WI vs AUS 1st ODI: वेस्टइंडीज की टीम 123 रन पर ढेर, स्टार्क-हेजलवुड के कहर से ऑस्ट्रेलिया की बड़ी जीत

West Indies vs Australia First ODI Match Report and Analysis: वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले वनडे मैच में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने जमकर कहर बरपाया और ऑस्ट्रेलिया ने जीत हासिल की।

Josh Hazlewood shines in WI vs AUS 1st ODI
Josh Hazlewood shines in WI vs AUS 1st ODI  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • वेस्टइंडीज बनाम ऑस्ट्रेलिया पहला वनडे मैच
  • ब्रिजटाउन में खेले गए पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया की धमाकेदार जीत
  • ऐलेक्स कैरी बल्लेबाजी में छाए, स्टार्क और हेजलवुड ने गेंदबाजी में किया धमाका

ब्रिजटाउन: मिचेल स्‍टार्क (5 विकेट) और जोश हेजलवुड (3 विकेट) की घातक गेंदबाजी की बदौलत ऑस्‍ट्रेलिया ने वेस्‍टइंडीज पर पहले वनडे में विशाल जीत दर्ज की। ऑस्‍ट्रेलिया ने डकवर्थ लुइस पद्यति के आधार पर वेस्‍टइंडीज को 133 रन के विशाल अंतर से मात दी। बारिश के कारण यह मुकाबला 49 ओवर प्रति पारी खेला गया था। ऑस्‍ट्रेलिया ने 49 ओवर में 252/9 का स्‍कोर बनाया, लेकिन वेस्‍टइंडीज को संशोधित लक्ष्‍य 49 ओवर में 257 रन मिला था। इसका पीछा करते हुए मेजबान टीम 26.2 ओवर में 123 रन पर ढेर हो गई। अब दोनों टीमों के बीच सीरीज का दूसरा मैच शुक्रवार को खेला जाएगा।

257 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी वेस्‍टइंडीज के बल्‍लेबाजों ने काफी निराश किया। मेजबान टीम के 6 विकेट केवल 27 रन पर आउट हो गए थे। मिचेल स्‍टार्क ने और जोश हेजलवुड ने मिलकर वेस्‍टइंडीज के शीर्ष क्रम को ध्‍वस्‍त किया। मिचेल स्‍टार्क ने पारी की पहली ही गेंद पर एविन लेविस का कैच पकड़कर मेजबान टीम को करारा झटका दिया। फिर तीसरे ओवर की पहली गेंद पर स्‍टार्क ने जेसन मोहम्‍मद (2) को क्‍लीन बोल्‍ड करके वेस्‍टइंडीज को दूसरा झटका दिया। 

हेजलवुड ने शिमरोन हेटमायर (11) का कैच अपनी ही गेंद पर पकड़कर कैरेबियाई टीम को तीसरा झटका दिया। स्‍टार्क ने निकोलस पूरन को खाता भी नहीं खोलने दिया और एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके मेजबान टीम को चौथा झटका दिया। हेजलवुड ने फिर डैरेन ब्रावो (2) को मार्श के हाथों कैच आउट कराकर विंडीज को पांचवां झटका दे डाला। फिर हेजलवुड ने जेसन होल्‍डर को खाता नहीं खोलने दिया और जंपा के हाथों कैच आउट कराकर वेस्‍टइंडीज का छठां विकेट गिराया।

पोलार्ड ने बचाई लाज

स्‍टार्क और हेजलवुड के कहर के बीच लग रहा था कि वेस्‍टइंडीज की टीम 50 रन के अंदर ही ऑलआउट हो जाएगी। तब कप्‍तान किरोन पोलार्ड (56) ने पारी को संभालने का प्रयास किया। उन्‍होंने अल्‍जारी जोसेफ (17) के साथ सातवें विकेट के लिए 68 रन की साझेदारी करके विंडीज को शर्मनाक हार से बचाया। मिचेल मार्श ने जोसेफ को बोल्‍ड करके इस साझेदारी को तोड़ा।

वेस्‍टइंडीज का स्‍कोर जब 98 पहुंचा तब स्‍टार्क ने मेजबान टीम को दोहरे झटके दिए। उन्‍होंने किरोन पोलार्ड को टर्नर के हाथों कैच आउट कराया और अकील हुसैन को खाता नहीं खोलने दिया व एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया। इसके बाद हेडन वॉल्‍श (20) के आउट होते ही विंडीज पारी का समापन हुआ। उन्‍हें जंपा ने स्‍टंपिंग कराया। 

ऑस्‍ट्रेलिया की तरफ से मिचेल स्‍टार्क ने सबसे ज्‍यादा 5 विकेट लिए। जोश हेजलवुड को तीन विकेट मिले। एडम जंपा और मिचेल मार्श के खाते में एक विकेट आया। वेस्‍टइंडीज के लिए यह हार इसलिए भी शर्मनाक रही क्‍योंकि उसके केवल 4 बल्‍लेबाज ही दोहरी संख्‍या में रन बना सके। तीन बल्‍लेबाज खाता भी नहीं खोल सके। 

कैरी ने खेली कप्‍तानी पारी

इससे पहले ऑस्‍ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया। जोश फिलिप (39) और बेन मैकडरमट (28) ने 51 रन की साझेदारी करके टीम को मजबूत शुरूआत दिलाई। हुसैन ने फिलिप को बोल्‍ड करके इस साझेदारी को तोड़ा। फिर जोसेफ ने मिचेल मार्श (20) को पूरन के हाथों कैच आउट कराकर मेहमान टीम को दूसरा झटका दिया। हुसैन ने मोइजेस हेनरिक्‍स (7) को जोसेफ के हाथों कैच आउट कराकर ऑस्‍ट्रेलिया को तीसरा झटका दिया। बेन मैकडरमट को जोसेफ ने अपना दूसरा शिकार बनाया।

यहां से एलेक्‍स कैरी (67) और एश्‍टन टर्नर (49) ने पांचवों विकेट के लिए 104 रन की साझेदारी करके कंगारू टीम को 200 रन के पार पहुंचाया। कैरी ने 87 गेंदो में पांच चौके और दो छक्‍के की मदद से 67 रन की कप्‍तानी पारी खेली। टर्नर ने 45 गेंदों में दो चौके और इतने ही छक्‍के की मदद से 49 रन बनाए। वेस्‍टइंडीज की टीम को हेडन वॉल्‍श ने बड़ा स्‍कोर बनाने से रोका। उन्‍होंने पांच विकेट झटके। वॉल्‍श ने कैरी को क्‍लीन बोल्‍ड किया। फिर टर्नर को लेविस के हाथों कैच आउट कराया।

इसके बाद वॉल्‍श ने मिचेल स्‍टार्क (8) को हुसैन के हाथों कैच आउट कराया। फिर मैथ्‍यू वेड को अपना चौथा शिकार बनाया और वेस आगर (9) को स्‍टंपिंग कराकर अपना पांचवां विकेट झटका। वेस्‍टइंडीज की तरफ से हेडन वॉल्‍श ने 10 ओवर में 39 रन देकर पांच विकेट झटके। अकील हुसैन और अल्‍जारी जोसेफ को दो-दो विकेट मिले।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर