टीम इंडिया और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर टूट सकते हैं ये 5 रिकॉर्ड

IND vs AUS: भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर तीसरा टेस्‍ट शुरू हो चुका है। इस टेस्‍ट मैच में 5 बड़े रिकॉर्ड टूट सकते हैं। टीम इंडिया का सिडनी में जानिए कैसा है रिकॉर्ड।

ajinkya rahane
अजिंक्‍य रहाणे 

मुख्य बातें

  • भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर टूट सकते हैं 5 रिकॉर्ड
  • भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच सिडनी में अब तक 12 टेस्‍ट खेले गए हैं
  • रोहित शर्मा के पास सिडनी में वर्ल्‍ड रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका

सिडनी: टीम इंडिया और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच चार मैचों की बॉर्डर-गावस्‍कर टेस्‍ट सीरीज इस समय 1-1 की बराबरी पर हैं। दोनों टीमों के बीच गुरुवार से सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में तीसरा टेस्‍ट शुरू हो चुका है। मौजूदा सीरीज से पहले भारत और ऑस्‍ट्रेलिया सिडनी में 12 बार भिड़ चुके हैं। हालांकि, भारत का इस मैदान पर रिकॉर्ड अच्‍छा नहीं है। टीम इंडिया ने सिडनी में केवल एक जीत दर्ज की है। ऑस्‍ट्रेलिया ने पांच मैचों में जीत दर्ज की जबकि छह मैचों में नतीजा नहीं निकला।

भारत की एकमात्र जीत 1978 में आई थी जब भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को एक पारी और दो रन से मात दी थी। 2015 और 2019 में भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच सिडनी में खेले गए दोनों मैच ड्रॉ रहे थे। इस मुकाबले में 5 बड़े रिकॉर्ड्स दांव पर लगे हैं। अब देखना होगा कि क्‍या ये 5 रिकॉर्ड सिडनी में टूट पाएंगे?

पुजारा के पास 6,000 रन पूरे करने का मौका

भारतीय टीम के टेस्‍ट विशेषज्ञ चेतेश्‍वर पुजारा ने 2018-19 में ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर धमाकेदार प्रदर्शन किया था। मगर मौजूदा सीरीज में उनका प्रदर्शन फीका रहा है। पिछली चार पारियों में उन्‍होंने 43,0,17 और 3 रन बनाए हैं। पुजारा अगर सिडनी टेस्‍ट में 97 रन बना लेते हैं तो 6,000 टेस्‍ट रन पूरे करने वाले 11वें भारतीय बल्‍लेबाज बन जाएंगे। वह छह हजार रन पूरे करने वाले छठे सबसे तेज बल्‍लेबाज बन जाएंगे। उनसे पहले सुनील गावस्‍कर (117 पारी), विराट कोहली (119 पारी), सचिन तेंदुलकर (120 पारी), वीरेंद्र सहवाग (123 पारी) और राहुल द्रविड़ (125 पारी) ने सबसे तेज 6,000 रन पूरे किए हैं। पुजारा ने आखिरी टेस्‍ट शतक 2019 में सिडनी में ही जमाया था। तब उन्‍होंने 373 गेंदों में 22 चौके की मदद से 193 रन बनाए थे।

400 विकेट से बस इतना दूर हैं नाथन लियोन

ऑस्‍ट्रेलियाई ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने 98 टेस्‍ट में 31.63 की औसत से 394 विकेट चटकाए हं। सिडनी में 400 विकेट का आंकड़ा पूरा करने के लिए लियोन को छह विकेट की जरूरत है। अगर वो इस उपलब्धि को हासिल करते हैं तो खास क्‍लब में जुड़ जाएंगे। शेन वॉर्न (708 विकेट) और ग्‍लेन मैक्‍ग्रा (563 विकेट) ही दो अन्‍य ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाज हैं, जिन्‍होंने टेस्‍ट क्रिकेट में 400 से ज्‍यादा विकेट चटकाए हैं। इसके अलावा नाथन लियोन चौथे टेस्‍ट में अपना 100वां टेस्‍ट खेलेंगे। वह ऐसा करने वाले 13वें ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी बन जाएंगे।

रहाणे कर पाएंगे सहवाग के रिकॉर्ड की बराबरी?

कार्यवाहक कप्‍तान अजिंक्‍य रहाणे ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ दो टेस्‍ट शतक जमाए और दोनों मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर जमाए हैं। अगर रहाणे सिडनी टेस्‍ट में शतक जमा लेते हैं तो वह वीरेंद्र सहवाग की बराबरी कर लेंगे, जिन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ तीन टेस्‍ट शतक जमाए थे। सहवाग ने 22 मैचों में तीन शतक जमाए थे। रहाणे ने 15 मैचों में दो शतक ठोके। सहवाग ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 41.38 की औसत से 1738 रन बनाए। रहाणे ने 40.12 की औसत से 1003 रन बनाए हैं। वैसे, ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्‍यादा शतक जमाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज हैं। तेंदुलकर ने 39 मैचों में 11 शतक जमाए थे। सुनील गावस्‍कर ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 8 शतक जमाए। विराट कोहली के सात, वीवीएस लक्ष्‍मण के 6 और चेतेश्‍वर पुजारा के पांच शतक जमाए हैं।

वॉर्नर की नजरें चैपल-बून से आगे निकलने पर

डेविड वॉर्नर ने सिडनी टेस्‍ट में ओपनिंग की, लेकिन वे महज 5 रन बनाकर सिराज का शिकार बन गए। वैसे, सिडनी में वॉर्नर का रिकॉर्ड शानदार रहा है। वॉर्नर ने सिडनी में 66.54 की औसत और चार शतकों की मदद से 732 रन बनाए हैं। अगर वॉर्नर दूसरी पारी में शतक जमाने में कामयाब हो जाते हैं तो वह डेविड बून और ग्रेग चैपल को पीछे छोड़ देंगे। वॉर्नर सिडनी में सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट शतक जमाने वाले दूसरे ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाज बन गए हैं। बून और चैपल ने क्रमश: 11 और 12 टेस्‍ट में चार-चार शतक जमाए हैं। सिडनी में सबसे ज्‍यादा शतक जमाने का रिकॉर्ड रिकी पोंटिंग के नाम दर्ज हैं। पोंटिंग ने 16 मैचों में 6 टेस्‍ट शतक जमाए हैं।

रोहित शर्मा पूरा कर सकते हैं छक्‍कों का सैकड़ा

टीम इंडिया के विस्‍फोटक बल्‍लेबाज रोहित शर्मा के पास ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्‍ट में वर्ल्‍ड रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका है। 33 साल के रोहित शर्मा ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में 100 छक्‍के लगाने से महज एक कदम दूर हैं। हिटमैन ने अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट में 423 छक्‍के जमाए और सर्वाधिक छक्‍के जमाने वाले बल्‍लेबाजों की लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर हैं। भारतीय ओपनर ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 99 छक्‍के जमाए हैं, जो कोई और अन्‍य बल्‍लेबाज नहीं कर पाया। रोहित शर्मा के बाद ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्‍यादा छक्‍के लगाने के मामले में इयोन मॉर्गन दूसरे स्‍थान पर काबिज हैं। भारत की तरफ से महान सचिन तेंदुलकर ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 60 छक्‍के जड़े हैं। वह ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्‍यादा छक्‍के जड़ने वाले दूसरे भारतीय बल्‍लेबाज हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर