'जसप्रीत बुमराह की टीम इंडिया में वो कीमत है, जो पाकिस्‍तान में इन दो दिग्‍गजों की है'

Jasprit Bumrah: पाकिस्‍तान के पूर्व बल्‍लेबाज सलमान बट ने जसप्रीत बुमराह की तारीफ करते हुए कहा कि तेज गेंदबाज की कीमत भारत में उतनी है, जितनी पाकिस्‍तान में वसीम, वकार की है।

jasprit bumrah
जसप्रीत बुमराह 

मुख्य बातें

  • सलमान बट ने भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की तारीफ की
  • बट ने कहा कि बुमराह की भारत में कीमत उतनी है, जितनी वसीम अकरम और वकार यूनिस की पाकिस्‍तान में हैं
  • सलमान बट ने जसप्रीत बुमराह को फरारी करार देते हुए अच्‍छी तरह इस्‍तेमाल करने को कहा

नई दिल्‍ली: जसप्रीत बुमराह क्रिकेट के सभी प्रारूपों में इस समय दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ तेज गेंदबाजों में से एक हैं। तेज गेंदबाज ने 2016 में डेब्‍यू किया और तभी से भारतीय टीम के गेंदबाजी आक्रमण का प्रमुख हिस्‍सा बने हुए हैं। बुमराह क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुवाई करते हुए नजर आते हैं और उन्‍होंने मौजूदा युग में खुद को स्‍थापित किया है।

बुमराह को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए कई क्रिकेट पंडितों से तारीफ मिली है। इसमें अब एक नाम पाकिस्‍तान के पूर्व बल्‍लेबाज सलमान बट का भी शामिल हो गया है, जिन्‍होंने भारतीय तेज गेंदबाज की तुलना फरारी से की है। बट ने साथ ही सलाह दी कि भारत को उनका बुद्धिमानी रूप से उपयोग करना चाहिए। बट का बुमराह के लिए बयान विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल से पहले आया, जिसमें विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम में बुमराह से दमदार प्रदर्शन की उम्‍मीद की जा रही है।

बट ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, 'आसान शब्‍दों में बुमराह न तो टोयोटा है और न ही कोरोला। उनके जैसे गेंदबाज फरारी और लैंबोर्गिनी की क्षमता वाले हैं, जैसी बड़ी कारें और विशेष इवेंट वाली कार। ऐसे गेंदबाजों का सही से उपयोग करना चाहिए। उनके साथ आपको मौका देखना चाहिए और स्थिति को पर्याप्‍त ध्‍यान रखना होगा। और जब आप ऐसा करेंगे तो आप अपनी उसके साथ टाइमलाइन बढ़ाएंगे। मूल्‍यवान मैचों में जितना ज्‍यादा उनका इस्‍तेमाल होगा, उतना ही अच्‍छा आउटपुट वो आपको देंगे। बुमराह अनोखे हैं और इस पल वो सर्वश्रेष्‍ठ में से एक हैं।'

जहां बुमराह ने 2016 में सफेद गेंद क्रिकेट में डेब्‍यू किया था, वहीं 2018 में उन्‍होंने पहला टेस्‍ट खेला था। इसके बाद से उन्‍होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। बुमराह टेस्‍ट में सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बने थे। विदेशों में वह कोहली के प्रमुख हथियार के रूप में काम करते आए हैं। बट ने कहा कि बुमराह की भारतीय टीम में कीमत वैसे है, जैसे पाकिस्‍तान के लिए वसीम अकरम और वकार यूनिस की खेलने वाले दिनों में थी।

बट ने कहा, 'भारतीय टीम में बुमराह की कीमत वैसी है, जो पाकिस्‍तान में वसीम और वकार की थी। वो पांच विकेट बचने पर 30-40 रन नहीं बनाने देते थे। वो उन्‍हें आउट करने की कोशिश करते थे। बुमराह में भारत को अंत में मैच जिताने की क्षमता है। उनका डॉट बॉल प्रतिशत शानदार है। यॉर्कर पर उनका शानदार नियंत्रण हैं। वह अपने एक्‍शन से चकमा दे सकते हैं। धीमी गति की गेंद डालते हैं और तेज बाउंसर भी पटकना जानते हैं। वह अपनी टीम और कप्‍तान के लिए अमूल्‍य संपत्ति है।'

बुमराह ने अब तक 19 टेस्‍ट, 67 वनडे और 50 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। इसमें उन्‍होंने 83, 108 और 59 विकेट लिए हैं। बुमराह ने इस साल इंग्‍लैंड के खिलाफ चौथे टेस्‍ट से अपना नाम वापस लिया था। अब न्‍यूजीलैंड के खिलाफ विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में वह दोबारा टेस्‍ट एक्‍शन में नजर आएंगे।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर