'विराट कोहली की पुरानी फॉर्म लौट आई तो 300 बना डालेंगे', आखिर कपिल देव ने क्यों कह दी इतनी बड़ी बात

Kapil Dev on Virat Kohli Century Drought: कपिल देव ने भारतीय कप्तान विराट कोहली के लंबे समय से चल रहे शतक के सूखे पर अपनी राय का इजहार किया है।

Virat Kohli and Kapil Dev
विराट कोहली और कपिल देव 

मुख्य बातें

  • विराट कोहली इंग्लैंड दौरे पर कोई बड़ी पारी नहीं खेल पाए
  • उन्होंने दो फिफ्टी जड़ीं और दो 40 रन से अधिक की पारी खेलीं
  • कप्तान कोहली ने चार टेस्ट मैचों की सात पारियों में बैटिंग की

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने लंबे समय से अंतरराष्ट्रीय शतक नहीं जड़ा है। इंग्लैंड दौरे पर कोहली ने कई बार टिककर बल्लेबाजी की पर सेंचुरी नहीं बना सके। उन्होंने आखिरी अंतरराष्ट्रीय शतक दो साल पहले ठोका था। 'रन मशीन' के नाम से मशहूर कोहली के शतकीय सूखे की लगातार चर्चा हो रही है। कई लोग कह रहे हैं कि कोहली कप्तान के चलते बड़ी पारी नहीं खेल पा रहे तो कइयों का मानना है कि कप्तान इससे उबर जाएंगे। अब भारत के पूर्व विश्व कप विजेता कप्तान कपिल देव ने कोहली के सैकड़ा नहीं जड़ने पर अपनी राय रखी है। उनका कहना है कि कोहली अगर पुरानी फॉर्म में लौट आए तो 300 रन की पारी भी खेल सकते हैं।

'ग्राफ में थोड़ा उतार-चढ़ाव आया तो लोगों...'

कपिल ने अनकट शो में बातचीत के दौरान 32 वर्षीय कोहली के आलोचकों को याद दिलाया कि कप्तान ने भारत के लिए कई मैच जीतने वाली शतकीय पारी खेली हैं। उन्होंने साथ ही कहा कि कोहली जब से सभी प्रारूपों में भारतीय टीम के कप्तान बने शानदार फॉर्म में रहे। कपिल ने कहा, 'इतने सालों से जब वह रन बना रहे थे तो किसी ने नहीं कहा कि कप्तानी की वजह से विराट की बल्लेबाजी प्रभावित हो रही है। अब अचानक, उनके ग्राफ में थोड़ा उतार-चढ़ाव आया तो लोगों की राय कुछ और है। जब उन्होंने दोहरे शतक और शतक बनाए, तब दबाव नहीं था? इसका मतलब है कि उनकी कप्तानी पर फोकस नहीं करना चाहिए। इसके बजाय, उनकी क्षमता को देखें।'

'कोहली 300 रन की पारी खेलकर भी दिखा देंगे'

पूर्व दिग्गज कपिल ने कहा, 'ग्राफ निश्चित रूप से ऊपर और नीचे हो गया है, लेकिन कब तक? 28 से 32 वर्ष की आयु ही तो वास्तव में नए आयाम छूने की उम्र होती है। वह अब अनुभवी और परिपक्व हैं। अगर विराट अपने पुराने फॉर्म में लौट आए तो वह ना केवल शतक या दोहरा बनाएंगे बल्कि वह आपको 300 रन की पारी खेलकर भी दिखा देंगे। वह अब काफी परिपक्व हो चुके हैं। कोहली की फिटनेस की बात करें तो उसमें कोई कमी नहीं है। उन्हें बस खुद को पहचानने और बड़ी पारियां खेलने की जरूरत है।' मालूम हो कि कोहली ने इंग्लैंड के सामने चार टेस्ट मैचों की सात पारियों में बैटिंग की। उन्होंने दो फिफ्टी जड़ीं और दो 40 रन से अधिक की पारी खेलीं।

कोहली ने आखिरी शतक बांग्लादेश के खिलाफ जड़ा

कोहली ने अंतरराष्ट्रीय शतक नवंबर, 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता टेस्ट में ठोका था। उन्होंने तब बांग्लादेश के सामने 136 रन की पारी खेली थी। कोहली ने वनडे में अपना अंतिम शतक अगस्त, 2019 में वेस्टइंडीज के विरुद्ध जड़ा था। वहीं, टी20 में कोहली दो बार शतक के नजदीक पहुंच गए थे, मगरउन्हें कामयाबी हाथ नहीं लगी। उन्होंने दिसंबर, 2019  में वेस्टइंडीज के खिलाफ 94 रन जबकि दिसंबर, 2020 में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 85 रन बनाए। बता दें कि कोहली अब तक 70 अंतरराष्ट्रीय शतक बना चुके हैं। उन्होंने टेस्ट में 27 और वनडे में 43 सैकड़े लगाए हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर