क्या हार्दिक पांड्या फिर कभी गेंदबाजी करेंगे? भारतीय ऑलराउंडर ने टी20 वर्ल्ड कप से पहले किया अहम खुलासा

Hardik Pandya on T20 World Cup 2021: भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या साल 2019 में पीठ की सर्जरी के बाद से गेंदबाजी एक्शन में कम ही दिखाई दिए हैं। हालांकि, उन्हें फिर से गेंद थामने की उम्मीद है।

Hardik Pandya
हार्दिक पांड्या  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुख्य बातें

  • 2019 में पीठ की सर्जरी के बाद से हार्दिक कम ही गेंदबाजी करते दिखे
  • उन्हें सिर्फ बल्लेबाजी करने की वजह से टेस्ट टीम से बाहर कर दिया गया
  • हालांकि, हार्दिक को उम्मीद है कि वह गेंदबाजी एक्शन में नजर आएंगे

क्रिकेट में तेज गेंदबाज ऑलराउंडर कम ही देखने को मिलते हैं। ऐसे खिलाड़ियों का होना टीम के लिए बेहद फाएदमेंद होता है। भारत उन चुनिंदा टीमों से है, जिसके पास धाकड़ तेज गेंदबाज ऑलराउंडर है। यह और कोई नहीं बल्कि हार्दिक पांड्या हैं। पांड्या ने कई मौकों पर अपनी बल्लेबाजी के साथ-साथ गेंदबाजी का भी कमाल दिखाया है। हालांकि, पांड्या पीठ की दिकक्त के कारण पिछले कुछ समय से गेंदबाजी नहीं कर रहे हैं। भारतीय ऑलराउंडर की 2019 में पीठ की सर्जरी हुई थी और वह तब से गेंदबाजी एक्शन में कम नजर आए हैं।

क्या पांड्या फिर कभी गेंदबाजी करेंगे?

इस साल टी20 विश्व कप भी खेला जाना है। ऐसे में हार्दिक पांड्या की गेंदबाजी को लेकर भी चर्चा रही है। क्रिकेट विशेषज्ञों से लेकर फैंस के मन में यही सवाल है कि क्या पांड्या फिर कभी गेंदबाजी करेंगे? हालांकि, ऑलराउंडर ने अब खुद ही इसपर अहम खुलासा कर दिया है। पांड्या को उम्मीद है कि वह टी20 वर्ल्ड कप 2021 में गेंदबाजी कर सकते हैं। उन्होंने आगामी विश्व कप को ध्यान में रखते हुए टाइम्स ऑफ इंडिया से अपने बॉलिंग प्लान के बारे में बात की। बता दें कि पांड्या को इंग्लैंड दौरे के लिए टेस्ट टीम में शामिल नहीं किया गया था, क्योंकि वह सीमित ओवर टीम में ऑलराउंडर की बजाए बल्लेबाज के तौर पर खेल रहे हैं।

'टी20 विश्व कप के मैचों में गेंदबाजी करूं'

पांड्या ने 'टीओआई स्पोर्टकास्ट' को बताया कि मैं गेंदबाजी करना सुनिश्चित करना चाहता हूं। मुझे उम्मीद है कि मैं कर पाऊंगा। मेरी ख्वाहिश है कि (टी20) विश्व कप के सभी मैचों में गेंदबाजी करूं। मैं सिर्फ स्मार्ट बनने की कोशिश कर रहा हूं और यह सुनिश्चित करना चाहता हूं कि मैं इसे मिस न करूं। मेरा पूरा ध्यान विश्व कप पर है। मालूम हो कि पांड्या इन दिनों अपनी फिटनेस पर जमकर काम कर रहे हैं ताकि गेंदबाजी फिर से शुरू कर पाएं और टी20 विश्व कप में टीम इंडिया के लिए पूरा दमखम दिखा सकें। उन्हें हाल ही में श्रीलंका दौरे के लिए घोषित भारतीय स्क्वाड में शामिल किया गया है।

'सर्जरी के बाद भी मैंने रफ्तार को नहीं गंवाई 

स्टार ऑलराउंडर ने कहा कि गेंदबाजी के मोर्चे पर सबसे यह मायने रखता है कि मैं कितना फिट हूं। सर्जरी के बाद भी मैंने अपनी रफ्तार को नहीं गंवाई। मेरी गेंदबाजी का संबंध मेरी फिटनेस से है। मैं जितना फिटरा रहूंगा, उतना ही अच्छा प्रदर्शन कर पाउंगा। जब भी मैं खेलता हूं तो 50 प्रतिशत फिटनेस के साथ नहीं खेलना चाहता। जब मैं खेलूंगा तो 100 प्रतिशत फिटनेस के  साथ खेलूंगा'

गौरतलब है कि हार्दिक ने पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीमित ओवर की सीरीज में कुछ ओवर फेंके थे, जिसके बाद वह थोड़ा असहज दिखे। हार्दिक ने इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टी20 सीरीज में 17 ओवर डाले पर उन्हें वनडे सीरीज में गेंदबाज के रूप में इस्तेमाल नहीं किया गया। 27 वर्षीय खिलाड़ी तभी से गेंदबाजी से दूर है। उन्होंने आईपीएल 2021 के पहले चरण में अपनी फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस के लिए एक भी ओवर नहीं फेंका।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर