AUSW vs INDW Pink Test: बारिश के कारण दूसरे दिन का खेल खत्म, मंधाना का शतक, भारत ने बनाए  276/5 रन

AUSW vs INDW Day-Night Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीमों के बीच खेले जा रहे डे-नाइट टेस्ट के दूसरे दिन का खेल बारिश की वजह से जल्दी खत्म हो गया। स्मृति मंधाना का शतक दिन के खेल की सुर्खियां रहा। 

INDW-AUSW-day-night-test
भारतीय महिला बनाम ऑस्ट्रेलियाई महिला डे-नाइट टेस्ट( साभार BCCI)  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • भारत-ऑस्ट्रेलिया डे-नाइट टेस्ट के दूसरे दिन भा बारिश ने डाली बाधा
  • नहीं हो पाया दूसरे सत्र के बाद का खेल, भारत ने बनाए 5 विकेट पर 276 रन
  • स्मृति मंधाना ने सैकड़ा जड़कर बटोरी सुर्खियां, बनीं ऑस्ट्रेलिया में शतक जड़ने वाली पहली भारतीय महिला बल्लेबाज

गोल्ड कोस्ट: भारत और ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीमों के बीच गोल्डकोस्ट में खेले जा रहे एकमात्र डे-नाइट टेस्ट के दूसरे दिन के खेल को बारिश और बिजली चमकने के कारण जल्दी खत्म हो गया। दिन के खेल की समाप्ति की घोषणा के समय भारतीय टीम ने 5 विकेट पर 276 रन बना लिए थे। दीप्ति शर्मा 12* और तानिया भाटिया 0* रन बनाकर नाबाद हैं। मैच का पहला दिन भी बारिश से प्रभावित रहा था। 

भारतीय टीम ने शुक्रवार को अपने पहले दिन के स्कोर  132/1 से आगे खेलना शुरू किया। पहले दिन 80* रन बनाकर नाबाद रही स्मृति मधाना और पूनम राउत ने पारी को आगे बढ़ाया। दूसरे दिन के पहले सत्र में भारत ने शानदार प्रदर्शन किया और तीन विकेट पर 231 रन बना लिये थे।

मंधाना ने जड़ा शतक, लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी
पहले सत्र का आकर्षण स्मृति मंधाना का शतक रहा। जिन्होंने 170 गेंद में चौके के साथ अपना पहला टेस्ट शतक पूरा किया। उन्होंने एलिस पैरी के 52वें ओवर में पुल शॉट लगाकर अपना शतक पूरा किया। मंधाना पिंक बॉल टेस्ट में शतक जड़ने वाली विराट कोहली के बाद दूसरी भारतीय और पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बनीं। इसके साथ ही मंधाना ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर तीन अंक के आंकड़े तक पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला बल्लेबाज भी बन गईं।


गार्डनर ने किया मंधाना का शिकार 
मंधाना ने 216 गेंद में 22 चौकों और एक छक्के की मदद से 127 रन बनाये। उन्होंने पूनम राउत के साथ दूसरे विकेट के लिये 102 रन जोड़े जो ऑस्ट्रेलिया में रिकॉर्ड है। इससे पहले उन्होंने शेफाली वर्मा के साथ पहले विकेट की साझेदारी में 93 रन बनाये थे। एश्ले गार्डनर ने तहलिया मैक्ग्रा के हाथों मिडऑफ पर लपकवाकर पवेलियन वापस भेजा। जब मंधाना आउट हुईं तब टीम का स्कोर 68.1 ओवर में 195 रन था। 

बड़ी पारी नहीं खेल पाईं पूरम राउत, पहले सत्र में भारत ने बनाए 231/3 रन 
मंधाना के आउट होने के बाद पूनम राउत का साथ देने कप्तान मिताली राज आईं। लेकिन दोनों के बीच साझेदारी लंबी हो पाती उससे पहले पूनम राउत मोलीनॉक्स की गेंद पर विकेटकीपर एलिसा हिली के हाथों लपकी गईं। हालांकि अंपायर ने उन्हें आउट नहीं दिया था लेकिन वो खुद ही पवेलियन लौट गईं। पूनम ने 165 गेंद में 36 रन की पारी खेली। पूनम के आउट होने के बाद पहले सत्र में भारतीय टीम ने और कोई विकेट नहीं गंवाया और डिनर ब्रेक तक 3 विकेट पर 231 रन बना लिए।

दूसरे सत्र में भारत को लगे दो झटके
दूसरे सत्र में भारतीय टीम को मिताली राज और यष्टिका भाटिया ने 250 रन के पार पहुंचाया। लेकिन अपना पहला मैच खेल रही भाटिया को 261 के स्कोर पर एलिसा पेरी ने मूनी बेथ के हाथों कैच कराकर भारत को चौथा झटका दिया। उन्होंने 19 रन बनाए। लेकिन इसके थोड़ी देर बाद मिताली राज रन आउट होकर पवेलियन लौट गईं। मिताली ने 86 गेंद में 30 रन बनाए। 

दूसरे सत्र में बारिश ने डाली बाधा, फिर नहीं हो सका खेल 
मिताली के आउट होने के बाद बारिश की वजह से खेल रोकना पड़ा। जब खेल रोका गया तब भारतीय टीम ने पांच विकेट गंवाकर 276 रन बना लिये थे। दीप्ति शर्मा 12 रन बनाकर खेल रही थीं जबकि तानिया भाटिया ने अभी खाता नहीं खोला था। खेल रोके जाने के बाद पिच पर कवर लगा दिया गया और खिलाड़ी भी मैदान से चली गयीं। मौसम विभाग ने इस समय आंधी की भविष्यवाणी की थी और जल्द ही बारिश शुरू हो गयी। ऐसे में मैच दोबारा शुरू नहीं हो सका और दिन के खेल की समाप्ति की घोषणा कर दी गईय़ 


 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर