42 गेंदों में जड़ दिया टी20 शतक, लियाम लिविंगस्टोन की इस पारी को अब नहीं भूलेगा पाकिस्तान

Liam Livingstone scores fastest T20I Hundred for England: इंग्लैंड के ऑलराउंडर लियाम लिविंगस्टोन ने नॉटिंघम में खेले गए पहले टी20 मैच में पाकिस्तान के खिलाफ धमाकेदार शतक जड़ा। ये इंग्लैंड की तरफ से सबसे तेज है।

Liam Livingstone
Liam Livingstone  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • इंग्लैंड बनाम पाकिस्तान पहला टी20, नॉटिंघम, ट्रेंट ब्रिज
  • लियाम लिविंगस्टोन ने इंग्लैंड के लिए जड़ा सबसे तेज टी20 अंतरराष्ट्रीय शतक, डेविड मलान का रिकॉर्ड टूटा
  • पाकिस्तानी टीम को 31 रन से जीत मिली लेकिन लिविंगस्टोन की पारी याद रखेगी दुनिया

ट्रेंट ब्रिज (ऩॉटिंघम) में खेले गए पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज के पहले मैच में पाकिस्तान ने इंग्लैंड को 31 रन से शिकस्त दी। पाकिस्तान ने इस मैच में अपने टी20 इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर (232 रन) भी बनाया और जीत के साथ सीरीज में 1-0 की बढ़त भी हासिल कर ली, लेकिन ये सब उनके लिए आसान नहीं रहा। इतना बड़ा स्कोर बनाने के बावजूद पाकिस्तान की टीम को अंतिम क्षणों तक एक बल्लेबाज ने घिसने पर मजबूर कर दिया। ये बल्लेबाज थे लियाम लिविंगस्टोन (Liam Livingstone), जिन्होंने इंग्लैंड के लिए सबसे तेज अंतरराष्ट्रीय टी20 शतक का नया रिकॉर्ड बना डाला।

इस मुकाबले में इंग्लैंड ने टॉस जीतने के बाद पाकिस्तान को पहले बैटिंग करने के लिए बुलाया था। पाकिस्तानी बल्लेबाज पिच पर उतरे और उनके बल्लेबाजों ने एक के बाद एक कई शानदार पारियों को अंजाम दे डाला। बाबर आजम (85 रन), मोहम्मद रिजवान (63 रन), फखर जमान (8 गेंदों में 26 रन) और मोहम्मद हफीज (10 गेंदों में 24 रन)। इनके दम पर पाकिस्तान ने 20 ओवर में 6 विकेट खोते हुए 232 रन बना डाले। ये उनके टी20 इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर साबित हुआ।

लियाम लिविंगस्टोन ने दिया मुंहतोड़ जवाब

पाकिस्तानी टीम इतने बड़े स्कोर के बाद बढ़े हुए मनोबल के साथ लक्ष्य की रक्षा करने उतरी। उन्होंने 82 रन के अंदर इंग्लैंड के 4 विकेट भी गिरा दिए। ऐसा लगने लगा कि अब तक इंग्लिश टीम बुरी तरह हारेगी। लेकिन 27 वर्षीय ऑलराउंडर लियाम लिविंगस्टोन किसी और ही मूड में पिच पर उतरे थे। इस खिलाड़ी ने सबसे पहले 17 गेंदों में इंग्लैंड का सबसे तेज अर्धशतक जड़ा। वो यहीं नहीं थमे, इसके बाद उनकी पारी की रफ्तार और तेज होती गई और अगली 26 गेंदों में वो अपने शतक तक जा पहुंचे।

डेविड मलान का रिकॉर्ड तोड़ा

लियाम लिविंगस्टोन ने महज 42 गेंदों में अंतरराष्ट्रीय टी20 शतक जड़ दिया जो कि इस प्रारूप में इंग्लैंड के इतिहास का सबसे तेज शतक है। लिविंगस्टोन ने इस मामले में टीम के साथी खिलाड़ी और दुनिया के नंबर.1 टी20 बल्लेबाज डेविड मलान का रिकॉर्ड तोड़ दिया। मलान ने नेपियर में न्यूजीलैंड के खिलाफ 2019 में 48 गेंदों पर टी20 शतक जड़ा था। अब उस रिकॉर्ड को लिविंगस्टोन ने ध्वस्त कर दिया है। हालांकि मलान ने वो रिकॉर्ड विदेशी जमीन पर बनाया था और लिविंगस्टोन ने अपने घर में ये कमाल किया है।

Liam Livingstone century

सबसे तेज टी20 अंतरराष्ट्रीय शतक जड़ने वाले खिलाड़ी

  1. डेविड मिलर (द.अफ्रीका), रोहित शर्मा (भारत), एस विक्रमसेकरा (चेक गणराज्य) - 35 गेंदों में शतक
  2. एस पेरियलवार (रोमानिया) - 39 गेंदों में शतक
  3. एचजी मुनसे (स्कॉटलैंड), शहरयार भट (बेल्जियम) - 41 गेंदों में शतक
  4. हजरतुल्लाह जजई (अफगानिस्तान), लियाम लिविंगस्टोन (इंग्लैंड) - 42 गेंदों में शतक
  5. जेपी कोट्जे (नामीबिया) - 43 गेंदों में शतक

राजस्थान रॉयल्स का बीच आईपीएल छोड़ा था साथ

आईपीएल में लियाम लिविंगस्टोन राजस्थान रॉयल्स टीम का हिस्सा हैं। जब आईपीएल 2021 चल रहा था तब भारत में कोविड की दूसरी लहर ने कहर मचाया हुआ था। ऐसे में हालातों को देखते हुए लियाम लिविंगस्टोन ने बीच टूर्नामेंट अचानक देर रात स्वदेश लौटने का फैसला ले लिया था। उस समय तक राजस्थान के सिर्फ तीन मैच हुए थे। राजस्थान रॉयल्स टीम की तरफ से बताया गया था कि लिविंगस्टोन बायो-बबल (जैव सुरक्षित वातावरण) में लंबे समय तक रुकते-रुकते थक गए थे, इसलिए उन्होंने घर लौटने का फैसला किया।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर