India vs England 5th Test Pitch report, Weather Forecast: भारत-इंग्लैंड पांचवें टेस्ट की पिच रिपोर्ट व मौसम

India vs England 5th Test, Manchester Weather Prediction, Old Trafford pitch report: आज से मैनचेस्टर में होने वाले भारत-इंग्लैंड टेस्ट मैच की पिच कैसी होगी और जानिए कैसा होगा अगले पांच दिन इस शहर का मौसम।

Old trafford Manchester: India vs England 5h test pitch report and weather forecast
India vs England 5th test pitch report: Old Trafford, Manchester  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • भारत का इंग्लैंड दौरा 2021 - टेस्ट सीरीज का पांचवां व अंतिम मुकाबला
  • मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेला जाना है सीरीज का आखिरी टेस्ट
  • मैच पर रहेगा बारिश का साया, ओल्ड ट्रैफर्ड की पिच भी कम अनोखी नहीं

आज जब मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड क्रिकेट ग्राउंड पर भारत और इंग्लैंड की टीमें सीरीज का पांचवां टेस्ट मैच खेलने उतरेंगी तो दबाव पूरी तरह से मेजबान इंग्लिश टीम पर होने वाला है। इंग्लैंड की क्रिकेट टीम अपने घर में खेल रही है और सीरीज गंवाने की दहलीज पर खड़ी है। वे ये सीरीज तभी बचा सकते हैं अगर उन्होंने ये मैच जीतने में सफलता हासिल की। अगर वे हारे या मैच ड्रॉ हुआ तो भारतीय टीम इतिहास रच देगी। भारतीय टीम इस मैच में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए इसे जीतकर नया इतिहास रचने का प्रयास करेगी। पांच मैचों की इस रोमांचक सीरीज ाक पहला मैच बारिश के कारण धुल गया था। दूसरा टेस्ट लॉर्ड्स में भारत ने जीता, फिर लीड्स में इंग्लैंड ने मैच जीतकर सीरीज बराबर कराई और उसके बाद भारत ने ओवल में चौथा टेस्ट जीतकर 2-1 की बढ़त बना ली।

विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ अब तक हर विभाग में शानदार प्रदर्शन किया है। सबसे खास बात रही है टीम इंडिया का वापसी करने का जज्बा जो बार-बार देखने को मिल रहा है। खासतौर पर ओवल में खेले गए चौथे टेस्ट में ये नजर आया जब टीम इंडिया ने शुरुआत में पिछड़ने के बावजूद जबरदस्त वापसी की और मैच के अंतिम दिन बेहतरीन जीत दर्ज करने के साथ सीरीज में दूसरी बार बढ़त हासिल कर ली। भारतीय टीम इस मैच को किसी भी तरह से छोड़ना नहीं चाहेगी, वो यही दुआ करेगी कि बारिश ना हो और पिच उसका साथ दे, ऐसे में जानना जरूरी है कि मैनचेस्टर का मौसम और पिच की क्या स्थिति है।

कैसी है मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान की पिच (India vs England 5th Test, Manchester Pitch Report)

टीम इंडिया जब शुक्रवार को ऐतिहासिक ओल्ड ट्रैफर्ड की पिच पर खेलने उतरेगी तो उसके बाद इतिहास रचने का मौका होगा। इस मैदान पर लक्ष्य का पीछा करना आसान नहीं होगा। तेज गेंदबाज यहां पर पूरे मैच में जलवा बिखेर सकते हैं लेकिन अंतिम के दिनों में स्पिनर्स भी लय में नजर आएंगे। इसके अलावा शुरुआती तीन दिन तक यहां पर बल्लेबाज-गेंदबाज सबके लिए कुछ ना कुछ रहेगा। भारतीय क्रिकेट टीम ने ओल्ड ट्रैफर्ड में अब तक 9 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें से 4 मैचों में उसे हार मिली है। जबकि पांच मुकाबले ड्रॉ रहे हैं। यानी भारत के पास यहां पहली बार टेस्ट जीतने का भी मौका रहेगा। भारत ने इससे पहले 1986 में इंग्लैंड में दो टेस्ट मैच जीते थे और वह 2-0 से सीरीज जीतने में कामयाब रहा था। ये तीसरी बार होगा जब भारत इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीत सकता है। इससे पहले उन्होंने 1971 में 1-0 और 1986 में 2-0 से सीरीज अपने नाम की थी। आइए जानते हैं कि ओल्ड ट्रैफर्ड की पिच की क्या हैं खास बातें और क्या कहते हैं आंकड़े..

  • मैनचेस्टर में मेजबान टीम ने कितने मैच जीते - 31
  • मैनचेस्टर में मेहमान टीम ने कितने मैच जीते - 15
  • इस मैदान पर अब तक कितने मैच ड्रॉ रहे हैं - 35
  • एक पारी में ओल्ड ट्रैफर्ड पर सर्वाधिक टोटल स्कोर - 656/8 dec - ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ (1964)
  • एक पारी में मैनचेस्टर के मैदान पर सबसे छोटा टोटल - 58 रन - भारतीय टीम का इंग्लैंड के खिलाफ (1952)
  • मैनचेस्टर में एक मैच में सर्वश्रेष्ठ बॉलिंग प्रदर्शन - 19/90 - इंग्लैंड के जिम लेकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (1956)
  • ओल्ड ट्रैफर्ड में पारी में सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर - 311 रन - बॉब सिंपसन - इंग्लैंड के लिए, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (1964)
  • आखिरी बार यहां पर टेस्ट मैच का नतीजा - अगस्त 2020 - इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 3 विकेट से हराया
  • भारत और इंग्लैंड के बीच ओल्ड ट्रैफर्ड पर अंतिम मैच - अगस्त 2014 - इंग्लैंड पारी और 54 रन से जीता

अगले 5 दिन मैनचेस्टर में कैसा रहेगा मौसम का हाल (Manchester Weather Forecast 10-14 September)

ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर जब दोनों टीमें उतरेंगी तो खिलाड़ियों व फैंस को वही डर सताएगा जो कि सीरीज के पहले टेस्ट मैच में देखने को मिला था। दरअसल, मौसम यहां भी बेईमान होने के आसार हैं और शायद यही चीज भारत के इतिहास रचने के आड़े आ सकती है। मैच के पहले दिन यानी शुक्रवार को यहां बारिश के पूरे आसार हैं, अनुमान के मुताबिक 90 प्रतिशत आसार हैं कि पहले दिन यहां बारिश होगी और इससे मैच को काफी नुकसान पहुंच सकता है। शनिवार को मैच के दूसरे दिन भी बारिश का अनुमान है, तीसरे दिन रविवार को बारिश के आसार तो नहीं हैं लेकिन बादल रहेंगे और रोशनी को लेकर समस्याएं खड़ी हो सकती हैं। मैच के चौथे और पांचवें व अंतिम दिन सोमवार और मंगलवार को भी हल्की बारिश के आसार हैं। ऐसे में ये टेस्ट मैच पूरा हो पाएगा इसके कम ही आसान नजर आते हैं। तापमान की बात करें तो अगले पांच दिन तक यहां अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेंटीग्रेड से 18 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच रहेगा। जबकि न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेंटीग्रेड से 12 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच रहने का अनुमान लगाया गया है।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर