IND vs ENG: 1994 के बाद भारत में पहली बार हुआ ऐसा, चेन्‍नई बना गवाह

IND vs ENG: भारत और इंग्‍लैंड के बीच शुक्रवार से चेन्‍नई में शुरू हुए पहले टेस्‍ट में मैदानी अंपायर की भूमिका नितिन मेनन और अनिल चौधरी निभा रहे हैं। इनके नाम एक खास उपलब्धि दर्ज हो गई है।

anil chaudhary and nitin menon
अनिल चौधरी और नितिन मेनन 

मुख्य बातें

  • भारत और इंग्‍लैंड के बीच चेन्‍नई में दो भारतीय अंपायर भूमिका निभा रहे हैं
  • फरवरी 1994 में एएल नरसिम्‍हन और वीके रामास्‍वामी ने टेस्‍ट में अंपायरिंग की थी
  • भारत ने तब अहमदाबाद में श्रीलंका के खिलाफ टेस्‍ट खेला था

चेन्‍नई: भारत और इंग्‍लैंड के बीच बहुप्रतीक्षित टेस्‍ट सीरीज का आगाज शुक्रवार को चेन्‍नई से शुरू हो चुका है और यह फरवरी 1994 के बाद पहला ऐसा मौका है जब भारत में टेस्‍ट मैच में दो भारतीय अंपायर ऑफिशिएट कर रहे हैं। नितिन मेनन और अनिल चौधरी ने चेन्‍नई टेस्‍ट में मैदानी अंपायरों की भूमिका निभाई है। अनिल चौधरी और रिजर्व अंपायर वीरेंद्र शर्मा तो इसी के साथ अपना टेस्‍ट डेब्‍यू भी कर रहे हैं। अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने नितिन मेनन के साथ पहले दो टेस्‍ट के लिए इन दोनों अंपायरों को नियुक्‍त किया है।

बता दें कि आखिरी बार भारत में किसी टेस्‍ट मैच में दो भारतीय अंपायरों ने जब एकसाथ काम किया था, वो फरवरी 1994 में अहमदाबाद में श्रीलंका के खिलाफ मैच खेला गया था। तब एएल नरसिम्‍हन और वीके रामास्‍वामी ने मैदानी अंपायरों की भूमिका निभाई थी। इसी के साथ भारत और इंग्‍लैंड के बीच चेन्‍नई में शुरू हुआ पहला टेस्‍ट यादगार बन गया है।

कोविड-19 महामारी के बाद कोई तटस्‍थ अंपायर नहीं

कोविड-19 महामारी के कारण टेस्‍ट मैचों में घरेलू अंपायर्स का ट्रेंड जारी है। अधिकांश हाई-प्रोफाइल टेस्‍ट सीरीज में पहले तटस्‍थ अंपायरों को नियुक्‍त किया जाता था। अनिल चौधरी और वीरेंद्र शर्मा दोनों आईसीसी के अंपायरों के अंतरराष्‍ट्रीय पैनल का हिस्‍सा हैं। चौधरी पहले टेस्‍ट में मैदानी अंपायरिंग करेंगे और शर्मा दूसरे टेस्‍ट में उनकी जगह लेंगे। सी शम्‍शुद्दीन पहले टेस्‍ट में तीसरे अंपायर की भूमिका निभा रहे है। वह दूसरे टेस्‍ट में यह जिम्‍मेदारी अनिल चौधरी को सौंपेंगे। टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ को पहले दो टेस्‍ट मैचों के लिए मैच रेफरी के रूप में नियुक्‍त किया गया है। 

भारत और इंग्‍लैंड के बीच पहला टेस्‍ट 5 फरवरी जबकि दूसरा टेस्‍ट 13 फरवरी से शुरू होगा। दोनों ही टेस्‍ट चेन्‍नई के चेपॉक स्‍टेडियम में खेले जाएंगे। बता दें कि इंग्‍लैंड के कप्‍तान जो रूट ने शुक्रवार को चेन्‍नई के एमए चिदंबरम स्‍टेडियम में भारत के खिलाफ पहले टेस्‍ट में टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया है। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर