विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में बदलने जा रहा 'अंकों का गणित', आईसीसी ने अभी से कर दिया जरूरी खुलासा

क्रिकेट
भाषा
Updated Jun 30, 2021 | 15:42 IST

World Test Championship 2: भारत-इंग्‍लैंड सीरीज के अलावा विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के अंतर्गत सिर्फ एशेज सीरीज ही होगी, जिसमें पांच टेस्‍ट मैच खेले जाएंगे। डब्‍ल्‍यूटीसी 2 का समापन जून 2023 में होगा।

new zealand wtc champion
न्‍यूजीलैंड डब्‍ल्‍यूटीसी चैंपियन 
मुख्य बातें
  • आईसीसी अब प्रत्‍येक मैच जीतने पर टीमों को बराबर अंक देगा
  • भारत-इंग्‍लैंड सीरीज के अलावा सिर्फ एशेज सीरीज में खेले जाएंगे पांच मैच
  • इंग्‍लैंड की टीम डब्‍ल्‍यूटीसी 2 में सबसे ज्‍यादा 21 टेस्‍ट मैच खेलेगी

नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) दूसरी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) चक्र के दौरान प्रत्येक मैच जीतने के लिए 12 अंक देगा। डब्ल्यूटीसी के दूसरे चक्र की शुरुआत भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के साथ होगी। मुकाबला टाई होने पर दोनों टीमों को छह जबकि ड्रॉ होने की स्थिति में चार-चार अंक मिलेंगे।

आईसीसी के अंतरिम सीईओ ज्यौफ अलार्डिस ने इसी महीने मीडिया से बात करते हुए कहा था कि अंक प्रणाली में बदलाव किया जाएगा। आईसीसी बोर्ड के सदस्य ने पीटीआई को बताया, 'पहले प्रत्येक सीरीज के समान 120 अंक होते थे, फिर चाहे यह दो टेस्ट की सीरीज हो या पांच टेस्ट की। अगले चक्र में प्रत्येक मैच के समान अंक होंगे- अधिकतम 12 प्रति मैच। टीमों ने मैच खेलकर जो अंक हासिल किए हैं उनके प्रतिशत अंकों के आधार पर टीमों की रैंकिंग तय होगी।'

आगामी हफ्तों में आईसीसी के मुख्य कार्यकारियों की समिति बैठक में अंक प्रणाली में बदलाव को स्वीकृति दी जानी है। बोर्ड के सदस्य ने कहा, 'लक्ष्य यह है कि अंक प्रणाली को सरल बनाने का प्रयास किया जाए और किसी भी समस्य तालिका में टीमों की सार्थक तुलना की जा सके, फिर भले ही उन्होंने अलग संख्या में मैच और सीरीज क्यों नहीं खेली हो।'

कुल 6 सीरीज खेलेंगी सभी 9 टीमें

जून 2023 में खत्म होने वाले दूसरे चक्र में भारत-इंग्लैंड सीरीज के अलावा इस साल होने वाली एशेज सीरीज ही पांच मैचों की एकमात्र सीरीज होगी। अगले साल ऑस्ट्रेलिया का भारत दौरा आगामी चक्र में चार टेस्ट की एकमात्र सीरीज होगी। सभी नौ टीमों में से प्रत्येक टीम कुल छह सीरीजएं खेलेंगी, जिसमें से तीन स्वदेश और तीन विरोधी के मैदान पर होंगी जैसा कि पिछले सत्र में भी हुआ।

डब्ल्यूटीसी के पहले चक्र के फाइनल में न्यूजीलैंड ने भारत को हराकर खिताब जीता। ईएसपीएनक्रिकइंफो के अनुसार दूसरे चक्र में इंग्लैंड की टीम सर्वाधिक 21 टेस्ट खेलेगी जबकि उसके बाद भारत (19), ऑस्ट्रेलिया (18) और दक्षिण अफ्रीका (15) का नंबर आता है। न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज और श्रीलंका की टीमें 13 जबकि पाकिस्तान 14 टेस्ट खेलेगा।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर