IND vs ENG, 1st ODI: भारत ने इंग्लैंड को पहले वनडे में रौंदा, शिखर धवन, प्रसिद्ध कुष्णा और शार्दुल ठाकुर छाए

IND vs ENG, 1st ODI: भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। भारत ने पहले वनडे में इंग्लैंड को करारी शिकस्त दी।

india vs england, 1st odi, live updates
भारत ने इंग्‍लैंड के खिलाफ पहला वनडे जीत लिया। 

पुणे: भारत ने मंगलवार को इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला अपने नाम कर लिया। पुणे में खेले गए इस मैच में भारत ने इंग्लैंड को 66 रन से मात दी। भारत ने शिखर धवन (98) की आतिशी पारी इंग्लैंड के सामने 318 रन का लक्ष्य रखा। जवाब में इंग्लिश टीम 42.1 ओवर में सिमट गई। डेब्यूटेंट प्रसिद्ध कुष्णा  ने 54 रन देकर 4 विकेट जबकि शार्दुल ठाकुर 37 रन खर्च कर 3 विकेट झटके। इनके अलावा भुवनेश्व कुमार ने दो और क्रुणाल पांड्या ने एक विकेट लिया।   

इंग्लैंज ने किया दमदार आगाज

लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड ने दमदार आगाज किया। सलामी बल्लेबाजी जेसन रॉय और जॉनी बेयरस्टो ने पहले विकेट के लिए 135 रन की साझेदारी की। दोनों ही बल्लेबाजों ने शुरू से आक्रमाक रुख अपनाया और भारतीय खेमे को काफी देर तक खुश होने का कोई मौका नहीं दिया। भारत को पहली सफलता रॉय के रूप में 15वें ओवर में मिली। रॉय को डेब्यूटेंट तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा ने अपना शिकार बनाया। उनके जाने के बाद क्रीज पर बेन स्टोक्ट सिर्फ 1 रन ही बना सके। स्टोक्स को कृष्णा ने 16वें ओवर में पवेलियन भेजा।

शतक से चूके जॉनी बेयरस्टो

इंग्लैंड को तीसरा झटका जॉनी बेयरस्टो के तौर पर लगा। बेयरस्टो शतक जमाने से चूके गए। उन्होंने 66 गेंदों में 6 चौकों और 7 छक्कों की बदौलत 94 रन की पारी खेली। टिककर रन जुटा रहे सलामी बल्लेबाज को शार्दुल ठाकर ने 23वें ओवर में आउट किया। उनका विकेट 169 के कुल स्कोर पर गिरा। इंग्लैंड का चौथा विकेट कप्तान इयोन मॉर्गन के रूप में गिरा। वह 25वें ओवर की पहली गेंद पर शार्दुल का शिकार बने। उन्होंने 30 गेंदों में 1 चौके और 1 छक्के के जरिए 22 रन बनाए। शार्दुल ने इसी ओवर की चौथी गेंद पर जोस बटलर को भी पवेलियन की राह दिखाई। बटलर ने 2 रन बनाए। 

176 रन पर पांच विकेट खोने के बाद इंग्लैंड की बुरी तरह लड़खड़ाई गई। उसने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाया, जिसका खामियाजा उसे हार के तौर पर भुगतना पड़ा। सातवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए मोइन अली (30) ने जूरूर थोड़ा संघर्ष किया, लेकिन उनके अलावा निचले क्रिम को कोई भी खिलाड़ी भारतीय गेंदबाजों का सामना नहीं कर सका। सैम बिलिंग्स (18), सैम कुरेन (12) टॉम कुरेन (11) और आदिल राशिद (0) ज्यादा कुछ नहीं कर पाए। वहीं, मार्क वुड 2 रन बनाकर नाबाद रहे। 
 

भारत ने की सधी हुई शुरुआत

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने सधी हुई शुरुआत की। पारी का आगाज करने आए रोहित शर्मा और शिखर धवन ने पहले विकेट के लिए 64 रन जोड़े। दोनों ने बेहद संभलकर इंग्लिश गेंदबाजों का सामना किया। भारत को पहला झटका रोहित के रूप में 16वें ओवर की पहली गेंद पर लगा। उन्हें बेन स्टोक्स ने विकेट के पीछे जोस बटलर के हाथों लपकवाया। रोहित ने 42 गेंदों में 4 चौकों के जरिए 28 रन की पारी खेली। 

विराट कोहली ने जमाई फिफ्टी

भारत को दूसरा विकेट कप्तान विराट कोहली के तौर पर गिरा। रोहित के जाने के बाद बल्लेबाजी के लिए कोहली ने अर्धशतक जमाया। उन्होंने 60 गेंदों में 6 चौकों की बदौलत 56 रन बनाए। यह उनके वनडे करियर की 62वीं फिफ्टी है। कोहली को मार्क वुड ने 33वें ओवर की पहली गेंद पर अपना शिकार बनाया। उन्होंने बड़ा शॉट जमाने के चक्कर में मोइन अली को स्क्वायर लेग पर कैच थमा दिया। कोहली ने धवन के बखूबी साथ दिया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 105 रन की अहम साझेदारी की। कोहली का विकेट 169 के कुल स्कोर पर गिरा। 

ओपनर शिखर धवन शतक से चूके

कोहली के बाद क्रीज पर उतरे श्रेयस अय्यर टिक नहीं पाए और 6 रन बनाकर पेलियन लौट गए। उन्हें वुड ने 35वें ओवर में अपना शिकार बनाया। भारत को चौथा झटका विकेट शिखर धवन के रूप में लगा। लग रहा था कि वह अपना शतक पूरा कर लेंगे, लेकिन 39वें ओवर में स्टोक्स ने उन्हें पवेलियन की राह दिखाई। उन्होंने मिडविकेट पर इयोन मॉर्गन को कैच दिया। उनका विकेट 197 के कुल स्कोर पर गिरा। वहीं, हार्दिक पांड्या भारत की तरफ से आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज रहे। उन्होंने 1 रन बनकर  41वें ओवर में अपना विकेट खोया। पांड्या को भी स्टोक्स ने आउट किया। 

राहुल-क्रुणाल ने तेजी से रन बनाए

पांच विकेट गिरने के बाद केएल राहुल और डेब्यूटेंट क्रुणाल पांड्या ने मोर्चा संभाला। दोनों ने अंग्रेज गेंदबाजों का डटकर सामना किया और भारत को 300 के पार पहुंचकर दम लिया। राहुल और क्रुणाव ने छठे विकेट के लिए महज 61 गेंदों में 112 रन की अविजित साझेदारी कर डाली। राहुल ने टी20 सीरीज की नाकामी को भुलाते हुए 43 गेंदों में नाबाद 52 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान 4 चौके और 4 छक्के लगाए। वहीं, क्रुणाल ने 31 गेंदों में 7 चौकों और 2 छक्कों की मदद से नाबाद 58 रन की पारी खेली। 

बता दें कि टीम इंडिया ने बाएं हाथ के स्पिनर क्रुणाल पांड्या और तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्‍णा को डेब्‍यू का मौका दिया है। याद दिला दें कि क्रुणाल पांड्या और प्रसिद्ध कृष्‍णा ने इंग्‍लैंड के खिलाफ एकसाथ डेब्‍य किया। इससे पहले इंग्‍लैंड के खिलाफ 1985 में मोहम्‍मद अजरुददीन और गुंडप्‍पा विश्‍वनाथ ने डेब्‍यू किया था।

टीम इंडिया ने टेस्‍ट और टी20 इंटरनेशनल सीरीज में इंग्‍लैंड को शिकस्‍त दी और अब दोनों के बीच बादशाहत की जंग आज वनडे सीरीज से शुरू हो रही है।

एमसीए स्टेडियम की पिच हमेशा से ही काफी सस्पेंस वाली रही है। इस पिच पर अब तक 2013 से 2018 के बीच 4 वनडे मैच खेले गए थे। उन मुकाबलों में दो मैच टीम इंडिया जीती जबकि दो मुकाबले विरोधी टीम जीती। वहीं टेस्ट क्रिकेट में यहां सिर्फ 2 मैच खेले गए जिसमें एक मैच भारत जीता जबकि एक मैच मेहमान टीम जीती। टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के 3 मैच यहां खेले जा चुके हैं जिसमें 2 मैच भारत जीता और 1 मैच विरोधी टीम के पक्ष में रहा।

अगर पहले वनडे के लिए तैयार की गई पिच की बात करें तो यहां बल्लेबाजों की बल्ले-बल्ले हो सकती है। मैदान में छोटी बाउंड्री हैं, इसलिए बल्लेबाज व कप्तान यहां लक्ष्य का पीछा करना चाहेंगे। शुरुआत में तेज गेंदबाजों को कुछ मदद मिलने की उम्मीद है और जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ेगा, स्पिनर्स भी लय में नजर आ सकते हैं। यहां का औसत स्कोर तीन सौ के करीब रहा है। 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

भारत - रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्‍तान), श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, शार्दुल ठाकुर, भुवनेश्‍वर कुमार, कुलदीप यादव और प्रसिद्ध कृष्‍णा।

इंग्‍लैंड - जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्‍टो, बेन स्‍टोक्‍स, इयोन मोर्गन (कप्‍तान), जोस बटलर (विकेटकीपर), सैम बिलिंग्‍स, मोइन अली, सैम करन, टॉम करन, आदिल राशिद और मार्क वुड।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर