India vs New Zealand 1st T20I: आज पहले टी20 मैच में इन 5 खिलाड़‍ियों पर होंगी सबकी नजरें

5 players to watch out for IND vs NZ 1st T20I: आज भारत और न्यूजीलैंड की पहले टी20 मैच में टक्कर होगी। जानिए, किन 5 खिलाड़ियों पर लोगों की नजरें टिकी होंगी।

5 players to watch out for India vs New Zealand 1st T20I
रोहित शर्मा और रविचंद्र अश्विन  |  तस्वीर साभार: AP, File Image
मुख्य बातें
  • भारत बनाम न्यूजीलैंड टी20 सीरीज
  • आज पहला टी20 मुकाबला खेला जाएगा
  • दोनों टीमें जयुपर के मैदान पर टकराएंगी

India vs New Zealand First T20I Match: भारत और न्यूजीलैंड के बीच बुधवार शाम को तीन टी20 मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला खेला जाएगा। दोनों टीमें जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में टकराएंगी। इस स्टेडियम में पहली बार टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच होगा। टी20 विश्व कप 2021 के बाद भारत और न्यूजीलैंड की टीम पहली बार कोई मैच खेलने के लिए मैदान पर उतरेंगी। भारत टूर्नामेंट मे ंलीग चरण से बाहर हो गया था और न्यूजीलैंड को फाइनल में हार का मुंह देखना पड़ा था।

विराट कोहली द्वारा टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने के बाद भारतीय टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथों में होगी जबकि न्यूजीलैंड की बागडोर टिम साउदी संभालेंगे। बता दें कि टेस्ट सीरीज की तैयारी के मद्देनजर नियमित कप्तान केन विलियमसन टी20 सीरीज से हट गए हैं। यह मुकाबला दोनों टीमों के लिए महत्‍वपूर्ण है। इस मैच से जहां भारतीय क्रिकेट के नए युग का आगाज हो रहा है वहीं न्यूजीलैंड टीम फाइनल की हार को भुलाकर जीत की राह पर लौटना चाहेगी। दोनों टीमों में कई धुरंधर खिलाड़ी हैं, जो अपने दम पर मैच का रुख पलट सकते हैं। आइए आपको ऐसे 5 खिलाड़‍ियों के बारे में बताते हैं, जिनके प्रदर्शन पर आज सभी की नजरें रहेंगी।

रोहित शर्मा

'हिटमैन' रोहित शर्मा का शुमार टी20 क्रिकेट के सबले धाकड़ बल्लेबाजों में होता। वह किसी भी गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ाने का माद्दा रखते हैं। रोहित 116 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 32.32 की औसत और 139.61 के स्ट्राइक रेट से 3038 रन बना चुके हैं। उन्होंने इस दौरान चार शतक और 24 अर्धशतक जड़े हैं। रोहित ने पिछले तीन टी20 मैचों में टिककर बल्लेबाजी की है। ऐसे में भारतीय फैंस को 'हिटमैन' से एक और अच्छी पारी की उम्मीद होगी।

केएल राहुल

सलामी बल्लेबाज केएल राहुल भी टी20 के बेहतरीन ब्लेलबाज हैं। उन्होंने बतौर ओपनर उतरवे के अलावा अन्य स्थान पर भी बैटिंग की है। राहुल ग्रुांउड के हर हिस्से में ग्राउंड करारे शॉट लगाने के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने अब तक 53 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं और 1751 रन जुटाए हैं। उन्होंने यह रन 40.72 की औसत और 143.29 के स्ट्राइक रेट से जोड़े। राहुल ने दो शतक और 14 अर्धशतकीय पारी खेलियां हैं। राहुल ने पिछले साल न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में जमकर धमाल मचाया था और अब वह एक बार फिर खुद को साबित करना याहेंगे।

रविचंद्रन अश्विन

अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन लंबे समय बाद सीमित ओवरों की द्विपक्षीय सीरीज खेलते हुए नजर आएंगे। उन्होंने हाल ही में टी20 विश्व कप 2021 में प्रभावी गेंदबाजी की थी, जिसके बाद अश्विन को न्यूजीलैंड सीरीज के लिए भी चुना गया। ऐसे में अश्विन उम्मीदों पर खरा उतरने की जुगत में होंगे। वह 40 टी20 इंटरनेशल मैचों में 6.86 के इकॉनमी रेट से 58 विकेच चटका चुके हैं। बता दें कि 11 साल पहले जब भारत और न्यूजीलैंड के बीच जयपुर में वनडे मैच हुआ था तो अश्विन उस मैच का हिस्सा थे।

डेरिल मिचेल

न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज डेरिन मिचेल पर भी लोगों की निगाहें होंगी। मिचेल ने टी20 विश्व कप 2021 के दो अहम मुकाबलों में टिककर बल्लेबाजी कर खूब सूर्खियां बटोरीं। उन्होंने भारत के खिलाफ सुपर-12 राउंड मैच में जहां 49 रन बनाए थे। वहीं, इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में नाबाद 72 रन की पारी खेली थी। डेवोन कॉनवे के चोटिल होने के बाद कीवी टीम को मिचेल से और दमदार तरीके से खेलने की उम्मीद होगी। मिचेल ने 22 टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों में 23.73 की औसत और 139.06 के स्ट्राइक रेट से 356 रन बनाए हैं।

ईश सोढ़ी

न्‍यूजीलैंड के भारतीय मूल के लेग स्पिनर ईश सोढ़ी इन दिनों शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। उन्होंने टी20 विश्व कप में दिग्गज बल्लेबाजों को खूब छकाया। वह सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों की फेहरिस्त में संयुक्त रूप से छठे स्थान पर रहे। उन्होंने टूर्नामेंट में 9 विकेट झटके। उन्होंने काफी किफायती गेंदबाजी की। सोढ़ी से न्यूजीलैंड को फिर शानदार गेंदबाजी की आस होगी। सोढ़ी ने अब तक 64 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं और 8.07 के इकॉनमी रेट से 82 अपने नाम किए हैं। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर