पाकिस्तान के खिलाफ दोहरे शतक के साथ केन विलियमसन ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन का शानदार फॉर्म जारी है और उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट में दोहरा शतक पूरा करके रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी है।

kane Williamson
केन विलियमसन 

मुख्य बातें

  • केन विलियमसन ने जड़ा टेस्ट करियर का चौथा दोहरा शतक
  • पारी के दौरान पूरे किए सात हजार टेस्ट रन, बने ऐसा करने वाले तीसरे कीवी बल्लेबाज
  • जड़ तीन मैच में दूसरा दोहरा शतक, विंडीज के खिलाफ मचाया था धमाल

क्राइस्टचर्च: दुनिया के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज केन विलियमसन का शानदार फॉर्म बेदस्तूर जारी है। कीवी कप्तान ने पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट की पहली पारी में अपने 24वें टेस्ट शतक को दोहरे शतक में तब्दील कर दिया। यह विलियमसन के टेस्ट करियर का चौथा दोहरा शतक है। पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन चायकाल के बाद विलियमसम ने 327 गेंद में 24 चौकों की मदद से अपना दोहरा शतक पूरा किया। दूसरे दिन वो 112 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे थे। अपनी इस पारी के दौरान विलियमसन ने रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी। 

7 हजार टेस्ट रन पूरे करने वाले सबसे तेज कीवी खिलाड़ी
जैसे ही केन विलियमसन ने तीसरे दिन अपनी पारी का 11वां रन पूरा किया वो टेस्ट क्रिकेट में 7 हजार रन पूरे करने वाले न्यूजीलैंड के तीसरे बल्लेबाज बन गए। उनसे पहले रॉस टेलर और स्टीफन फ्लेमिंग ही ऐसा कर सके हैं। विलियमसन ने करियर का 83वां टेस्ट खेलते हुए 144वीं पारी में ये उपलब्धि हासिल की है। वो इस मुकाम पर सबसे तेजी से पहुंचने वाले कीवी बल्लेबाज हैं। हालांकि दुनिया में तेजी के मामले में वो 12वें पायदान पर हैं। टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेजी से 7 हजार रन पूरे करने का रिकॉर्ड स्टीव स्मिथ के नाम दर्ज है। स्मिथ ने 126 टेस्ट पारियों में ये कारनामा कर दिखाया था। वहीं विराट कोहली ने इसके लिए 138 पारियां खेली। 

सबसे कम पारियों में 7 हजार टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज
स्टीव स्मिथ(ऑस्ट्रेलिया)               126 
वाली हैमंड(इंग्लैंड)                     131
वीरेंद्र सहवाग(भारत/आईसीसी)    134
सचिन तेंदुलकर(भारत)               136
गैरी सोबर्स(वेस्टइंडीज)               138
कुमार संगकारा(श्रीलंका)            138
मोहम्मद यूसुफ(पाकिस्तान)        139
सुनील गावस्कर(भारत)              140
विवियन रिचर्ड्स(वेस्टइंडीज)       140
राहुल द्रविड़(भारत)                   141
मैथ्यू हेडेन(ऑस्ट्रेलिया)               142
केन विलियमसन(न्यूजीलैंड)         144

लगातार तीन टेस्ट में तीन शतक 
केन विलियमसन इन दिनों बेहद शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। सोमवार को वो साल 2021 में पहला शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने थे। मंगलवार को उन्होंने साल 2021 का पहला दोहरा शतक भी अपने नाम कर लिया। तीन पारियों में विलियमसम का ये दूसरा दोहरा शतक और तीन टेस्ट मैच में तीसरा शतक। विलियमसन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में 251 रन की पारी खेली थी। इसके बाद पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट में 129 रन की पारी खेली थी। अब उन्होंने पाकिस्तान के ही खिलाफ  दूसरे टेस्ट में दोहरा शतक जड़ दिया है। 

लगातार तीन टेस्ट में शतक जड़ने वाले चौथे कीवी 
लगातार तीन टेस्ट मैच में शतक जड़ने वाले विलियमसन चौथे कीवी बल्लेबाज भी बन गए हैं। साल 1969-72 के बीच मार्क बुर्गीस लगातार तीन टेस्ट में शतक जड़ने वाले पहले कीवी बल्लेबाज बने थे। इसके बाद साल 2013 में रॉस टेलर ने ये कारनामा किया था। साल 2018-19 में टॉम लैथम ऐसा करने वाले तीसरे कीवी बल्लेबाज बने थे। अब टेस्ट शतकों की हैट्रिक जड़ने वालों की सूची में विलियमसन का नाम भी जुड़ गया है। 

150 रन से ज्यादा की आठवीं पारी 
टेस्ट करियर में विलियमसन आठवीं बार 150 रन से ज्यादा की पारी खेलने में सफल हुए हैं। चौथी बार वो 200 रन के आंकड़े को पार करने में सफल हुए हैं। सबसे रोचक बात यह है कि अपनी इस पारी के दौरान विलियमसन ने टेस्ट औसत के मामले में सचिन तेंदुलकर(53.78) और विराट कोहली(53.41) जैसे बल्लेबाजों को भी पीछे छोड़ दिया। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर