अब तक 100: भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच क्या कहते हैं टेस्ट क्रिकेट के आंकड़े, यहां देखें

India vs Australia test cricket stats: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी टेस्ट से पहले क्या कहते हैं टेस्ट क्रिकेट में आमने-सामने के आंकड़े, आइए जानते हैं।

India vs Australia head to head stats
India vs Australia head to head stats  |  तस्वीर साभार: AP

नई दिल्लीः भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में तीसरा टेस्ट खेला जा रहा है। दोनों टीमों के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का सफर लंबे समय से चल रहा है। अगर बात करें कि दोनों टीमों के बीच अब तक कितने मुकाबले खेले गए हैं, तो ये एक सेंचुरी हो चुकी है। दोनों टीमों के बीच अब तक 100 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं जिसमें जाहिर तौर पर ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी रहा है लेकिन पिछले कुछ सालों में भारत ने भी अपना दम दिखाया है।

टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक एक-दूसरे के देश में 50-50 टेस्ट मैच खेले गए हैं जिसमें ऑस्ट्रेलियाई टीम काफी आगे रही है। इस दौरान एक मुकाबला टाई भी रह चुका है।

भारत-ऑस्ट्रेलिया आमने-सामने (आंकड़े)

कुल मैच- 100

भारत ने जीते- 29

ऑस्ट्रेलिया ने जीते- 43

टाई- 1

ड्रॉ- 27

एक दूसरे के देश में कैसा रहा प्रदर्शन

वहीं अगर बात करें कि एक दूसरे के देश में खेलते हुए किस टीम का कैसा प्रदर्शन रहा, तो भारत ने ऑस्ट्रेलिया में अब तक 50 टेस्ट खेले हैं जिसमें 30 मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीते जबकि भारत सिर्फ 8 मैच जीतने में सफल रहा, वहीं 12 मैच ड्रॉ रहे। जबकि दोनों टीमों के बीच भारतीय जमीन पर भी 50 टेस्ट खेले गए हैं जिनमें 21 मैच भारत ने जीते और 13 मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीते हैं।

अब दोनों टीमों के बीच मौजूदा सीरीज में दो टेस्ट मैच और बाकी हैं। फिलहाल सीरीज 1-1 की बराबरी पर है। पिछली बार भारतीय टीम ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीतने का कमाल किया था। देखना दिलचस्प होगा कि जब ये सीरीज खत्म होगा तब आंकड़े क्या कहेंगे।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर