पाकिस्‍तान के कप्‍तान मोहम्‍मद रिजवान ने बनाया खास रिकॉर्ड, एशियाई डॉन ब्रेडमैन को पीछे छोड़ा

Mohammad Rizwan: मोहम्‍मद रिजवान एकमात्र पाकिस्‍तानी बल्‍लेबाज हैं, जिन्‍होंने सेना (दक्षिण अफ्रीका, इंग्‍लैंड, न्‍यूजीलैंड, ऑस्‍ट्रेलिया) में लगातार पांच अर्धशतक जमाए। रिजवान ने जहीर अब्‍बास को पीछे छोड़ा।

mohammad rizwan
मोहम्‍मद रिजवान 

मुख्य बातें

  • मोहम्‍मद रिजवान ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट की पहली पारी में 61 रन बनाए
  • मोहम्‍मद रिजवान सेना देशों में लगातार पांच अर्धशतक जमाने वाले पहले पाकिस्‍तानी बल्‍लेबाज
  • मोहम्‍मद रिजवान लगातार पांच टेस्‍ट पारियों में 50 से 70 के बीच आउट होने वाले पहले खिलाड़ी

क्राइस्‍टचर्च: मोहम्‍मद रिजवान ने रविवार को न्‍यूजीलैंड के खिलाफ शुरू हुए दूसरे टेस्‍ट के पहले दिन एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया। बाबर आजम की गैरमौजूदगी में पाकिस्‍तान टीम की कमान संभाल रहे मोहम्‍मद रिजवान ने 71 गेंदों में 11 चौके की मदद से 61 रन की पारी खेली। पाकिस्‍तान ने 83 रन पर चार विकेट गंवा दिए थे। यहां से मोहम्‍मद रिजवान ने अजहर अली (93) के साथ पांचवें विकेट के लिए 88 रन की साझेदारी करके टीम को सम्‍मानजनक स्‍कोर तक पहुंचाया।

मोहम्‍मद रिजवान ने इसी के साथ एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया। रिजवान ने सेना  (दक्षिण अफ्रीका, इंग्‍लैंड, न्‍यूजीलैंड, ऑस्‍ट्रेलिया) देशों में लगातार पांच अर्धशतक जमाए और ऐसा करने वाले वो पाकिस्‍तान के पहले बल्‍लेबाज बन गए हैं। जी हां, रिजवान सेना देशों में लगातार पांच अर्धशतक जमाने वाले पाकिस्‍तान के पहले बल्‍लेबाज बन गए हैं। उन्‍होंने एशियाई डॉन ब्रेडमैन जहीर अब्‍बास को पीछे छोड़ा, जिन्‍होंने लगातार चार अर्धशतक जमाए थे। बता दें कि सेना देशों में सबसे ज्‍यादा लगातार अर्धशतक जमाने का रिकॉर्ड भारत के गुंडप्‍पा विश्‍वनाथ के नाम दर्ज है, जिन्‍होंने सात अर्धशतक जमाए।

सेना देशों में लगातार अर्धशतक जमाने वाले बल्‍लेबाजों की लिस्‍ट

  • गुंडप्‍पा विश्‍वनाथ - 7
  • मोहम्‍मद रिजवान - 5
  • जहीर अब्‍बा, अरविंद डी सिल्‍वा, ए गुरुसिन्‍हा, एजाज अहमद, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़, कुमार संगकारा - 4।

इसके अलावा मोहम्‍मद रिजवान लगातार पांच पारियों में 50 से 70 रन के स्‍कोर के बीच आउट होने वाले पहले बल्‍लेबाज बन गए हैं। रिजवान ने पिछली पांच पारियों में क्रमश: 72, 53, 71, 60 और 61 रन बनाए। 

रिजवान की पिछली पांच टेस्‍ट पारियां

  • 72 बनाम इंग्‍लैंड
  • 53 बनाम इंग्‍लैंड
  • 71 बनाम न्‍यूजीलैंड
  • 60 बनाम न्‍यूजीलैंड
  • 61 बनाम न्‍यूजीलैंड

बता दें कि मोहम्‍मद रिजवान और अजहर अली की दमदार पारियों की बदौलत पाकिस्‍तान की पहली पारी 83.5 ओवर में 297 रन पर ऑलआउट हुई। वैसे, पाकिस्‍तान के लिए मौजूदा न्‍यूजीलैंड दौरा अच्‍छा नहीं रहा है। पाकिस्‍तान को तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज में न्‍यूजीलैंड के हाथों 2-1 की शिकस्‍त झेलनी पड़ी। इसके बाद न्‍यूजीलैंड ने पहले टेस्‍ट में पाकिस्‍तान को 101 रन से मात दी।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर