IND vs ENG: विराट कोहली ने एमएस धोनी का अनचाहा रिकॉर्ड तोड़ा, इसे कभी याद नहीं रखना चाहेंगे भारतीय कप्‍तान

Virat Kohli loss toss again: भारत और इंग्‍लैंड के बीच बुधवार से नॉटिंघम में पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज का पहला मुकाबला शुरू हुआ। टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली के नाम शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया है।

india cricket team
भारतीय क्रिकेट टीम  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • विराट कोहली के नाम शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हुआ
  • विराट कोहली घर से बाहर किसी एक देश में सबसे ज्‍यादा टॉस हारने वाले भारतीय कप्‍तान बने
  • कोहली ने टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा टॉस हारने के एमएस धोनी के रिकॉर्ड को तोड़ा

नॉटिंघम: भारत और इंग्‍लैंड (India vs England) के बीच बुधवार को नॉटिंघम में पहला टेस्‍ट मैच शुरू हुआ। इंग्‍लैंड के कप्‍तान जो रूट ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया। रूट के टॉस जीतने के साथ ही भारतीय कप्‍तान विराट कोहली के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया। कोहली ने इस अनचाहे रिकॉर्ड के मामले में पूर्व भारतीय कप्‍तान एमएस धोनी को भी पीछे छोड़ दिया है। 

बता दें कि इंग्‍लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया, लेकिन भारतीय गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के सामने मेजबान टीम की पहली पारी 65.4 ओवर में 183 रन पर ऑलआउट हो गई। टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा बार टॉस हारने वाले भारतीय कप्‍तान बन गए हैं। यह टेस्‍ट क्रिकेट में 35वां मौका था जब कोहली टॉस नहीं जीते। उन्‍होंने पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी (34) के रिकॉर्ड को तोड़ा।

इसके अलावा घर से बाहर एक देश में टेस्‍ट में सबसे ज्‍यादा टॉस गंवाने वाले भारतीय कप्‍तान का शर्मनाक रिकॉर्ड भी विराट कोहली के नाम दर्ज हो गया है। कोहली ने इंग्‍लैंड में छठी बार टेस्‍ट मैच में टॉस गंवाया। उन्‍होंने कपिल देव, अजित वाडेकर और एमएस धोनी को पीछे छोड़ा। कपिल देव ने वेस्‍टइंडीज में पांच टेस्‍ट में टॉस नहीं जीते थे। अजित वाडेकर ने इंग्‍लैंड में पांच टेस्‍ट में टॉस नहीं जीते थे।

कब खत्‍म होगा शतक का सूखा

एमएस धोनी ने भी इंग्‍लैंड में पांच टेस्‍ट में टॉस नहीं जीता। विराट कोहली वेस्‍टइंडीज में भी पांच बार टॉस नहीं जीत पाए थे। बहरहाल, टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा टॉस गंवाना और घर के बाहर एक देश में सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट मैचों में टॉस गंवाने का शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले विराट कोहली का प्रदर्शन पिछले कुछ समय से अच्‍छा नहीं रहा है। कोहली ने अपना आखिरी अंतरराष्‍ट्रीय शतक नवंबर 2019 में जमाया था। इसके बाद से कोहली अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर शतक नहीं जमा पाए हैं।

कई क्रिकेट दिग्‍गजों का मानना है कि विराट कोहली इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज में शतक के सूखे को खत्‍म करेंगे। कप्‍तान कोहली इस इंग्‍लैंड दौरे पर शतक जमाना और सीरीज जीतना, इन इरादों के साथ सीरीज संभालेंगे।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर