टीम इंडिया ब्रिस्‍बेन या एडिलेड में मैच खेलकर कर सकती है ऑस्‍ट्रेलिया दौरे की शुरूआत

क्रिकेट
भाषा
Updated Sep 07, 2020 | 11:58 IST

India's tour of Australia: एडिलेड भारत के खिलाफ लगातार दो टेस्ट मैचों की मेजबानी करने की तैयारी कर रहा है। इनमें दिन रात्रि टेस्ट मैच भी शामिल है। आईपीएल के बाद दोनों टीमों के खिलाड़ी सीधे ऑस्‍ट्रेलिया जाएंगे।

aaron finch and virat kohli
आरोन फिंच और विराट कोहली 

मुख्य बातें

  • भारत के ऑस्‍ट्रेलिया दौरे की शुरूआत एडिलेड या ब्रिस्‍बेन से हो सकती है
  • पश्चिम ऑस्‍ट्रेलिया ने पृथकवास में नियमों की ढिलाई से इंकार किया
  • एडिलेड बॉक्सिंग डे टेस्‍ट की मेजबानी की भी तैयारी में जुट गया है

मेलबर्न: भारतीय क्रिकेट टीम का इस साल के आखिर में ऑस्ट्रेलिया दौरा पर्थ के बजाय एडिलेड या ब्रिस्बेन से शुरू हो सकता है क्योंकि पश्चिम ऑस्‍ट्रेलिया की प्रांतीय सरकार ने साफ किया है कि उनके राज्य में पृथकवास के नियमों में किसी तरह की भी ढील नहीं दी जाएगी।

ईएसपीएनक्रिकइन्फो की रिपोर्ट के अनुसार एडिलेड ओवल भारत के खिलाफ लगातार दो टेस्ट मैचों की मेजबानी करने की तैयारी कर रहा है। इनमें दिन रात्रि टेस्ट मैच भी शामिल है। इसके अलावा अगर विक्टोरिया में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) बॉक्सिंग डे टेस्ट का आयोजन नहीं कर पाता है तो इसकी मेजबानी भी एडिलेड को सौंपी जा सकती है।

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाड़ी संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में भाग लेने के बाद सीधे यहां पहुंचेंगे। यूएई में कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी हुई है। रिपोर्ट के अनुसार पश्चिम ऑस्‍ट्रेलिया प्रांतीय सरकार के प्रधानमंत्री मार्क मैकगोवान ने कहा, 'हमें यह स्वीकार नहीं है कि टीम विदेश के उच्च जोखिम वाले क्षेत्र से आकर पृथकवास में गये बिना सामान्य अभ्यास गतिविधयों में हिस्सा ले और फिर मैच खेलने के लिये अन्य राज्यों में जाए।'

सीए की योजना खटाई में पड़ी

क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया (सीए) की शुरुआती योजना के अनुसार इंग्लैंड के दौरे पर गई ऑस्‍ट्रेलियाई टीम और भारतीय टीम को पहले पर्थ में प्रवेश करना था। सीरीज से पहले दोनों टीमों को पृथकवास के नियमों में ढिलायी के बीच पर्थ में अभ्यास करना था। मगर पश्चिम ऑस्‍ट्रेलिया राज्य सरकार की विदेश से यात्रा करने वालों के लिए होटल में पृथकवास पर रहने के कड़े नियमों के कारण सीए की योजना खटाई में पड़ गई। 

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने सीए से पृथकवास के दौरान जैव सुरक्षित वातावरण में अभ्यास की अनुमति देने का आग्रह किया है जो पर्थ में संभव नहीं है। भारत का ऑस्‍ट्रेलिया दौरा सीमित ओवरों की सीरीज (टी20) से शुरू हो सकता है, जिसके बाद चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी। सीए के प्रवक्ता ने कहा, 'हम पश्चिम ऑस्‍ट्रेलिया सरकार की पृथकवास और सीमा संबंधी व्यवस्था पर कड़े नियमों को स्वीकार करते हैं। ऑस्‍ट्रेलियाई पुरुष टीम ब्रिटेन से लौटने के बाद पर्थ में पृथकवास पर नहीं रहेगी।'

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर