IND vs ENG, 1st Day: इन 5 खिलाड़‍ियों ने पहले दिन के खेल में मचाया धमाल, अपने प्रदर्शन से वाहवाही लूटी

India vs England, 1st Test: भारत और इंग्‍लैंड के बीच बुधवार को नॉटिंघम में पहले टेस्‍ट के पहले दिन का खेल पूरा हुआ। भारत और इंग्‍लैंड के बीच पहले दिन के खेल के 5 हीरो ये रहे।

india cricket team
भारतीय क्रिकेट टीम  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • भारत बनाम इंग्‍लैंड पहला क्रिकेट टेस्‍ट मैच
  • भारत बनाम इंग्‍लैंड पहले टेस्‍ट के पहले दिन के पांच हीरो
  • इंग्‍लैंड की पहली पारी 183 रन पर ऑलआउट हुई, भारत ने 13 ओवर में 21/0 का स्‍कोर बनाया

नॉटिंघम: भारत और इंग्‍लैंड (India vs England) के बीच बुधवार से टेस्‍ट सीरीज का रोमांच शुरू हो गया है। इंग्‍लैंड के कप्‍तान जो रूट ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया, जिसे भारतीय तेज गेंदबाजों ने पूरी तरह गलत साबित कर दिया। मेजबान टीम की पहली पारी पहले ही दिन 65.4 ओवर में 183 रन पर ढेर हो गई। इसके जवाब में टीम इंडिया ने दिन का खेल खत्‍म होने तक 13 ओवर में बिना किसी नुकसान के 21 रन बना लिए हैं। केएल राहुल 9* और रोहित शर्मा 9* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं। भारतीय टीम अभी इंग्‍लैंड के स्‍कोर से 162 रन पीछे है जबकि उसके सभी विकेट शेष हैं।

भारत और इंग्‍लैंड के बीच पहले टेस्‍ट के पहले दिन दर्शकों को कुछ बेहतरीन व्‍यक्तिगत प्रदर्शन देखने को मिले। इन खिलाड़‍ियों को दिन का हीरो कहा जाए तो गलत नहीं होगा। इन 5 खिलाड़‍ियों ने दमदार प्रदर्शन करके पहले दिन वाहवाही लूटी। चलिए आपको बताते हैं कि पहले टेस्‍ट के पहले दिन के 5 हीरो कौन रहे:

1) जसप्रीत बुमराह - टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह अपनी लय में लौट आए हैं। विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में एक भी विकेट नहीं लेकर आलोचकों के निशाने पर आए बुमराह ने इंग्‍लैंड के खिलाफ पहले टेस्‍ट के पहले दिन बेहतरीन गेंदबाजी की और चार बल्‍लेबाजों को अपना शिकार बनाया। बुमराह ने रॉरी बर्न्‍स (0), जोस बटलर (0), स्‍टुअर्ट ब्रॉड (4) और जेम्‍स एंडरसन (1) को अपना शिकार बनाया। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने 20.4 ओवर के अपने गेंदबाजी स्‍पेल में 4 मेडन डाले और 46 रन देकर चार विकेट झटके। उनकी इकॉनोमी केवल 2.22 की रही।

2) जो रूट - इंग्‍लैंड के कप्‍तान जो रूट टीम की तरफ से अर्धशतक जमाने वाले एकमात्र खिलाड़ी रहे। रूट ने 108 गेंदों में 11 चौके की मदद से 64 रन बनाए। शार्दुल ठाकुर ने एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके रूट की पारी का अंत किया। इंग्लिश कप्‍तान ने अपने टेस्‍ट करियर का 50 अर्धशतक जमाया। भारत के खिलाफ रूट ने 11वां अर्धशतक जमाया। वैसे, रूट ने इस दौरान एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की। रूट ने एलिस्‍टर कुक को पीछे छोड़ा और इंग्‍लैंड के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज बने।

3) मोहम्‍मद शमी - भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी ने भी उम्‍दा गेंदबाजी की। शमी ने तीन इंग्लिश बल्‍लेबाजों का शिकार किया। उन्‍होंने डॉम सिबले (18), जॉनी बेयरस्‍टो (29) और डान लॉरेंस (0) को पवेलियन की राह दिखाई। इसके अलावा शमी ने ठाकुर की गेंद पर एक कैच भी लपका। मोहम्‍मद शमी ने पहली पारी में 17 ओवर किए, जिसमें दो मेडन सहित 28 रन देकर तीन विकेट झटके। इस दौरान उनकी इकॉनोमी केवल 1.64 की रही। इससे आसानी से समझा जा सकता है कि शमी ने कितनी कसी हुई गेंदबाजी की।

4) शार्दुल ठाकुर - तीन गेंदों के अंतराल में दो विकेट झटकने के कारण ठाकुर ने अपनी जगह इस स्‍पेशल लिस्‍ट में बनाई। उन्‍होंने इंग्लिश कप्‍तान जो रूट (64) और ओली रोबिंसन (0) को अपना शिकार बनाया। शार्दुल ठाकुर ने पहली पारी में 13 ओवर किए, जिसमें 3 मेडन सहित 41 रन देकर तीन विकेट झटके। ठाकुर की इकॉनोमी 3.15 की रही। शार्दुल ठाकुर ने जल्‍दी-जल्‍दी दो विकेट लेकर इंग्‍लैंड खेमे में खलबलि मचा दी थी।

5) मोहम्‍मद सिराज - भारत और इंग्‍लैंड के बीच पहले टेस्‍ट का पहला दिन टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों के नाम रहा। इन हीरो की लिस्‍ट में एक विकेट लेकर मोहम्‍मद सिराज ने भी अपना नाम दर्ज करा लिया। सिराज ने 12 ओवर में दो मेडल सहित 48 रन देकर एक विकेट लिया। सिराज ने क्रीज पर जम चुक जैक क्रॉले (27) को अपना शिकार बनाया। सिराज ने अपनी कई गेंदों से बल्‍लेबाजों को जमकर परेशान किया।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर