IND vs AUS: क्या बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में टूट पाएगा सचिन का ये बड़ा रिकॉर्ड, कोहली-स्मिथ में होगी टक्कर

India vs Australia Border Gavaskar Trophy: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का अगले महीने से आगाज होने जा रहा है। दोनों टीमें चार टेस्ट मैचों की सीरीज में भिड़ेंगी।

Virat Kohli Steve Smith
विराट कोहली और स्टीव स्मिथ 

भारतीय क्रिकेट टीम इस वक्त ऑस्ट्रेलिया दौरे पर है, जहां उसे तीन वनडे, तीन टी20 और चार टेस्ट मैच खेलने हैं। दौरे की शुरुआत 27 नवंबर को वनडे मैच से होगी। इसके बाद 4 दिसंबर से टी20 मुकाबले जाएंगे। सीमित ओवरों की सीरीज खत्म होने के बाद 17 दिसंबर से बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी यानी टेस्ट सीरीज का आगाज होगा। ट्रॉफी में कई अहम रिकॉर्ड पर नजर होगी, लेकिन जिसपर सभी की निगाहें टिकी हैं, वो महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड है। सचिन के नाम टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा शतक जमाने का रिकॉर्ड दर्ज है, जो इस बार टूट सकता है।

कोहली के पास रिकॉर्ड बराबरी का मौका

'रन मशीन' के नाम से मशहूर विराट कोहली और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ टेस्ट सीरीज में सचिन का रिकॉर्ड तोड़ने के काफी नजदीक है। दोनों सात-सात शतकों के साथ माइकल क्लार्क के संग संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर हैं। हालांकि, कोहली के पास इस बार सिर्फ सचिन के रिकॉर्ड की बराबरी करने का मौका होगा, क्योंकि वह पहले टेस्ट के बाद भारत लौट आएंगे। वह अगर दोनों पारियों में भी शतक बनाने में कामयाब हो जाते हैं तब भी रिकॉर्ड नहीं तोड़े पाएंगे। कोहली की पत्नी अनुष्का शर्मा जनवरी में बच्चे को जन्म देंगी, जिसके लिए उन्होंने पितृत्व अवकाश लिया है।

स्टीव स्मिथ को मिलेंगे कई मौके 

वहीं, स्टीव स्मिथ को सीरीज में सचिन का रिकॉर्ड तोड़ने के कई अवसर मिलेंगे। ऐसे में स्मिथ के लिए यह बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम करने का सुनहर मौका होगा। बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में कोहली ने 19 मैचों की 34 पारियों में 1604 रन बना चुके हैं जबकि स्मिथ ने 10 मैचों की 20 पारियों में 1429 रन बनाए हैं। सचिन के बाद सीरीज में ज्यादा शतक जड़ने के मामले में दूसरे नंबर पर पूर्व दिग्गज बल्लेबाज रिकी पॉन्टिंग हैं। पॉन्टिंग ने 29 मैचों की 51 पारियों में 2555 रन बनाए हैं, जिसमें 8 शतक और 12 अर्धशतक लगाए। सचिन के नाम सीरीज में सबसे अधिक शतक मारने के अलावा सबसे अधिक रन और अर्धशतकों का भी रिकॉर्ड है। उन्होंने 34 मैचों की 65 पारियों में 9 शतक और 18 अर्धशतकों के दम पर 3262 रन बनाए हैं। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर