11 साल बाद 'गुलाबी नगरी' में आमने-सामने आ रहे हैं भारत-न्यूजीलैंड, ऐसा था पिछली बार का स्कोरकार्ड

IND vs NZ 1st T20I, Stats of last match played in Jaipur: भारत-न्यूजीलैंड टी20 सीरीज का पहला मुकाबला बुधवार को जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेला जाएगा। आइए जानते हैं कि पिछली बार इस मैदान पर इन दोनों टीमों की भिड़ंत कैसी रही थी।

India vs New Zealand at Jaipur 2010
भारत-न्यूजीलैंड मैच, जयपुर 2010  |  तस्वीर साभार: AP, File Image
मुख्य बातें
  • भारत बनाम न्यूजीलैंड टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज - पहला मैच
  • जयपुर के सवाई मानसिंह में होगा भारत-न्यूजीलैंड पहला टी20 मुकाबला
  • आखिरी बार जयपुर में टीम इंडिया ने 11 साल पहले किया था न्यूजीलैंड का सामना

IND vs NZ Series: भारत और न्यूजीलैंड के बीच बुधवार से द्विपक्षीय टी20 सीरीज का आगाज होने जा रहा है। न्यूजीलैंड की टीम टी20 विश्व कप 2021 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हारने के बाद यूएई से सीधा भारत पहुंची है और अब भारतीय टीम उसको अपने घरेलू मैदानों पर चुनौती देगी। पहला टी20 मुकाबला 'गुलाबी नगरी' जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैदान पर आज तक कोई टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबला नहीं खेला गया है। लेकिन 11 साल पहले इन दोनों टीमों के बीच यहां एक वनडे मैच जरूर हुआ था।

जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम पर जब भारत और न्यूजीलैंड की टीमें बुधवार को पहला टी20 मैच खेलने उतरेंगी तो उनके सामने इस पिच के टी20 से जुड़े पुराने आंकड़े नहीं होंगे। जो होगा इसी दिन होगा। हालांकि 11 साल पहले साल 2010 में यहां दोनों टीमों के बीच एक वनडे मैच जरूर खेला गया था। आइए आपको बताते हैं कि उस सीमित ओवर क्रिकेट मैच में क्या हुआ था।

सिर्फ एक ही भारतीय खिलाड़ी मौजूदा टीम में मौजूद है

उस वनडे मुकाबले में भारतीय टीम गौतम गंभीर की कप्तानी में मैदान पर थी। दिलचस्प पहलू ये है कि उस भारतीय टीम से सिर्फ एक ही खिलाड़ी ऐसा है जो इस समय भी मौजूदा भारतीय टी20 टीम का हिस्सा है। वो खिलाड़ी हैं रविचंद्रन अश्विन। उनके अलावा उस मैच के खिलाड़ियों में और कोई भी खिलाड़ी आज सक्रिय नहीं है। वहीं न्यूजीलैंड की उस टीम से सिर्फ मार्टिन गुप्टिल, केन विलियमसन और टिम साउथी मौजूदा टीम का हिस्सा भी हैं।

Ravichandran Ashwin against New Zealand, 2010, Jaipur ODI

न्यूजीलैंड पहले बल्लेबाजी करने उतरा

इस मैदान पर 1 दिसंबर 2010 को भारत और न्यूजीलैंड की टीम वनडे मैच खेलने उतरी थीं। मुकाबले में न्यूजीलैंड की टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी। ओपनर मार्टिन गुप्टिल ने 70 रन की शानदार पारी खेली जबकि पूर्व ऑलराउंडर स्कॉट स्टाइरिस ने 59 रन की पारी खेली थी। इनके दम पर न्यूजीलैंड ने 50 ओवर में 8 विकेट खोते हुए 258 रन बनाए थे। इस दौरान भारतीय गेंदबाजों की तरफ से पूर्व पेसर श्रीसंत ने 4 विकेट झटके थे। जबकि मुनफ पटेल, रविचंद्रन अश्विन और यूसुफ पठान ने 1-1 विकेट लिया था।

Gautam Gambhir against New Zealand in Jaipur 2010

गंभीर की कप्तानी पारी से जीता भारत

भारतीय टीम के सामने 259 रनों का लक्ष्य था। जवाब देने उतरी टीम इंडिया की तरफ से ओपनर व कप्तान गौतम गंभीर ने ऐतिहासिक पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई थी। गंभीर ने 116 गेंदों में नाबाद 138 रनों की धुआंधार पारी खेली थी जिसमें 18 चौके शामिल थे। उनके अलावा मुरली विजय ने 33 रन जबकि तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए विराट कोहली ने 64 रनों की पारी खेली थी। अंत में गौतम गंभीर के साथ युवराज सिंह (नाबाद 16 रन) पिच पर मौजूद थे और भारत ने 43 ओवर में सिर्फ 2 विकेट खोते हुए आसानी से लक्ष्य हासिल कर लिया था। इस दौरान न्यूजीलैंड की तरफ से उनके पूर्व कप्तान डेनियल विटोरी और एंड्रयू मैके ने 1-1 विकेट हासिल किया था।

आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया को मात दी थी

जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में आखिरी बार कोई अंतरराष्ट्रीय मुकाबला 2013 में खेला गया था। वो वनडे मुकाबला था जिसमें भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें आमने-सामने थीं। महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में उतरी टीम इंडिया ने उस मैच में ऑस्ट्रेलिया को भी 8 विकेट से मात दी थी। उस हाई-स्कोरिंग मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 360 रनों का विशाल लक्ष्य दिया था। जवाब में उतरी टीम इंडिया ने सिर्फ 2 विकेट खोकर 43.3 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया था। भारत की तरफ से हीरो बने थे रोहित शर्मा (नाबाद 141) और विराट कोहली (नाबाद 100), वहीं शिखर धवन ने भी 95 रनों की शानदार पारी खेली थी।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर