IND vs NZ T20I Head To Head: टी20 सीरीज में भारत-न्यूजीलैंड की टक्कर, आंकड़ों में देखें किसका पलड़ा भारी

India vs New Zealand T20I Head To head: भारत और न्यूजीलैंड टी20 सीरीज में टकराने वाले हैं। आंकड़ों में देखें किस टीम का पलड़ा भारी है।

India vs New Zealand Head To head
रोहित शर्मा और टिम साउदी  |  तस्वीर साभार: AP, File Image
मुख्य बातें
  • भारत बनाम न्यूजीलैंड टी20 सीरीज
  • दोनों टीम में तीन टी20 मैच खेलेंगी
  • भारत की अगुवाई रोहित शर्मा करेंगे

टी20 विश्व कप 2021 समाप्त होने के बाद भारत और न्यूजीलैंड द्विपक्षीय सीरीज में भिड़ने को तैयार हैं। दोनों टीमों के बीच बुधवार से तीन मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज का आगाज होने जा रहा है। विराट कोहली ने टी20 टीम की कप्तानी छोड़ी दी है और अब रोहित शर्मा इस फॉर्मेट में अगुवाई करते हुए नजर आएंगे। भारत का विश्व कप में प्रदर्शन उम्मीदों के मुताबिक नहीं रहा था और टीम को लीग चरण से ही बाहर होना पड़ा । ऐसे में टीम नए सिरे से शुरुआत करने की फिराक में होगी। वहीं, न्यूजीलैंड टीम को फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों शिकस्त झेलनी पड़ी थी। कीवी टीम खिताबी मुकाबले की हार को भुलाकर जीत की पटरी पर लौटने की कोशिश में होगी। न्यूजीलैंड की कमान केन विलियमसन की जगह तेज गेंदबाज टिम साउदी संभालेंगे। आइए भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए टी20 मैचों के आंकड़ों पर नजर डालते हैं।

आंकड़ों में किस टीम का पलड़ा भारी?

भारत और न्यूजीलैंड की टीमृ अभी तक कुल 17 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों टकरा चुकी हैं। इस दौरान न्यूजीलैंड का पलड़ा थोड़ा सा भारी रहा है। न्यूजीलैंड ने 9 मैचों में जीत का स्वाद जबकि भारतीय टीम को 8 मुकाबलों में विजयी नसीब हुई। दूसरी ओर, दोनों टीमों के बीच पिछली टी20 सीरीज की बात करें तो टीम इंडिया का दबदबा देखने को मिला था। यह सीरीज साल 2020 में न्यूजीलैंड की सरजमीन पर खेली गई थी। भारत ने पांच मैचों की  सीरीज में कीवी टीम का सूपड़ा साफ कर दिया था। भारत के खिलाड़ी पूरी सीरीज में छाए रहे थे और न्यूजीलैंड को एक भी मैच जीतने नहीं दिया। 

जब आखिरी बार भारत-न्यूजीलैंड भिड़े

भारत और न्यूजीलैंड का हाल ही में टी20 विश्व कप के सुपर-12 राउंड में आमना-सामना हुआ था। दोनों टीमों के लिए यह 'करो या मरो' का मुकाबला था, जिसमें न्यूजीलैंड के हाथ बाजी लगी। न्यूजीलैंड ने इस मैच को 8 विकेट से अपने नाम किया था। भारत के बल्लेबाज और गेंदबाज बेअसर साबित हुए थे। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर महज 110 रन बनाए थे। भारत के लिए सर्वाधिक रन रवींद्र जडेजा (26) ने बनाए थे। वहीं, जवाब में कीवी टीम ने मार्टिन गप्टिल (49) और विलियमसन (नाबाद 33) की शानदार पारियों की बदौलत आसानी से जीत हासिल कर ली थी।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर