INDvsENG: जो रूट के सपोर्ट में आगे आए केविन पीटरसन, इंग्लिश कप्तान की बजाए इन्हें बताया हार का असली जिम्मेदार

kevin peterson on England skipper Joe Root: इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान केविन पीटरसन ने आलोचनाओं के बीच जो रूट का सपोर्ट किया है। उनका कहना है कि रूट पर उंगली नहीं उठाई जानी चाहिए।

Joe Root kevin peterson
जो रूट और केविन पीटरसन 

मुख्य बातें

  • इंग्लैंड को भारत से टेस्ट सीरीज में करारी हार मिली
  • भारतीय टीम ने 4 मैचों की यह सीरीज 3-1 से जीती
  • जो रूट के बचाव में केविन पीटरसन आगे आए हैं

इंग्लैंड की टीम को विराट कोहली के नेतृत्व वाली टीम इंडिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज में करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा। इंग्लैंड ने सीरीज के पहले मैच में 227 रन से बड़ी जीत दर्ज की थी, लेकिन फिर मेहमान टीम को लड़खड़ाई। भारत ने बाकी तीनों टेस्ट में जबरदस्त जीत हासिल करते हुए सीरीज 3-1 से अपने नाम की। सीरीज गंवाने के बाद से इंग्लिश कप्तान जो रूट की काफी आलोचना हो रही है। उनकी नेतृत्व क्षमता पर सवाल उठाए जा रहे हैं। मगर इस बीच इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज केविन पीटरसन आलोचनाओं से घिरे रूट के सपोर्ट में आगे आए हैं। उन्होंने रूट की बजाए अन्य बल्लेबाजों को हार का असली जिम्मेदार बताया है। 

रूट ने सीरीज में सबसे अधिक रन बनाए

पीटरसन का कहना है कि रूट मौजूदा टीम में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हैं। पीटरसन ने रूट के आलोचकों को यह भी याद दिलाया कि इंग्लैंड के कप्तान ने भारत और श्रीलंका में मैच जीतने वाली शतकीय पारियां खेलीं। पीटरसने ने एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कभी-कभी एक कप्तान के रूप में आपको इससे काफी जूझना पड़ता है। टीम में कई चीजें होती हैं, जिनपर गौर करना होता है। बतौर सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी आपको अधिक कोशिश करनी पड़ती है और उदाहरण पेश करना होता है। बता दें कि रूट सीरीज में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे हैं। उन्होंने चार मैचों की आठ पारियों में 368 रन बनाए। उन्होंने पहले टेस्ट में शानदार दोहरा शतक जड़ा था। 

'रूट नहीं अन्य बल्लेबाजों पर उंगली उठाएं'

पीटरसन ने आगे कहा, 'भूलें नहीं जो रूट ने एक दोहरा शतक बनाया, फिर एक सैकड़ा जमाया (दोनों श्रीलंका के विरुद्ध) और फिर भारत में एक डबल सेंचुरी लगाई। उन्होंने भारत में टेस्ट सीरीज के दौरान छह से आठ सप्ताह में बहुत सारे रन बनाए। इसलिए रूट पर उंगली न उठाएं। इसके बजाए अन्य बल्लेबाजों पर उंगली उठाएं, जिन्होंने छह हफ्तों में 100 रन भी नहीं बनाए।' पीटरसन ने रूट को खेल का बेहतरीन खिलाड़ी बताया और कहा कि वह मैदान पर और मैदान के बाहर 'शानदार' है। उन्होंने कहा, 'ऐसे में शांत रहें और अन्य खिलाड़ियों की टेक्नीक पर नजर डालें।'

जो रूट ने सीरीज हारने के बाद क्या कहा

जो रूट ने चौथे मैच गंवाने के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'हमारे पास मैच को अपने पक्ष में करने का मौका था लेकिन हम ऐसा करने में नाकाम रहे। भारत इस मामले में पिछले तीन मैचों में हमसे बेहतर रहा और उन्हें इसका श्रेय मिलना चाहिए।' रूट ने कहा, 'सीरीज को ऐसे खत्म करना हमारे लिए निराशाजनक रहा है लेकिन हमें एक टीम के रूप में आगे बढ़ना होगा।' हालांकि रूट विकेटकीपर बेन फॉक्स और बाएं हाथ के स्पिनर जैक लीच के प्रदर्शन से काफी प्रभावित दिखे। कप्तान ने कहा, 'बेन ने इस श्रृंखला में शानदार विकेट-कीपिंग की, मुझे लगता है कि वह दुनिया का सर्वश्रेष्ठ विकेट-कीपर है, वह अच्छा खिलाड़ी है। मै इस दौरे पर जैक के प्रदर्शन से प्रभावित हूं। वह मैच दर मैच बेहतर हो रहे हैं।' 
 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर