क्या लॉर्ड्स में विराट कोहली ऐसा कर पाएंगे? देश को भी है इंतजार और अब माइकल वॉन ने कही बड़ी बात

Michael Vaughan on Virat Kohli century drought: विराट कोहली ने लंबे समय से शतक नहीं जड़ा है। माइकल वॉन ने कोहली के शतक को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है।

Virat Kohli
विराट कोहली (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज
  • दूसरा टेस्ट लॉर्ड्स में खेला जाएगा
  • वॉन ने कोहली पर बड़ी बात कही

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कई यादगार और शानदार पारियां खेलीं हैं। 'रन मशीन' के नाम से मशहूर कोहली ने पिछले करीब दो सालों में अनेक मौकों पर टिककर बल्लेबाजी की है। हालांकि, वह इस दौरान कोई अंतरराष्ट्रीय शतक नहीं जमा पाए। वहीं, कोहली पिछले नौ टेस्ट मैचों की 15 पारियों में तिहरे अंक यानी सैकड़े तक पहुंचने में असफल रहे हैं। इंग्लैंड के खिलाफ गुरुवार से पांच टेस्टों मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला लॉर्ड्स में शुरू हो हो रहा है। ऐसे में क्रिकेट फैंस और देश को कोहली के शतक के सूखे के खत्म होने का इंतजार रहेगा। अब इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइल वॉन ने भी भविष्यवाणी की है कि कोहली लॉर्ड्स में शतक जड़ सकते हैं।

'विराट ऐसा करते हुए नजर आएं तो हैरानी नहीं होगी'

नॉटिंघम में इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में कोहली को तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने शून्य पर आउट कर दिया। उन्हें दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला क्योंकि टेस्ट मैच बारिश की वजह से ड्रॉ हो गया था। वॉन ने दूसरे मैच से पहले क्रिकबज के साथ बातचीत में कहा, 'विराट कोहली ने काफी समय से शतक नहीं लगाया है। लॉर्ड्स खिलाड़ियों को प्रेरित करता है। लॉर्ड्स में जब ग्रेस गेट्स से गुजरते हैं तो अलग अहसास होता है। महान खिलाड़ी शानदार मैदानों और बेहतरीन पलों से प्रेरित होते हैं। अगर विराट यहां तिहरे अंक (शतक जड़ने के बाद) में पहुंचने पर अपना बल्ला लहराते हुए नजर आएं तो मुझे बिल्कुल हैरानी नहीं होगी।'

कोहली ने आखिरी शतक बांग्लादेश के सामने जड़ा

कोहली ने आखिरी टेस्ट शतक नवंबर, 2019 में बनाया था। उन्होंने तब बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता में 136 रन की पारी खेली थी। कोहली ने वनडे में अपना अंतिम शतक अगस्त, 2019 में वेस्टइंडीज के विरुद्ध जड़ा था। वहीं, टी20 में कोहली दो बार शतक के नजदीक पहुंच गए थे मगर, उन्हें कामयाबी हाथ नहीं लगी। उन्होंने दिसंबर, 2019  में वेस्टइंडीज के खिलाफ 94 रन जबकि दिसंबर, 2020 में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 85 रन बनाए। बता दें कि कोहली अब तक 70 अंतरराष्ट्रीय शतक बना चुके हैं। उन्होंने टेस्ट में 27 और वनडे में 43 सैकड़े लगाए हैं। 

विराट कोहली का लॉर्ड्स मैदान पर है खराब रिकॉर्ड

गौरतलब है कि कोहली का लॉर्ड्स में रिकॉर्ड खराब रहा है। भारतीय कप्तान ने लॉर्ड्स में अब तक चार पारियां खेली हैं, जिनमें उन्होंने 65 रन बनाए। उनका इस मैदान पर उच्चतम स्कोर  25 रन है। भारत की वर्तमान टीम में उपकप्तान अजिंक्य रहाणे को छोड़कर कोई भी अन्य बल्लेबाज लॉर्ड्स में टेस्ट मैचों में शतक नहीं लगा पाया है। रहाणे ने 2014 में इस ऐतिहासिक मैदान पर पहली पारी में 103 रन की पारी खेली और भारत की 95 रन से जीत में अहम भूमिका निभाई थी। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर