मोहम्‍मद आसिफ का खुलासा, 17-18 साल उम्र बताने वाले पाकिस्‍तान के तेज गेंदबाज होते 27-28 साल के हैं

Mohammad Asif: आसिफ ने अपने देश के क्रिकेट में उम्र के फर्जीवाड़े का खुलासा कर दिया है। आसिफ ने कहा कि कुछ युवा पाकिस्‍तानी तेज गेंदबाज खुद को 17-18 साल का बताते हैं जबकि उनकी उम्र 27-28 होती है।

naseem shah and shaheen shah afridi
नसीम शाह और शाहीन शाह अफरीदी 

मुख्य बातें

  • पाकिस्‍तान क्रिकेट में उम्र का फर्जीवाड़ा बड़ा मसला है
  • इतने सालों में कई खिलाड़ी उम्र में धोखाधड़ी के कारण संन्‍यास ले चुके हैं
  • मोहम्‍मद आसिफ का मानना है कि कुछ तेज गेंदबाजों की उम्र सच्‍चाई से 10 साल ज्‍यादा है

कराची: क्रिकेट में अधिकारियों के लिए चिंता का सबसे बड़ा मामला उम्र धोखाधड़ी है। पाकिस्‍तान क्रिकेट में भी इतने सालों में उम्र धोखाधड़ी को लेकर अपनी चुनौतियां रही हैं। मौजूदा पीढ़ी के कई खिलाड़ी भी उम्र को लेकर रडार में हैं। अब पाकिस्‍तान के पूर्व तेज गेंदबाज मोहम्‍मद आसिफ का दावा है कि कुछ पाकिस्‍तानी गेंदबाज जो 17-18 होने का दावा करते हैं, असल में वो 27-28 साल के होते हैं। पाकिस्‍तान ने दुनिया में शीर्ष स्‍तर के तेज गेंदबाज देने के लिए नाम कमाया है।

वसीम अकरम, वकार यूनिस, शोएब अख्‍तर, मोहम्‍मद आमिर आदि सभी ने अपनी प्रतिभा से फैंस को मंत्रमुग्‍ध किया। मूसा खान, शाहीन शाह अफरीदी, नसीम शाह आदि की मौजूदा पीढ़ी भी काफी तारीफें बटोरी हैं। कामरान अकमल से बातचीत करते हुए आसिफ ने कहा कि इनमें से कुछ तेज गेंदबाज गेंदबाजी के लंबे स्‍पेल नहीं कर पाते, जो उनकी क्षमता को नुकसान पहुंचाता है। जहां तक उम्र की बात है, आसिफ का दावा है कि वह अपनी दावा करने वाली उम्र से 10 साल बड़े होते हैं।

गेंदबाजों में वो बात नहीं: आसिफ

मोहम्‍मद आसिफ ने कामरान अकमल के यूट्यूब चैनल पर बातचीत में कहा, 'और उनकी उम्र बड़ी होती है। पेपर पर 17-18 साल उम्र लिखी होती है, लेकिन असल में वो 27-28 साल के होते हैं क्‍योंकि उनके पास 20-25 ओवर डालने की लचक नहीं है। उन्‍हें नहीं पता कि शरीर को कैसे मोड़ना है। वो कड़े हो जाते हैं। वो 5-6 ओवर करने के बाद मैदान में खड़े रहने लायक नहीं रहते।'

पाकिस्‍तानी तेज गेंदबाज टेस्‍ट क्रिकेट में इतना संघर्ष क्‍यों कर रहे हैं, इस पर बात करते हुए आसिफ ने कहा कि गेंदबाजों के पास एक पारी में पांच विकेट निकालने के गुण नहीं है। उन्‍होंने कहा, 'मुझे लगता है कि शायद 5-6 साल होने को आए, कोई पाक तेज गेंदबाज एक मैच में 10 विकेट नहीं ले पाया होगा। न्‍यूजीलैंड की पिचें देखने के बाद हमारे मुंह से लार टपकती थी। एक तेज गेंदबाज के रूप में गेंद छोड़ने का कोई तुक नहीं है। मैं पांच विकेट लेने से पहले कभी गेंदबाजी से हटना पसंद नहीं करता था।'

आसिफ ने आगे कहा, 'इन बच्‍चों को इसका ज्ञान नहीं है। उन्‍हें नहीं पता कि बल्‍लेबाजों को फ्रंटफुट पर रखना है। कब एक रन नहीं देना है और विकेट पर कैसे गेंदबाजी करनी है। जब वो विकेट पर गेंदबाजी करने की कोशिश करते हैं, तो गेंद लेग स्‍टंप पर जाती है। इनका कोई नियंत्रण नहीं है।' बता दें कि एक बार फिर उम्र धोखाधड़ी संबंधित मामले अभी बढ़ गए हैं। पाकिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान शाहिद अफरीदी भी उम्र धाखोधड़ी मामले में उलझ चुके हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर