ENG-W vs IND-W 2nd ODI: दूसरे महिला वनडे में भी इंग्लैंड ने भारत को करारी मात दी, केट क्रॉस बनीं स्टार

क्रिकेट
आईएएनएस
Updated Jul 01, 2021 | 02:34 IST

England Women vs India women 2nd ODI: भारत और इंग्लैंड की महिला टीमों के बीच खेले गए दूसरे महिला वनडे मैच में भारतीय क्रिकेट टीम ने इंग्लिश टीम को शिकस्त देकर सीरीज में बराबरी कर ली है।

England Women beat India Women in second ODI at Taunton
England Women beat India Women in second ODI at Taunton (ICC)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • भारतीय महिला क्रिकेट टीम का इंग्लैंड दौरा 2021 - महिला वनडे सीरीज
  • टॉन्टन में खेले गए दूसरे वनडे मैच में भारतीय महिला टीम ने इंग्लैंड की महिला टीम को शिकस्त दी
  • मिताली राज, शेफाली वर्मा और झूलन गोस्वामी ने अपने प्रदर्शन से फैंस के दिल जीते

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने फिर से अर्धशतकीय पारी खेली लेकिन उन्हें दूसरे छोर से सहयोग नहीं मिलने और केट क्रॉस की घातक गेंदबाजी के कारण भारत बुधवार को दूसरे महिला डे-नाइट वनडे मैच में निर्धारित 50 ओवर में सभी विकेट गंवाकर 221 रन ही बना पाया। जवाब में उतरी इंग्लैंड महिला टीम ने 47.3 ओवर में 5 विकेट खोते हुए आसानी से लक्ष्य हासिल कर लिया और सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली। सीरीज का तीसरा व अंतिम वनडे मैच वोर्चेस्टर में 3 जुलाई को खेला जाएगा।

भारतीय टीम ने पिछले मैच को आठ विकेट से गंवाने वाली टीम में तीन बदलाव किये तथा पूनम राउत, पूजा वस्त्राकर और एकता बिष्ट की जगह जेमिमा, स्नेह राणा और पूनम यादव को अंतिम एकादश में रखा। इंग्लैंड ने अपनी टीम में कोई परिवर्तन नहीं किया। मैच में मिताली राज ने रन आउट होने से पहले 92 गेंदों पर सात चौकों की मदद से 59 रन बनाये। उन्होंने पिछले मैच की तुलना में रन बनाने को प्राथमिकता दी थी लेकिन दूसरे छोर से विकेट गिरने के कारण वह भी दबाव में आ गयी। मध्यम गति की गेंदबाज क्रास ने 34 रन देकर पांच जबकि बायें हाथ की स्पिनर सोफी एक्लेस्टोन ने 33 रन देकर तीन विकेट लिये।

शेफाली ने दी थी अच्छी शुरुआत

भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद शेफाली वर्मा (55 गेंदों पर 44 रन) और स्मृति मंधाना (30 गेंदों पर 22 रन) ने पहले विकेट के लिये 54 रन जोड़े लेकिन 21 रन के अंदर तीन विकेट गंवाने से टीम दबाव में आ गयी। बाद में मिताली और हरमनप्रीत कौर (39 गेंदों पर 19 रन) के बीच चौथे विकेट के लिये 68 रन जोड़े लेकिन यह साझेदारी टूटते ही टीम ताश के पत्तों की तरह बिखर गयी। भारत ने फिर से कई खाली गेंदे जाने दी जो उसके लिये चिंता का विषय है।

केट कॉस की शानदार गेंदबाजी

केट क्रॉस ने 12वें ओवर में दूसरे बदलाव के रूप में गेंद संभाली तथा आते ही मंधाना और जेमिमा रोड्रिग्स (आठ) को पवेलियन की राह दिखायी। मंधाना उनकी गुडलेंथ गेंद को कट करने के प्रयास में विकेटों में खेल गयी जबकि जेमिमा की टाइमिंग सही नहीं थी और गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर हवा में लहरा गयी थी। शेफाली जब 21 रन पर थी तब कैथरीन ब्रंट की गेंद पर लॉरेन विनफील्ड हिल ने मिडऑफ पर उनका आसान कैच छोड़ा। अपने नैसर्गिक अंदाज में बल्लेबाजी कर रही यह 17 वर्षीय बल्लेबाज इसका फायदा नहीं उठा पायी और एक्लेस्टोन की गेंद को आगे बढ़कर खेलने के प्रयास में स्टंप आउट हो गयी।

मिताली और हरमनप्रीत ने इसके बाद जिम्मा संभाला। मिताली ने सहजता से रन बटोरे और इस बीच कुछ अच्छे शॉट लगाये लेकिन हरमनप्रीत को शुरू से संघर्ष करना पड़ा। क्रास के दूसरे स्पैल में उन्होंने भी जेमिमा की तरह गेंद हवा में लहराकर अपना विकेट इनाम में दिया। क्रास ने इसके बाद दीप्ति शर्मा (12 गेंदों पर पांच) और स्नेह राणा (सात गेंदों पर पांच) को आउट करके अपने करियर में दूसरी बार मैच में पांच विकेट लेने का कारनामा किया।

अंत में झूलन गोस्वामी ने बनाए 19 रन

मिताली ने 80 गेंदों पर अपने वनडे करियर का 57वां अर्धशतक पूरा किया लेकिन दूसरे छोर से विकेट गिरने का क्रम नहीं रुका जिसका दबाव उन पर साफ दिख रहा था। वह आखिर में तीसरा रन चुराने के प्रयास में रन आउट हो गयी। झूलन गोस्वामी (19 गेंदों पर नाबाद 19 रन) और पूनम यादव (15 गेंदों पर 10 रन) ने आखिरी विकेट के लिये 22 गेंदों पर 29 रन जोड़े जिससे भारत सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा।

इंग्लैंड की बल्लेबाजों का करारा जवाब

जवाब देने उतरी इंग्लिश टीम के सामने 222 रनों का लक्ष्य था। भारतीय गेंदबाजों ने इंग्लैंड को 92 रन के अंदर 4 झटके दे दिए थे। कप्तान हीथर नाइट (10) सहित चार शीर्ष बल्लेबाज पवेलियन लौट गई थी। हालांकि ओपनर लॉरेन विनफील्ड-हिल ने आउट होने से पहले 42 रनों की पारी से टीम को कुछ राहत दी। इसके बाद एमी जोन्स (28) और सोफिया डंकली ने शानदार पारी और साझेदारी के जरिए टीम को वापस ट्रैक पर रख दिया। सोफिया ने अर्धशतक जड़ा जबकि कैथरीन ब्रंट ने भी उनका अच्छा साथ दिया। सोफिया ने 81 गेंदों में नाबाद 73 रनों की पारी खेली जबकि ब्रंट ने नाबाद 33 रनों की पारी खेलते हुए अपनी टीम को 47.3 ओवर में 5 विकेट से जीत दिला दी।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर