अहमदाबाद होंगे नए आईपीएल शहर
  • संजीव गोयनका के स्‍वामित्‍व वाली आरपीएसजी ग्रुप और प्राइवेट इक्विटी फर्म सीवीसी ने जीती बोली

IPL New Teams 2021: बीसीसीआई ने आईपीएल 2022 के लिए सोमवार को दो नई टीमों की घोषणा कर दी है। लखनऊ और अहमदाबाद आईपीएल के दो नए शहर होंगे। कोलकाता के दिग्गज उद्योगपति संजीव गोयनका के आरपी-एसजी समूह ने सोमवार को इंडियन प्रीमियर लीग की लखनऊ फ्रेंचाइजी 7090 करोड़ रुपये में खरीदी जबकि अंतरराष्ट्रीय इक्विटी निवेश फर्म सीवीसी कैपिटल ने अहमदाबाद फ्रेंचाइजी 5600 करोड़ रुपये की बोली लगाकर अपने नाम की।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) को 2022 से आईपीएल में हिस्सा लेने वाली दो नई टीमों से 10 हजार करोड़ रुपये के आसपास मिलने की उम्मीद थी लेकिन उसे 12,690 करोड़ रुपये की कमाई हुई। पीटीआई ने रविवार को अपनी खबर में कहा था कि गोयनका फ्रेंचाइजी खरीदने के प्रबल दावेदारों में शामिल हैं। इससे पहले आईपीएल में दो साल 2016 और 2017 में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स का स्वामित्व उनके पास था।

दुबई में मौजूद बीसीसीआई के एक वरिष्ठ सूत्र ने पीटीआई को नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर बताया, 'हां, आरपीएसजी ने 7090 करोड़ रुपये की सर्वाधिक बोली लगाई जबकि सीवीसी ने 5600 करोड़ रुपये की दूसरी सबसे बड़ी बोली लगाई। बीसीसीआई को इस करार से लगभग एक अरब 70 करोड़ डॉलर की कमाई होगी।'

फ्रेंचाइजी को खरीदने की दौड़ में पिछड़ने वाली बड़ी कंपनियों में गौतम अडानी का अडानी समूह शामिल है जिसने लगभग पांच हजार करोड़ रुपये की बोली लगाई थी। मैनचेस्टर यूनाईटेड का स्वामित्व रखने वाले ग्लेजर और टोरेंट समूह की बोली भी शीर्ष दो बोली में शामिल नहीं रही। 22 कंपनियों ने 10 लाख रुपये का निविदा दस्तावेज खरीदा था, लेकिन नई टीमों का आधार मूल्य दो हजार करोड़ रुपये होने के कारण सिर्फ पांच या छह गंभीर दावेदार ही दौड़ में थे।

याद हो कि आरपीएसजी ग्रुप ने पहले राइजिंग पुणे सुपरजायंट टीम का मालिकाना हक हासिल किया था, जिसने सीएसके और आरआर के प्रतिबंधित होने के कारण दो सीजन में हिस्‍सा लिया था। अब यह ग्रुप लखनऊ के भारत रत्‍न श्री अटल बिहारी वाजपयी स्‍टेडियम में चला गया है। नवंबर 2018 में इस स्‍टेडियम को जनता के लिए खोला गया और 50,000 लोगों की इसमें दर्शक क्षमता है।

वहीं सीवीसी कैपिटल एक अंतरराष्‍ट्रीय संघ है, जिसके यूरोप, एशिया और अमेरिका में ऑफिस हैं। इससे पहले वो फॉर्मूला 1 में हितधारक थे। वहीं ला लीग में इन्‍होंने छोटी हिस्‍सेदारी ली थी। उनका घर दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्‍टेडियम नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम होगा। इसमें 1,32,000 दर्शकों के बैठने की क्षमता है। इन दोनों ग्रुप ने कई अन्‍य बोलीदाताओं को मात दी। इसमें अडानी ग्रुप और लांसर कैपिटल शामिल थे। दुबई में आज की शाम कुल 12,200 करोड़ रुपए खर्च किए गए।

IPL(आईपीएल) 2021 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर