शोएब मलिक ने इमरान खान-जावेद मियांदाद को पछाड़ा, क्‍या तोड़ पाएंगे सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड?

Shoaib Malik: पाकिस्‍तान के ऑलराउंडर शोएब मलिक ने इंग्‍लैंड के खिलाफ पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में प्‍लेइंग इलेवन में शामिल होते ही बड़ी उपलब्धि हासिल की। उनके निशाने पर अब महान सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड है।

shoaib malik
शोएब मलिक 

मुख्य बातें

  • शोएब मलिक ने अंतरराष्‍ट्रीय करियर में 20 साल और 317 दिन पूरे किए
  • मलिक ने इमरान खान और जावेद मियांदाद का रिकॉर्ड तोड़ा
  • मलिक के निशाने पर अब शाहिद अफरीदी और सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड है

मैनचेस्‍टर: पाकिस्‍तान के अनुभवी ऑलराउंडर शोएब मलिक ने शुक्रवार को इंग्‍लैंड के खिलाफ पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में प्‍लेइंग इलेवन में शामिल होते ही एक बड़ी उपलब्धि हासिल की। भारतीय टेनिस सनसनी सानिया मिर्जा के पति शोएब मलिक ने पाकिस्‍तान के दिग्‍गजों इमरान खान और जावेद मियांदाद के रिकॉर्ड को भी तोड़ा। 38 साल के शोएब मलिक शुक्रवार को मैनचेस्‍टर के ओल्‍ड ट्रेफर्ड में जैसे ही पहला टी20 मैच खेलने उतरे, वैसे ही उन्‍होंने अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर सबसे लंबे समय खेलने के मामले में इमरान खान और जावेद मियांदाद को पीछे छोड़ दिया।

इमरान खान और जावेद मियांदाद ने 20 साल से ज्‍यादा समय तक पाकिस्‍तान टीम का प्रतिनिधित्‍व किया। दुनिया में महज 22 ही खिलाड़ी ऐसे हैं, जिनका अंतरराष्‍ट्रीय करियर 20 या ज्‍यादा साल का रहा है। मलिक ने शुक्रवार को मैदान पर उतरते ही अपने अंतरराष्‍ट्रीय करियर का समय 20 साल और 317 दिन किया। याद हो कि मलिक ने अपना डेब्‍यू मैच 14 अक्‍टूबर 1999 को खेला था।

क्‍या तोड़ पाएंगे सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड?

शोएब मलिक ने सबसे लंबे समय अंतरराष्‍ट्रीय करियर के मामले में दो दिग्‍गजों इमरान खान और जावेद मियांदाद को पीछे छोड़ा। इमरान खान ने 20 साल और 296 दिन जबकि मियांदाद ने 20 साल और 272 दिन तक अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट को अपनी सेवाएं दी। मलिक अब इस मामले में पाकिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान शाहिद अफरीदी से पीछे हैं, जिन्‍होंने 21 साल शीर्ष स्‍तर पर खेला। अफरीदी ने 21 साल और 241 दिन अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर बिताए। मलिक से उम्‍मीद है कि आगामी समय में वह अफरीदी को भी पीछे छोड़ देंगे। मगर सवाल यह उठता है कि क्‍या वो भारत के महान बल्‍लेबाज सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ पाएंगे?

दरअसल, सचिन तेंदुलकर ने 24 साल और 10 दिन तक अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर अपना जलवा बिखेरा है। मलिक अभी तेंदुलकर से काफी पीछे हैं। मगर उन्‍होंने अगर अपनी फिटनेस बरकरार रखते हुए खेलना जारी रखा तो यह रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। फैंस को इस बात की कम ही उम्‍मीद है कि मलिक कभी सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ सकेंगे।

रोड्स के नाम वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

सबसे लंबे समय तक इंटरनेशनल क्रिकेट करियर का रिकॉर्ड इंग्‍लैंड के विल्‍फ्रेड रोड्स के नाम दर्ज हैं। 1899 में डेब्‍यू करने वाले रोड्स ने अपना आखिरी मैच 1930 में खेला था। उनका इंटरनेशनल करियर 30 साल और 315 दिन का रहा। इसके बाद दूरसे नंबर पर इंग्‍लैंड के ब्रायन क्‍लोज, तीसरे नंबर पर फ्रैंक वूली और चौथे नंबर पर वेस्‍टइंडीज के जॉर्ज हैडली काबिज हैं। सचिन तेंदुलकर इस मामले में पांचवें नंबर पर हैं। वहीं मलिक अभी 15वें स्‍थान पर हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर