CWG 2022: हरमनप्रीत कौर ने तोड़ डाला एमएस धोनी का बड़ा रिकॉर्ड, भारत में फैलाया अपनी कप्‍तानी का परचम

Harmanpreet Kaur breaks MS Dhoni's record: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने रविवार को अपने चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान को 8 विकेट से हराकर कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स 2022 में अंकों का खाता खोला। यह जीत हरमनप्रीत कौर के लिए विशेष रही, जिन्‍होंने एमएस धोनी का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

harmanpreet kaur
हरमनप्रीत कौर 
मुख्य बातें
  • भारत ने पाकिस्‍तान को 8 विकेट से रौंदा
  • हरमनप्रीत कौर ने एमएस धोनी का रिकॉर्ड तोड़ा
  • हरमनप्रीत कौर भारत की सबसे सफल टी20 इंटरनेशनल कप्‍तान बनी

नई दिल्‍ली: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने रविवार को अपने चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान का 38 गेंदें शेष रहते 8 विकेट से हराकर कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स 2022 में पहली जीत दर्ज की। यह जीत भारतीय कप्‍तान हरमनप्रीत कौर के लिए विशेष रही, जिन्‍होंने पूर्व भारतीय कप्‍तान एमएस धोनी का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया है। यही नहीं, हरमनप्रीत कौर भारत की सबसे सफल टी20 इंटरनेशनल कप्‍तान भी बन गई हैं। हरमनप्रीत कौर के नेतृत्‍व में भारतीय महिला टीम ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 42वीं जीत दर्ज की।

हरमनप्रीत कौर ने एमएस धोनी का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 2007 टी20 वर्ल्‍ड कप विजेता कप्‍तान एमएस धोनी के नेतृत्‍व में भारतीय टीम ने 41 टी20 इंटरनेशनल मैच जीते थे। इस लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर पूर्व भारतीय कप्‍तान विराट कोहली काबिज हैं, जिनकी कप्‍तानी में भारतीय टीम ने टी20 इंटरनेशनल प्रारूप में 30 जीत दर्ज की। बता दें कि हरमनप्रीत कौर को 2018 में टी20 प्रारूप का कप्‍तान बनाया गया था। 

भारत के सबसे सफल टी20 इंटरनेशनल कप्‍तान

  • हरमनप्रीत कौर - 42*
  • एमएस धोनी - 41
  • विराट कोहली - 30

हरमनप्रीत कौर की कप्‍तानी में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने 2018 महिला टी20 वर्ल्‍ड कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। वहीं 2020 महिला टी20 वर्ल्‍ड कप में भारतीय टीम फाइनल तक पहुंची थी, जहां ऑस्‍ट्रेलिया से हारकर वह रनर्स-अप रही थी। पिछले महीने हरमनप्रीत कौर को वनडे कप्‍तान भी बनाया गया क्‍योंकि मिताली राज ने संन्‍यास की घोषणा कर दी थी। हरमनप्रीत कौर ने वनडे में कप्‍तान बनते ही भारत को श्रीलंका में सीरीज जीत दिलाई थी।

हरमनप्रीत कौर के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने रविवार को एकतरफा अंदाज में पाकिस्‍तान को मात दी। बर्मिंघम में पाकिस्‍तान ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया। बारिश के कारण यह मुकाबला देरी से शुरू हुआ था, जिसके कारण प्रत्‍येक पारी 18 ओवर की कर दी गई थी। 

पाकिस्‍तान की टीम पारी की आखिरी गेंद पर 99 रन बनाकर ऑलआउट हुई। फिर स्‍मृति मंधाना ने तूफानी अर्धशतक जमाकर भारत को 12वें ओवर की चौथी गेंद पर जीत दिलाई। अब भारतीय टीम का सामना बुधवार को बारबाडोस से होगा। यह मुकाबला नॉकआउट की तरह होगा। दोनों में से जो टीम जीतेगी, वो सेमीफाइनल में प्रवेश कर लेगी।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर