INDIA vs NEW ZEALAND: विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ने को बेकरार ये कीवी बल्‍लेबाज, टी20 क्रिकेट का ताज दांव पर

Martin Guptill can surpass Virat Kohli's run tally: न्‍यूजीलैं के ओपनर मार्टिन गप्टिल के पास विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ने का शानदार मौका है। गप्टिल अगर कोहली को पीछे छोड़ने में कामयाब हुए तो टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज बन जाएंगे।

virat kohli
विराट कोहली 
मुख्य बातें
  • भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच टी20 इंटरनेशनल सीरीज
  • भारत-न्‍यूजीलैंड पहला मैच बुधवार को जयपुर में खेला जाएगा
  • मार्टिन गप्टिल के पास विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका

जयपुर: भारतीय क्रिकेट में बुधवार से नए युग की शुरूआत होगी। भारतीय टीम नए कप्‍तान और कोच की निगरानी में अपनी पहली सीरीज खेलने को तैयार है। भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच तीन टी20 इंटरनेशन मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला जयपुर में बुधवार को खेला जाएगा। न्‍यूजीलैंड के ओपनर मार्टिन गप्टिल के लिए आगामी भारत की सीरीज काफी महत्‍वपूर्ण साबित होने वाली है। उनके पास विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़कर टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज बनने का शानदार मौका है।

मार्टिन गप्टिल को विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए केवल 81 रन की जरूरत है।  गप्टिल ने 109 मैचों की 105 पारियों में दो शतक और 18 अर्धशतकों की मदद से 3147 रन बनाए है। वहीं विराट कोहली के 95 मैचों की 87 पारियों में 3227 रन बने हैं, जिसमें 29 अर्धशतक शामिल है। वहीं भारत के नए कप्‍तान रोहित शर्मा 116 मैचों की 108 पारियों के बाद 3038 रन बनाए हैं। विराट, गप्टिल औ रोहित दुनिया के तीन ही पुरुष खिलाड़ी हैं, जिन्‍होंने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 3,000 से ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज हैं।

मार्टिन गप्टिल ने हाल ही में संपन्‍न टी20 वर्ल्‍ड कप में स्‍कॉटलैंड के खिलाफ 56 गेंदों में छह चौके और सात छक्‍के की मदद से 93 रन की पारी खेली थी और इसी दौरान उन्‍होंने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 3,000 रन पूरे किए थे। 35 साल के गप्टिल के पास कोहली को पीछे छोड़ने के लिए 3 पारियों होंगी क्‍योंकि पूर्व भारतीय कप्‍तान ने ब्रेक लिया है। 

टी20 वर्ल्‍ड कप फाइनल में किया निराश

मार्टिन गप्टिल के पास निश्चिंत ही कोहली को पीछे छोड़ने के एक या दो नहीं बल्कि कुल तीन मौके हैं। हालांकि, गप्टिल अच्‍छा प्रदर्शन कर पाएंगे या नहीं, यह देखने वाली बात होगी। दरअसल, टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 फाइनल में गप्टिल काफी आलोचनाओं से घिरे। ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए फाइनल मैच में वो 35 गेंदों मे 28 रन बनाकर आउट थे, जिसके बाद उनकी कड़ी आलोचना हुई थी। यह देखना दिलचस्‍प होगा कि क्‍या गप्टिल इस नाकामी को भुलकर नई सीरीज में धमाकेदार शुरूआत करे। 

ओवरऑल देखा जाए तो कीवी ओपनर ने टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 में 7 मैचों में एक अर्धशतक की मदद से 208 रन बनाए। जहां तक उनके करियर की बात है तो मार्टिन गप्टिल ने अब तक कुल 109 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले, जिसमें दो शतक और 18 अर्धशतकों की मदद से 3147 रन बनाए हैं। मार्टिन गप्टिल के पास भारत के खिलाफ आगामी सीरीज में नया शिखर छूने का मौका मिलेगा और वह रन की सबसे बड़ी गद्दी अपने नाम करना चाहेंगे।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर