8 साल की उम्र में भारत छोड़ा था, अब 25 साल बाद लौटकर जन्मस्थली पर किया कमाल..फिर दिया ऐसा बयान

India born Ajaz Patel performs in Mumbai Test: भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन न्यूजीलैंड के जिस गेंदबाज ने जलवा बिखेरा वो भारतीय मूल का खिलाड़ी ही है। हम बात कर रहे हैं ऐजाज पटेल की, जिन्होंने 25 साल बाद भारत लौटकर धमाल मचाया और फिर खास बयान भी दिया।

India vs New Zealand 2nd test: Ajaz Patel
मुंबई टेस्ट में छाए ऐजाज पटेल  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारत-न्यूजीलैंड दूसरा टेस्ट मैच - वानखेड़े स्टेडियम, मुंबई
  • दूसरे टेस्ट के पहले दिन मुंबई में चमका न्यूजीलैंड से खेल रहा 'लोकल बॉय'
  • 8 साल की उम्र में छोड़ा था भारत, अब लौटकर टीम इंडिया की परीक्षा ली

भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में शुक्रवार को दूसरा टेस्ट मैच शुरू हुआ। इस मैच के पहले दिन दो खिलाड़ी स्टार रहे। भारत की तरफ से जहां मयंक अग्रवाल ने शतक जड़कर भारतीय पारी को संभाला, वहीं मेहमान न्यूजीलैंड की टीम के लिए उनके एक ऐसे खिलाड़ी ने धमाल मचाया जिसका जन्म मुंबई में ही हुआ था लेकिन अब वो कीवी टीम का हिस्सा है। हम बात कर रहे हैं ऐजाज पटेल (Ajaz Patel) की जिन्होंने शुक्रवार को मैच के पहले दिन शानदार गेंदबाजी की और फिर खास बयान भी दिया।

मुंबई में जन्में न्यूजीलैंड के बाएं हाथ के स्पिनर एजाज पटेल भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन के खेल के दौरान शुक्रवार को सभी चार विकेट हासिल करने के बाद अपने जन्म स्थान पर सपने साकार होने का लुत्फ उठा रहे हैं। एजाज ने इस दौरान 29 ओवर में 73 रन खर्च चार विकेट झटके। इस दौरान उन्होंने 10 मेडन ओवर भी किए। भारत ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक चार विकेट पर 221 रन बना लिये हैं।

Ajaz Patel against India

'सपने इसी तरह होते हैं साकार'

एजाज ने दिन का खेल खत्म होने के बाद कहा, ‘‘सपने इसी तरह साकार होते हैं। यहां आना और खेल के पहले दिन चार विकेट लेना काफी खास है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं भाग्यशाली हूं कि चार विकेट ले सका और मुझे अपने गृहनगर में होने की खुशी है। वानखेड़े में यह प्रदर्शन मेरे लिए बेहद खास है।’’ भारत में पहली बार खेलते हुए 33 साल के पटेल ने जल्दी-जल्दी तीन विकेट झटक कर मेजबान टीम को दबाव में डाल दिया। एजाज ने शुभमन गिल (44) को आउट कर पहले विकेट के लिए 80 रन की साझेदारी को तोड़ा। बायें हाथ के इस गेंदबाज ने इसके बाद चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली को खाता खोले बगैर पवेलियन भेजा। भारतीय टीम हालांकि मयंक अग्रवाल की नाबाद 120 रन की पारी से वापसी करने में सफल रही।

अभी मेरा काम आधा ही हुआ है

एजाज ने कहा, ‘‘अभी मेरा आधा काम ही हुआ है। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हम कल वापसी करें और बचे हुए छह विकेटों के लिए कड़ा संघर्ष करें। मैच इस समय बराबरी पर है। कल का दिन अहम होगा। उन्होंने कहा, ‘‘कानपुर के मुकाबले इस पिच से स्पिनरों को मदद मिल रही है लेकिन इसके लिए सही दिशा और जगह पर गेंदबाजी करना जरूरी है।’’

कौन हैं ऐजाज पटेल?

ऐजाज पटेल का जन्म 21 अक्टूबर 1988 को मुंबई में हुआ था। उनका परिवार तब न्यूजीलैंड जाकर बस गया था जब ऐजाज सिर्फ 8 साल के थे। क्रिकेट की शुरुआत की तो पहले वो बाएं हाथ के तेज गेंदबाज थे लेकिन बाद में कोचों की राय के बाद वो एक स्पिनर बने। उन्होंने अक्टूबर 2018 में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज किया और न्यूजीलैंड के लिए पहली बार टेस्ट मैच खेलते हुए पारी में 5 विकेट लेकर सबका ध्यान अपनी ओर खींच लिया। पिछले साल मई में न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने उनको केंद्रीय अनुबंध भी दे दिया।

अब तक ऐजाज पटेल ने 11 टेस्ट मैचों की 19 पारियों में 33 विकेट झटक लिए हैं। इसके अलावा उन्होंने 7 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेलते हुए 11 विकेट झटके हैं। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में ऐजाज ने 68 मैच खेलते हुए 251 विकेट लिए हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर