INDIA vs ENGLAND, Playing XI: आज से शुरू होगा चौथा टेस्ट, ऐसी हो सकती है भारत की प्लेइंग-11

India's Probable Playing 11 for fourth Test: भारत और इंग्लैंड के बीच चौथा टेस्‍ट मैच द ओवल में खेला जाएगा। भारतीय टीम चौथे टेस्‍ट में इन 11 खिलाड़‍ियों के साथ मैदान संभाल सकती है।

india vs england 4th test probable playing 11
भारत बनाम इंग्‍लैंड चौथे टेस्ट की संभावित प्‍लेइंग-XI 

मुख्य बातें

  • भारत और इंग्‍लैंड के बीच चौथा टेस्‍ट
  • दोनों टीमें सीरीज में 1-1 की बराबरी पर
  • जानिए भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन

भारत और इंग्‍लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज के तीन मुकाबले खेले जा चुके हैं। दोनों टीमें इस समय सीरीज में 1-1 की बराबरी पर हैं। नॉटिंघम में खेला गया पहला टेस्‍ट ड्रॉ रहा, फिर लॉर्ड्स में भारत ने 151 रन से जीत दर्ज की। इंग्‍लैंड ने जोरदार वापसी करते हुए तीसरा टेस्‍ट एक पारी और 76 रन से अपने नाम करके सीरीज बराबर कर दी। दोनों टीमें अब सीरीज में बढ़त बनाने के इरादे से मैदान संभालेंगी। अब दोनों टीमों के बीच घमासा द ओवल में होगा।

तीसरे टेस्‍ट में करारी शिकस्‍त के बाद से भारतीय टीम में बदलाव की मांग हो रही है। टीम इंडिया में अतिरिक्‍त बल्‍लेबाज को शामिल करने की मांग चल रही है, जिस पर कप्‍तान कोहली ने जवाब दिया कि वो इस तरह की चीजों पर विश्‍वास नहीं रखते। कोहली ने तीसरे टेस्‍ट में शिकस्‍त के बाद कहा था कि अगर 5-6 बल्‍लेबाज अपनी जिम्‍मेदारी नहीं निभा पा रहे हैं तो फिर सातवें की गारंटी नहीं कि वो मुश्किल से उबार कर ही रहेगा।

इसके बाद से चौथे टेस्‍ट के लिए भारतीय टीम की प्‍लेइंग XI चर्चा का विषय बन चुकी है। देखना दिलचस्‍प होगा कि सूर्यकुमार यादव को टेस्‍ट डेब्‍यू का मौका मिलेगा और रविचंद्रन अश्विन की टीम में वापसी होगी। वहीं इंग्‍लैंड में भी बड़े फेरबदल की उम्‍मीद है। जोस बटलर अपना नाम वापस ले चुके हैं जबकि इंग्‍लैंड के कोच क्रिस सिल्‍वरवुड कह चुके हैं कि तेज गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन और ओली रोबिंसन को आराम दिया जा सकता है। मोइन अली को शेष सीरीज के लिए इंग्‍लैंड का उप-कप्‍तान बना दिया गया है। 

विराट कोहली का सिरदर्द

चौथे टेस्‍ट के लिए भारतीय टीम की प्‍लेइंग XI विराट कोहली के लिए सिरदर्द बनी हुई है। भारतीय टीम के बैटिंग ऑर्डर में किसे शामिल किया जाए और द ओवल में एक या फिर दो स्पिनर के साथ उतरें। इसके अलावा रवींद्र जडेजा की चोट कितनी गंभीर है। इन सभी पहलुओं पर ध्‍यान देते हुए कोहली को टीम चयन करने की जरूरत है। टीम इंडिया की ओपनिंग में कोई बदलाव होने की उम्‍मीद नहीं है। केएल राहुल और रोहित शर्मा इस जिम्‍मेदारी को दोबारा निभाते हुए नजर आएंगे। तीसरे नंबर पर पुजारा का आना भी तय है। चौथे नंबर के लिए विराट कोहली उपयुक्‍त हैं।

अब अजिंक्‍य रहाणे को मौका मिलेगा या नहीं, इस पर उलझन बनी हुई है। कोहली के रवैये को देखते हुए रहाणे टीम में बरकरार रहेंगे। इसके बाद ऋषभ पंत खेलने आएंगे। स्पिनर के रूप में रविचंद्रन अश्विन की वापसी तय मानी जा रही है। फिर इशांत शर्मा की जगह उमेश यादव या शार्दुल ठाकुर में से किसी एक को मौका मिल सकता है। जसप्रीत बुमराह, मोहम्‍मद शमी और मोहम्‍मद सिराज अपनी आग उगलती गेंदों से एक बार फिर इंग्लिश बल्‍लेबाजों के होश उड़ाना चाहेंगे।

भारतीय टीम की संभावित प्‍लेइंग XI - केएल राहुल, रोहित शर्मा, चेतेश्‍वर पुजारा, विराट कोहली (कप्‍तान), अजिंक्‍य रहाणे, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्‍मद शमी और मोहम्‍मद सिराज।

इंग्‍लैंड टीम की संभावित प्‍लेइंग XI - रोरी बर्न्‍स, हसीब हमीद, डेविड मलान, जो रूट (कप्‍तान), जॉनी बेयरस्‍टो, मोइन अली, ओली पोप, क्रिस वोक्‍स, मार्क वुड, क्रेग ओवर्टन और ओली रोबिंसन।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर