IND vs ENG 4th Test Pitch report, Weather Forecast: जानिए भारत-इंग्लैंड चौथे टेस्ट की पिच और मौसम का हाल

2nd September to 6th September, India vs England 4th Test pitch report, London weather forecast: आज से लंदन के ओवल मैदान पर भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज का चौथा मैच शुरू होगा। जानिए पिच और मौसम की पूरी रिपोर्ट।

Kia Oval
ओवल मैदान, लंदन  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • भारत बनाम इंग्लैंड चौथा टेस्ट मैच - लंदन - द ओवल क्रिकेट ग्राउंड
  • सीरीज में लंदन में दूसरी बार भिड़ेंगी दोनों टीमें, लॉर्ड्स के बाद अब ओवल मैदान की बारी
  • दोनों टीमें सीरीज में 1-1 की बराबरी पर हैं, भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज की दिशा तय करेगा चौथा मुकाबला

टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का चौथा टेस्ट मैच आज (2 सितंबर) से लंदन के ओवल मैदान पर खेला जाएगा। इससे पहले दोनों टीमों के बीच सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच लंदन के लॉर्ड्स मैदान पर खेला गया था जहां टीम इंडिया ने जीत दर्ज की थी। अब लीड्स टेस्ट में इंग्लैंड की जीत के बाद सीरीज 1-1 से बराबर हो चुकी है और चौथे टेस्ट मैच में दोनों टीमें पूरा जोर लगाएंगी ताकि अंतिम मैच से पहले अहम बढ़त हासिल हो सके। आइए जानते हैं कि कैसी होगी ओवल मैदान की पिच और कैसा होगा अगले पांच दिनों तक लंदन का मौसम।

इंग्लैंड की टीम तीसरा टेस्ट जीतने के बाद इस समय पूरे जोश में होगी। टीम के स्टार खिलाड़ी इस मैच में कोई भी प्रयोग करने से बचेंगे। लेकिन एक हकीकत ये भी है कि दबाव इंग्लिश टीम पर ही होगा क्योंकि वे मेजबान हैं और स्थानीय दर्शक उनकी जीत देखने मैदान पर आएंगे। भारत बेशक तीसरा टेस्ट मैच हार गया लेकिन उसमें वापसी की काबिलियत है इसमें कोई शक नहीं है। देखना ये होगा कि क्या भारतीय कप्तान विराट कोहली, कोच रवि शास्त्री और टीम प्रबंधन चौथे टेस्ट में अपने स्टार स्पिन रविचंद्रन अश्विन को उतारते हैं या नहीं।

कैसी होगी भारत-इंग्लैंड चौथे टेस्ट के लिए ओवल मैदान की पिच (India vs England 4th Test, Oval pitch report)

दोनों टीमों जब गुरुवार से ओवल के मैदान पर एक दूसरे को टक्कर देने उतरेंगी तो पिच की भी इसमें अहम भूमिका होगी। जाहिर तौर पर मेजबान टीम ने इस पिच को काफी हद तक अपने गेंदबाजों के हिसाब से तैयार करवाया होगा। ओवल की पिच फिलहाल जैसी नजर आ रही है, उससे ये साफ है कि यहां सभी विभाग के खिलाड़ियों को कुछ ना कुछ फायदा मिलेगा। शुरुआत में बल्लेबाजों के लिए ये पिच अच्छी साबित होगी। तेज गेंदबाजों के लिए इस पिच पर अंतिम दिन तक कुछ ना कुछ स्विंग और पेस रहेगी, जबकि स्पिनर्स तीसरे दिन से इस मैच में बड़ा प्रभाव छोड़ने की स्थिति में आ सकते हैं। ओवल के मैदान पर दो साल बाद कोई टेस्ट मैच खेला जा रहा है। आइए आपको बताते हैं इस मैदान से जुड़ी कुछ अहम बातें..

  • मेजबान टीम ने कितने मैच जीते - 42
  • मेहमान टीम ने कितने मैच जीते - 22
  • कितने मैच अब तक ड्रॉ रहे - 37
  • एक पारी में ओवल पर सर्वाधिक टोटल - 903/7 dec - इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (1938)
  • एक पारी में ओवल पर सबसे छोटा टोटल - 44 रन - ऑस्ट्रेलियाई टीम का इंग्लैंड के खिलाफ (1896)
  • एक मैच में सर्वश्रेष्ठ बॉलिंग प्रदर्शन - 16/220 - मुथैया मुरलीथरन ने इंग्लैंड के खिलाफ (1998)
  • एक पारी में सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर - 364 रन - लियोनार्ड हटन - ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (1938)
  • आखिरी बार इस मैदान पर टेस्ट मैच -  सितंबर 2019 - एशेज सीरीज - इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 135 रन से हराया
  • भारत-इंग्लैंड के बीच यहां आखिरी मैच - सितंबर 2018 - इंग्लैंड 118 रन से जीता

इस हफ्ते लंदन में कैसा होगा मौसम (London Weather Forecast 2-6 September)

भारत-इंग्लैंड चौथे टेस्ट मैच पर क्या बारिश का साया रहेगा? आखिर कैसा होगा अगले पांच दिन तक इस शहर का मौसम? ये कुछ सवाल हैं जो फैंस के दिमाग में हमेशा रहते हैं जब मुकाबला इंग्लैंड की जमीन पर हो रहा हो, फिर चाहे वो कोई भी शहर हो, कोई भी मैदान हो। लंदन के ओवल में जब भारत और इंग्लैंड की टीमें आमने-सामने होंगी तो पहले दिन गुरुवार को बादल जरूर रहेंगे लेकिन बारिश की ज्यादा उम्मीद नहीं है। गुरुवार को अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेंटीग्रेड, जबकि न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेंटीग्रेड तक रहने का अनुमान है। इसी तरह मैच के चार दिनों का मौसम रहेगा, लेकिन मैच अगर अंतिम दिन यानी सोमवार तक गया तो 6 सितंबर को बारिश की संभावनाएं हैं। ऐसे में फैंस यही चाहेंगे कि चार दिनों के अंदर ही फैसला हो जाए। तापमान यहां पर हर दिन बढ़ता जाएगा और अंतिम दिन का अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेंटीग्रेड तक पहुंचने के आसार हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर