IPL 2021: कहां और कब होगा इस बार का आईपीएल, कब होगी नीलामी..ये हैं इन सवालों का जवाब

IPL 2021 and IPL mini Auction: आईपीएल 2021 का आयोजन कब और कहां होगा, इस बार आईपीएल के लिए खिलाड़ियों की नीलामी कब होगी, ट्रेडिंग विंडो कब खुलेगी? इन सवालों का ये है जवाब।

IPL 2021
आईपीएल  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • आईपीएल 2021 - इंडियन प्रीमियर लीग
  • आईपीएल 2021 कब और कहां होगा
  • भारत या यूएई में होगा आईपीएल का अगला सीजन?

काफी जद्दोजहद के बाद आईपीएल 2020 का आयोजन यूएई में शिफ्ट करते हुए इसको सफलतापूर्वक कराया गया। यूएई में आयोजन कराने के लिए ज्यादा पैसा भी लगा और महामारी को नजर में रखते हुए खिलाड़ियों को बायो-बबल में भी रखना पड़ा। अब इस साल यानी 2021 के आईपीएल (IPL 2021) की बारी है। अब तक नए सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी नहीं हुई है और कोरोना महामारी जारी है, ऐसे में टूर्नामेंट कहां होगा..ऐसे कुछ सवाल हैं जो अभी भी फैंस के मन में हैं।

'मुंबई मिरर' की एक रिपोर्ट के मुताबिक आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने आईपीएल 2021 के बारे में चर्चा करने के लिए एक वर्चुअल बैठक की है। इस बैठक के बाद फैसला लिया गया है कि ट्रेडिंग विंडो (खिलाड़ियों की अदला-बदली) को खोला जा रहा है। सभी टीमों को 21 जनवरी तक उन खिलाड़ियों को रिलीज करने के लिए कहा गया जिन्हें वो बरकरार रखना नहीं चाहते।

कब होगी नीलामी?

हर साल अगले सीजन के लिए आईपीएल नीलामी का आयोजन नवंबर-दिसंबर में हो जाया करता था। अब 2021 के आईपीएल सीजन के लिए नीलामी कब होगी? इस रिपोर्ट के मुताबिक छोटी नीलामी (mini-auction) का आयोजन फरवरी के दूसरे हफ्ते में किया जाएगा। इस नीलामी का आयोजन 11 फरवरी को होने की खबरें हैं।

कब और कहां होगा आईपीएल 2021?

बीसीसीआई व आयोजन समिति आईपीएल 2021 का आयोजन हर साल की तरह मार्च-अप्रैल में कराना चाहता है लेकिन उसको इस बात का भी अंदाजा है कि भारत में अभी महामारी पूरी तरह से समाप्त नहीं हुई है। इसलिए एक तरफ जहां बोर्ड इसे भारत में आयोजित कराना चाहता है, वहीं सभी फ्रेंचाइजी इसे एक बार फिर यूएई में कराने के पक्ष में हैं ताकि सब कुछ सुरक्षित रूप से हो जाए। इसलिए कहां पर टूर्नामेंट का आयोजन होगा इस पर बीसीसीआई अपने घरेलू टी20 टूर्नामेंट (सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी) के आयोजन को देखने के बाद तय करेगा।

कब खेला जाना है सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट?

भारत का घरेलू टी20 टूर्नामेंट इस बार 10 जनवरी से शुरू होने जा रहा है, जिसके मुकाबले मुंबई, कोलकाता, बेंगलरू, बड़ौदा, इंदौर और चेन्नई में खेले जाएंगे। जबकि टूर्नामेंट के नॉकआउट मुकाबले अहमदाबाद में खेले जाएंगे। इस टूर्नामेंट में कई भारतीय दिग्गज खिलाड़ी भी खेलते नजर आएंगे। ऐसे में बीसीसीआई इस टूर्नामेंट के आयोजन को नजर में रखेगा और फिर तय करेगा कि आईपीएल 2021 का आयोजन कहां होगा।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर