IndvPak: क्या आपने इसे देखा है... ये है भारत-पाकिस्तान के बीच खेले गए पहले अन्तर्राष्ट्रीय मैच का स्कोरकार्ड

India vs Pakistan 1st Test: भारत और पाकिस्‍तान के बीच पहला अंतरराष्‍ट्रीय मुकाबला 16 से 18 अक्‍टूबर 1952 के बीच खेला गया था। दिल्‍ली ने इस टेस्‍ट की मेजबानी की थी। जानिए इस मैच का क्‍या रहा परिणाम।

india cricket team
भारतीय क्रिकेट टीम  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • भारत और पाकिस्‍तान के बीच पहले अंतरराष्‍ट्रीय मैच का स्‍कोरकार्ड
  • भारतीय टीम की कप्‍तानी लाला अमरनाथ कर रहे थे
  • पाकिस्‍तान टीम की कमान अब्‍दुल करदार संभाल रहे थे

नई दिल्‍ली: भारत और चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान के बीच मुकाबले हमेशा हाईवोल्‍टेज होते हैं। दोनों टीमों के बीच मुकाबला खेल से कहीं ज्‍यादा मायने रखता है क्‍योंकि इसमें दोनों देशों की भावनाएं भी जुड़ी होती हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि भारत और पाकिस्‍तान के बीच पहला अंतरराष्‍ट्रीय मुकाबला कब खेला गया था। भारत और पाकिस्‍तान के बीच पहला अंतरराष्‍ट्रीय मैच 16 अक्‍टूबर 1952 को खेला गया था। अब्‍दुल करदार के नेतृत्‍व वाली पाकिस्‍तान की टीम भारत दौरे पर पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज खेलने के लिए आई थी। पहला अंतरराष्‍ट्रीय मुकाबला चार दिवसीय था, जिसकी मेजबानी दिल्‍ली ने की थी।

भारतीय टीम की कमान लाला अमरनाथ के हाथों में थी। यह क्रिकेट इतिहास का टेस्‍ट नंबर-355 था, जिसमें पाकिस्‍तान के एकसाथ 9 खिलाड़‍ियों ने डेब्‍यू किया था। इन खिलाड़‍ियों के नाम हैं- नजर मोहम्‍मद, हनीफ मोहम्‍मद, इसरार अली, इमतियाज अहमद, मकसूद अहमद, अनवर हुसैन, वकार हसन, फजल मोहम्‍मद और खान मोहम्‍मद।

टीम इंडिया के कप्‍तान लाला अमरनाथ ने टॉस जीता और पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया। भारत की पहली पारी 139.4 ओवर में 372 रन पर ऑलआउट हुई थी। मेजबान टीम की तरफ से तीन बल्‍लेबाजों ने अर्धशतक जमाए। विजय हजारे (76), हेमू अधिकारी (81) और गुलाम अहमद (50) ने उम्‍दा पारियां खेली थी। पाकिस्‍तान की तरफ से अमीर इलाही ने सबसे ज्‍यादा चार विकेट झटके थे, लेकिन उन्‍होंने 134 रन खर्च भी किए थे। इसके अलावा मकसूद अहमद, अब्‍दुल करदार और खान मोहम्‍मद ने दो-दो विकेट झटके थे।

भारतीय टीम का स्‍कोरकार्ड

  1. वीनू मांकड, 11 रन
  2. पंकज रॉय, 7 रन
  3. विजय हजारे, 76 रन
  4. विजय मांजरेकर, 23 रन
  5. लाला अमरनाथ, 9 रन
  6. पॉली उमरीगर, 25 रन
  7. गुल मोहम्‍मद, 24 रन
  8. हेमू अधिकारी, नाबाद 81 रन
  9. गुलाबराय रामचंद, 13 रन
  10. खोखान सेन, 25 रन (1 चौका)
  11. गुलाम अहमद, 50 रन (2 चौके)

वीनू मांकड ने बरपाया कहर

भारत की पहली पारी 372 रन के जवाब में पाकिस्‍तान की पहली पारी 104.3 ओवर में केवल 150 रन पर ढेर हो गई। बाएं हाथ के स्पिनर वीनू मांकड (8 विकेट) के सामने पाकिस्‍तान के बल्‍लेबाजों ने सरेंडर कर दिया। गुलाम अहमद को एक सफलता मिली जबकि ओपनर नजर मोहम्‍मद रनआउट हुए। 

पाकिस्‍तान की पहली पारी का स्‍कोरकार्ड

  1. नजर मोहम्‍मद 27 रन
  2. हनीफ मोहम्‍मद 51 रन
  3. इसरार अली 1 रन
  4. इमतियाज अहमद 0 रन
  5. मकसूद अहमद 15 रन
  6. अब्‍दुल करदार 4 रन
  7. अनवर हुसैन 4 रन
  8. वकार हसन 8 रन
  9. फजल मोहम्‍मद नाबाद 21 रन
  10. खान मोहम्‍मद 0 रन
  11. अमीर इलाही 9 रन

पाकिस्‍तान को जल्‍दी ढेर करने का फायदा भारत को मिला, जिसने पहली पारी के आधार पर 222 रन की बढ़त हासिल की। लाला अमरनाथ ने पाकिस्‍तान को फॉलोऑन खिलाने का फैसला किया। मगर दूसरी पारी में भी पाकिस्‍तान के बल्‍लेबाजों का वही हाल रहा। वीनू मांकड (5 विकेट ) और गुलाम अहमद (4 विकेट) ने पाक बल्‍लेबाजों की बखिया उधेड़ दी। लाला अमरनाथ को भी एक सफलता मिली। 

पाकिस्‍तान की दूसरी पारी का स्‍कोरकार्ड

  1. नजर मोहम्‍मद 7 रन
  2. हनीफ मोहम्‍मद 1 रन
  3. इसरार अली 9 रन
  4. इमतियाज अहमद 41 रन
  5. मकसूद अहमद 5 रन
  6. अब्‍दुल करदार नाबाद 43 रन
  7. अनवर हुसैन 4 रन
  8. वकार हसन 5 रन
  9. फजल मोहम्‍मद 27 रन
  10. खान मोहम्‍मद 5 रन
  11. अमीर इलाही 0 रन

पाकिस्‍तान की दूसरी पारी 58.2 ओवर में 152 रन पर सिमट गई। भारत ने एकतरफा अंदाज में पाकिस्‍तान को एक पारी और 70 रन से मात दी। इस जीत के साथ ही भारत ने पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। भारत ने पांच मैचों की यह सीरीज 2-1 से अपने नाम की। पाकिस्‍तान ने लखनऊ में खेले दूसरे टेस्‍ट में भारत को एक पारी और 43 रन से मात देकर सीरीज 1-1 से बराबर की। इसके बाद भारत ने मुंबई में खेले गए तीसरे टेस्‍ट को 10 विकेट से जीता। चेन्‍नई और कोलकाता में खेले गए क्रमश: चौथे व पांचवें टेस्‍ट में नतीजा नहीं निकला। दोनों मुकाबले ड्रॉ पर समाप्‍त हुए।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर