मैदान पर घास काटने वाला बना था खिलाड़ी, अब भारत के खिलाफ दो बड़े रिकॉर्ड बनाने के करीब

Nathan Lyon, India vs Australia test series: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आगामी टेस्ट सीरीज से पहले माइंड गेम शुरू हो गया है। ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लियोन ने अपने एक रिकॉर्ड को पूरा करने की बात कही है।

Nathan Lyon against India
भारत के खिलाफ सीरीज के लिए तैयार नाथन लियोन  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुख्य बातें

  • भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा 2020
  • भारतीय क्रिकेट टीम मेजबान के खिलाफ खेलेगी 4 टेस्ट मैचों की सीरीज
  • ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लियोन ने अभी से भरी रिकॉर्ड बनाने की हुंकार

लॉकडाउन के दौरान लंबे समय तक खिलाड़ी मैदान से दूर रहे लेकिन अब जब धीरे-धीरे खेल पटरी पर लौट रहा है तो ऐसे में खिलाड़ियों की खुशी का ठिकाना नहीं है। ऐसे ही एक खिलाड़ी हैं ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के मुख्य स्पिनर नाथन लियोन। वो खिलाड़ी जो कुछ सालों पहले तक ऑस्ट्रेलिया के एक ग्राउंड (एडिलेड) की देखरेख करता था। घास काटने से लेकर मैदान की अन्य व्यवस्थाओं पर ध्यान देना ही उनका काम था। लेकिन क्रिकेट के प्रति लगन ने उनको राष्ट्रीय टीम तक पहुंचा दिया। आज वही नाथन लियोन जब भारत के खिलाफ सीरीज खेलने उतरेंगे तो दो बड़े रिकॉर्ड्स के करीब होंगे।

नाथन लियोन का कहना है कि कोविड-19 महामारी के कारण खेल से दूर रहने के कारण उन्हें टेस्ट क्रिकेट के रोमांच की कमी खली लेकिन साथ ही वह मानते हैं कि इस ब्रेक ने उनमें जोश को फिर से जगाया है। जब वो भारत के खिलाफ खेलने उतरेंगे तो वो दो खास रिकॉर्ड पूरा कर सकते हैं और इसके वो बेहद करीब हैं। उनके मुताबिक इस ब्रेक ने उनकी अच्छा करने की भूख को और बढ़ा दिया है। उन्होंने कहा, ‘शायद, इसने (ब्रेक ने) मेरे खेल के प्रति लगाव को और बढ़ा दिया है।’ 

सिर्फ 10 विकेट दूर

इस ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर ने अब तक 390 विकेट अपने नाम कर लिये हैं जो किसी आस्ट्रेलियाई ऑफ स्पिनर के सबसे ज्यादा विकेट हैं। अब वो 400 विकेट के आंकड़े से सिर्फ 10 विकेट दूर हैं। उन्होंने ‘फॉक्सस्पोर्ट्स’ से कहा, ‘‘मुझे अब भी लगता है कि मैं बेहतर हो रहा हूं और अब भी लगता है कि मैं क्रिकेट आस्ट्रेलिया के लिये काफी योगदान कर सकता हूं।’’

100 टेस्ट मैच

इसके अलावा नाथन लियोन करियर में 100 टेस्ट पूरा करने से सिर्फ चार कदम दूर हैं। अगर वो भारत के खिलाफ चारों टेस्ट मैच खेलने में सफल रहे तो वो ये आंकड़ा हासिल कर लेंगे। लियोन आस्ट्रेलियाई क्रिकेट इतिहास में 100 टेस्ट तक पहुंचने वाले 10वें खिलाड़ी होंगे और ऐसा अगले साल के शुरू में ब्रिसबेन में भारत के खिलाफ चौथे और अंतिम टेस्ट में होगा। इस अनुभवी स्पिनर ने अपना अंतिम टेस्ट इस साल जनवरी में खेला था जिसके बाद कोविड-19 से पूरी दुनिया में क्रिकेट बंद हो गया।

500 पर है मेरी नजर

नाथन लियोन ने ये भी साफ कर दिया है कि वो टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट पूरा करने चाहते हैं और ये उनका सपना है। उन्होंने कहा, ‘निश्चित रूप से 500 और इससे ज्यादा विकेटों पर मैं नजर लगाये हूं।’ अभी वो इस आंकड़े से 110 विकेट दूर हैं लेकिन अगर वो लगातार लय में रहे और ऑस्ट्रेलिया ने कई टेस्ट सीरीज खेलीं तो मुमकिन है कि वो ये बड़ा मुकाम भी हासिल कर लेंगे।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर