India vs England 5th Test Playing 11: इन 11 खिलाड़ियों के साथ पांचवें टेस्ट में उतर सकती है टीम इंडिया

India vs England (IND vs ENG) 5th Test Predicted Playing 11, Squad: भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में खेले जाने वाले सीरीज के पांचवें और आखिरी टेस्ट मैंच में इन खिलाड़ियों के साथ मैदान में उतर सकती है।

Indian Cricket Team
भारतीय क्रिकेट टीम  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • तीन बदलाव के साथ पांचवें टेस्ट में उतर सकती है टीम इंडिया
  • 14 साल बाद इंग्लैंड की धरती पर टेस्ट सीरीज जीतने का भारतीय टीम के पास है शानदार मौका
  • सीरीज में 2-1 की अपराजेय बढ़त हासिल कर चुकी है टीम इंडिया, सूर्यकुमार यादव को मिल सकता है डेब्यू का मौका

India vs England (IND vs ENG) 5th Test Predicted Playing 11, Squad: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की सीरीज का पांचवां और आखिरी टेस्ट शुक्रवार से मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेला जाएगा। भारतीय टीम सीरीज में 2-1 से आगे चल रही है। ऐसे में वो 14 साल बाद इंग्लैंड की धरती पर टेस्ट सीरीज जीतने के पुरजोर कोशिश करेगी। इससे पहले टीम इंडिया ने राहुल द्रविड़ की कप्तानी में इंग्लैंड को उसकी धरती पर साल 2007 में मात देकर सीरीज जीती थी। 

भारत ने सीरीज में की है शानदार वापसी 
ऐसे में विराट कोहली ऐसी एकादश के साथ मैदान में उतरना चाहेंगे जो मैच में जीत दर्ज करके सीरीज 3-1 से अपने नाम कर लें। जिस शानदार अंदाज में विराट सेना ने मौजूदा टेस्ट सीरीज की बारिश से प्रभावित मैच में ड्रॉ के साथ शुरुआत की थी। उसके बाद लॉर्ड्स में मेजबान टीम को 151 रन के अंतर से मात देकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली थी। 

इसके बाद लीड्स में खेले गए तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड ने शानदार वापसी करते हुए भारत को पारी और 76 रन के अंतर से मात दी और सीरीज 1-1 से बराबर हो गई। इसके बाद ओवल टेस्ट में भारतीय टीम ने पहली पारी में 89 रन के अंतर से पिछड़ने के बाद भी 157 रन के बड़े अंतर से जीत दर्ज करके सीरीज में 2-1 की अपराजेय बढ़त हासिल करने में सफल रही।

भारतीय टीम मैनेजमेंट शुक्रवार को पारी की शुरुआत रोहित शर्मा और केएल राहुल की जोड़ी से ही करवाएगी। दोनों खिलाड़ियों ने टीम इंडिया को सीरीज में कई बार अच्छी शुरुआत दी है। इसके बाद फॉर्म में लौट चुके चेतेश्वर पुजारा बल्लेबाजी करते नजर आएंगे। चौथे पायदान पर बल्लेबाजी का जिम्मा हमेशा की तरह विराट कोहली संभालेंगे। 

रहाणे का कट सकता है पत्ता 
रहाणे को लेकर होगी माथा पच्ची, सूर्यकुमार को मिल सकता है मौका 
लेकिन पांचवें नंबर पर खराब फॉर्म में चल रहे अजिंक्य रहाणे को लेकर संशय बना हुआ है। टीम मैनेजमेंट पहले तो टीम के उपकप्तान को मौका देना चाहेगा। लेकिन कोई बदलाव उन्हें करना हो तो वो सूर्यकुमार यादव को डेब्यू का मौका दे सकते हैं। या फिर इस बेंच पर अपनी बारी का लंबे समय से इंतजार कर रहे  हनुमा विहारी इस स्थान पर खेल सकते हैं। पांचवां स्थान कप्तान और टीम मैनेजमेंट के लिए सबसे बड़ी चुनौती होगा। 

इसके बाद छठे पायदान पर रिषभ पंत बल्लेबाजी करते दिखेंगे। पंत के बल्ले का जादू इस बार इंग्लैंड दौरे पर नहीं दिख सका है। ओवल टेस्ट की दूसरी पारी में उन्होंने अर्धशतक जरूर जड़ा था अगर वो उनके फॉर्म में लौटने का संकेत था और वो इस मैच में उसे जारी रखते हैं तो ये इंग्लैंड के लिए बुरी खबर हो सकती है।

अश्विन को मिलेगा जडेजा की जगह मौका 
बतौर ऑलराउंडर इस मैच में जडेजा की जगह अश्विन को मौका दिया जा सकता है। अश्विन पूरी सीरीज अपनी बारी का इंतजार करते रहे हैं और जडेजा लगातार बल्ले और गेंद दोनों से निराश करते रहे हैं। इसलिए मैनचेस्टर में अश्विन की निश्चित तौर पर एकादश में वापसी होगी और वो सातवें पायदान पर बल्लेबाजी का जिम्मा संभालने के साथ-साथ अपनी धारदार स्पिन गेंदबाजी से इंग्लैंड के बल्लेबाजों के लिए परेशानियां खड़ी करेंगे। 

शार्दुल बढ़ाएंगे बल्लेबाजी में गहराई और बनेंगे जोड़ी ब्रेकर 
आठवें पायदान पर शार्दुल ठाकुर को एक बार फिर मौका मिल सकता है। ओवल टेस्ट की दोनों पारियों में अर्धशतक जड़ने वाले शार्दुल ने मैच में कुल तीन विकेट भी लिए थे जिसमें दूसरी पारी में जो रूट का विकेट भी शामिल था। बल्लेबाजी में गहराई देने के साथ शार्दुल एक बार फिर जोड़ी ब्रेकर की भूमिका निभा सकते हैं। 

बुमराह फिर बरपाएंगे कहर 
जसप्रीत बुमराह नवें पायदान पर बल्लेबाजी करने के साथ-साथ इंग्लैंड के बल्लेबाजों के खिलाफ अपने गेंदबाजी से कहर परपाते दिखेंगे। ओवल टेस्ट में चौथी पारी में 6 ओवर के स्पेल से मैच का रुख बुमराह ने पलट दिया था। उनसे इस बार फिर करिश्माई प्रदर्शन की उम्मीद होगी। 

शमी की होगी वापसी, उमेश का फिर मिलेगा मौका 
दसवें पायदान पर मोहम्मद शमी बल्लेबाजी करते दिखेंगे। पिछले टेस्ट में शमी को आराम दिया गया था। लॉर्ड्स टेस्ट में धमाल मचाने वाले मोहम्मद सिराज की शमी को मैनचेस्टर में मौका मिल सकता है। वहीं 11वें नंबर पर ओवल में अपनी गेंदबाजी से धमाल मचाने वाले उमेश यादव एक बार फिर एकादश में जगह हासिल करने में कामयाब रहे हैं। उनकी गेंदबाजी की बदौलत ही पहली पारी में इंग्लैंड की टीम बड़ा स्कोर खड़ा नहीं कर सकी थी। उमेश से टीम इंडिया को ओवल टेस्ट का प्रदर्शन दोहराने की उम्मीद होगी।

मैनचेस्टर टेस्ट के लिए भारत की संभावित एकादश: 
रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), सूर्यकुमार यादव/हनुमा विहारी , रिषभ पंत, शार्दुल ठाकुर, आर अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, उमेश यादव।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर