WIvsAUS 5th T20I: ऑस्ट्रेलिया ने पांचवें टी20 में भी टेके घुटने, वेस्टइंडीज ने 4-1 से सीरीज जीतकर रचा इतिहास

West Indies vs Australia 5th T20I Match Report: ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज के सामने पांचवें और अंतिम टी20 में घुटने टेक दिए। मैच में एविन लिविस का बल्ला जमकर चला।

Chris Gayle West Indies vs Australia 5th T20I
क्रिस गेल  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को पांचवें टी20 में हरा दिया
  • वेस्टइंडी ने मैच में 199 रन का स्कोर खडा किया था
  • वेस्टइंडीज ने पांच मैचों की सीरीज 4-1 से जीत ली

वेस्टइंडीज टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांचवां टी20 16 रन से अपने नाम कर लिया। इसी के साथ मेजबान वेस्टइंडीज ने सीरीज पर 4-1 से कब्जा कर लिया। वेस्टइंडीड ने ओपनर एविन लिविस (79) की शानदार पारी के दम पर आखिरी मैच में 8 विकेट गंवाकर 199 रन का स्कोर खड़ा किया था। जवाब में ऑस्ट्रेलिया निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट नुकसान पर 183 रन ही बना सकी। मेहमान टीम के लिए सर्वाधिक रन कप्तान आरोन फिंच (34) ने बनाए। साथ ही वेस्टइंडीज इतिहार रच दिया है। कैरेबियाई टीम ने 26 साल में पहली बार ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध किसी फॉर्मेट में सीरीज जीती है। इससे पहले उसने 1995 में कंगारुओं को सीरीज में पस्त किया था। \

ऑस्ट्रेलिया का निराशाजनक आगाज

बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने निराशाजनक आगाज किया। सलामी बल्लेबाज जोश फिलिप बिना खाता खोले पहले ओवर में ही विकेट गंवा बैठे। उन्हें शेलडन कॉटरेल ने पवेलियन भेजा। इसके बाद आरोन फिंच ने दो अहम साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया को संभालना। उन्होंने दूसरे विकेट के लिए मिचेल मार्श के साथ 37 रन जोड़े और फिर तीसरे विकेट के लिए मोइसेस हेनरिक्स के साथ 49 रन की साझेदारी की। मार्श को आंद्रे रसेल ने पांचवें ओवर में कॉट एंड बोल्ड आउट किया। वहीं, फिंच चौथे बल्लेबाज के रूप में 10वें ओवर की दूसर गेंद पर हेडन वॉल्श का शिकार बने। 

मिचेल मार्श ने खेली 30 रन की पारी

मार्श ने 15 गेंदों में 5 चौकों और 1 छक्के की मदद से 30 रन बनाए। फिंच ने 23 गेंदों में 6 चौकों के जरिए 34 रन की पारी खेली। फिंच के जाने के बाद हेनरिक्स ने भी 10वें ओवर की चौथी गेंद पर रन आउट होकर विकेट खो दिया। एलेक्स कैरी ने 9 रन का योगदान दिया। एक समय ऑस्ट्रेलिया 119 के कुल स्कोर पर 5 विकेट खोकर जूझ रही थी, ऐसे में मैथ्यू वेड (26) और एंड्रयू टाई (15) ने डटकर मुकाबला करने की कोशिश की। जेसन बेहरेनडोर्फ ने 5 रन बनाए और एडम जाम्पा शून्य पर रन आउट हुए। मिचेल स्वेपसन 14 और जोश हेजलुवड 13 रन बनाकर नाबाद रहे। वेस्टइंडीज के लिए कॉटरेल और रसेल ने तीन-तीन और वॉल्शन ने एक विकेट चटकाया।

वेस्टइंडीज ने की सधी हुई शुरुआत

इससे पहले वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए सधी हुई शुरुआत की। आंद्रे फ्लेचर और एविन लिविस ने पहले विकेट के लिए 40 रन की पार्टनरशिप की। फ्लेचर 16 गेंदों में 12 रन बनाकर पांचवें ओवर में आउट हो गए। हालांकि, लिविस डटे रहे। उन्होंने कंगारू गेंदबाजों को मुंह तोड़ जवाब दिया और तीन अहम साझेदारियां कीं। लिविस ने क्रिस गेल (21) के साथ  43, लेंडन सिमंस (21) के संग 41 और कप्तान निकोलस पूरन (31) के साथ 44 रन जोड़े। उनका विकेट 11वें ओवर में चौथे बल्लेबाज के तौर पर 124 के कुल स्कोर पर गिरा।

लिविस ने पवेलियन लौटने से पहले 34 गेंदों में 4 चौकों और 9 छक्कों की बदौलत 79 रन की शानदार पारी खेली। उन्हें मार्श ने सब्स्टीट्यूट खिलाड़ी एनटी एलिस के हाथों कैच कराया। यह उनके टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का नौवां अर्धशतक है। लिविस के बाद आंद्रे रसेल (1), फेबियन एलन (1), डैरेन ब्रावो (5) ज्यादा कुछ नहीं कर पाए। वॉल्श ने 8 गेंदों में नाबाद 12 रन बनाए। कॉटरेल ने 1 रन बनाया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से एंड्रयू टाई ने तीन, मिचेल मार्श और एडम जाम्पा ने दो-दो विकेट झटके। मिचेल स्वेपसन ने अपनी झोली में एक विकेट डाला।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर