139 दिन बाद होगी वनडे क्रिकेट की वापसी, इंग्लैंड आयरलैंड के बीच पहला मुकाबला आज

England vs Ireland First ODI Match Previewe: इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज आज साउथैम्टन के एजेस बाउल मैदान पर होने जा रहा है। आइए जानें मैच से जुड़ी जरूरी बातें और रिकॉर्ड्स।

ENGvsIRE
इंग्लैंड बनाम आयरलैंड वनडे सीरीज   |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच तीन मैच की वनडे सीरीज का आगाज आज साउथैम्पटन में होगा
  • युवा खिलाड़ियों के साथ इंग्लैंड की कमान संभालने जा रहे हैं इयोन मोर्गन
  • आयरलैंड की टीम ने भी भविष्य को ध्यान में रखते हुए लगाया है युवा खिलाड़ियों पर दांव

साउथैमप्टन: कोरोना वायरस के कहर के बीच इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज आज साउथैम्पटन में होने जा रहा है। वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच सफलतापूर्वक तीन मैच की सीरीज के समाप्ति के महज 2 दिन बाद इयोन मोर्गन की कप्तानी वाली युवा खिलाड़ियों से सजी टीम पड़ोसी आयरलैंड से भिड़ने जा रही है। 

139 दिन बाद हो रही है वनडे क्रिकेट की वापसी
कोरोना वायरस के कहर के वैश्विक कहर के कारण वनडे क्रिकेट की 139 दिन बाद वापसी हो रही है। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में 13 मार्च को खेले गए वनडे मैच के बाद और कोई मैच नहीं खेला गया है। यह वनडे क्रिकेट इतिहास में दो एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच के बीच दूसरा सबसे बड़ा अंतराल है। साल 1991 में दो वनडे मैच 143 दिन के बाद खेले गए थे। 

विश्व चैंपियन बनने के बाद पहली बार घर पर खेलेगा इंग्लैंड 
इंग्लैंड की टीम पिछले साल विश्व कप का फाइनल जीतने के बाद घरेलू सरजमीं पर पहली बार वनडे मैच खेलने उतरेगी। उसके लिए खचाखच भरे लॉर्ड्स के मैदान में विश्व विजेता बनने के बाद इस तरह खाली मैदान में खेलना थोड़ा अटपटा अनुभव होगा।  इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने कोरोना वायरस के कहर को देखते हुए एक साथ दो टीमों के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बहाली की सार्थक कोशिश कर रहा है। एक तरफ टीम के स्टार खिलाड़ियों जो रूट, बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर, मार्क वुड, जोस बटलर जैसे स्टार खिलाड़ियों के कंघों पर टेस्ट क्रिकेट की जिम्मेदारी डाली गई है। वहीं इयोन मोर्गन की जेसन रॉय, मोईन अली और जॉनी बेयर्स्टो जैसे विश्व विजेता टीम में शामिल रहे खिलाड़ियों के साथ रंगीन कपड़ों में आयरलैंड से टक्कर लेने को तैयार है। 

इंग्लैंड की वनडे टीम में स्टार खिलाड़ियों की जगह डेविड विली को जगह मिली है। उनकी वनडे टीम में एक साल लंबे अंतराल के बाद वापसी हुई है। वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बीच टीम से बाहर किए गए जो डेनली को भी वनडे टीम में जगह दी गई है। इसके अलावा टीम में टॉम बेंटन, शाकिब महमूद जैसे युवा खिलाड़ी हैं जिन्हें इंग्लैड की नई पीढ़ी के खिलाड़ियों के रूप में देखा जा रहा है। 

आयरलैंड की भी है भविष्य की ओर नजर 
आयरलैंड की टीम की नजरें भी भविष्य की ओर मुड़ गई हैं। उसने भी इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए एंडी बालबिर्नी, पॉल स्टर्लिंग और केविन ओ'ब्रायन और पूर्व कप्तान विलियम पोर्टरफील्ड जैसे सीनियर खिलाड़ियों के साथ युवा बल्लेबाजों गेरेथ डेनली, हैरी टेक्टर और ऑलराउंडर कर्टिस चैंम्फर को टीम में शामिल किया है। आयरलैंड की नजर उसके लिए 20 टी20 मैच खेल चुके हैरी टेक्टर पर होगी। 20 साल के इस युवा खिलाड़ी ने पिछले तीन लिस्ट ए मैच में तीन अर्धशतक जड़कर अपनी प्रतिभा दिखा दी है लेकिन उनकी असली परीक्षा तो इंग्लैंड के गेंदबाजों के खिलाफ ही होगी। 

ऐसा हो दोनों टीमों के बीच हार जीत का रिकॉर्ड 
साल 2006 से अबतक इंग्लैंड और आयरलैंड की बीच 9 वनडे मैच खेले गए हैं। जिसमें से केवल एक बार ही आयरलैंड की टीम अपने पड़ोसी का मात देने में सफल रही है। वह मुकाबला साल 2011 विश्व कप के दौरान बेंगलुरू में खेला गया था जिसमें केविन ओ'ब्रायन ने 50 गेंद में शतक जड़कर इंग्लैंड के जबड़े से जीत छीन ली थी। उस जीत के बाद से आयरलैंड की झोली खाली है। 

कितने बजे शुरू होगा मुकाबला
साउथैमप्टन के एजेस बाउल में इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच खेला जाने वाला पहला मुकाबला भारतीय समयानुसार शाम 6:30 बजे शुरू होगा। बायो सिक्योर बबल में खेले जाने वाली सीरीज को देखने के लिए मैदान में दर्शक नहीं होंगे। प्रशंसक टीवी पर ही अपनी टीम का समर्थन कर सकते हैं। इस मुकाबले को भारतीय दर्शक सोनी टेन के सिक्स और सोनी टेन सिक्स चैनल पर इसका सीधा प्रसारण देख सकेंगे। 

ऐसा रहेगा पिच और मौसम का हाल 
पिच पर घास होगी और इसकी वजह से शुरुआत में गेंद हलचल करेगी। अभ्यास मैच के दौरान देखने में आया कि दूधिया रोशनी में बल्लेबाजी करना थोड़ा आसान होगा। इस मैदान पर गेंद रात के समय आसानी से बल्ले पर आती है। दूधिया रोशनी में पिच दिन की अपेक्षा धीमी हो जाएगी। मौसम भी पूरी तरह साऱ रहेगा और मैच के दौरान अधिकतम तापमान 24 डिग्री रहने की संभावना है। 

ऐसी हैं दोनों टीमें 
इंग्लैंड की टीम: इयोन मोर्गन (कप्तान), मोईन अली, जॉनी बेयर्स्टो, टॉम बेनटन, सैम बिलिंग्स, टॉम कुरेन, लियाम डॉसन, जो डेनली, साकिब महमूद, आदिल राशिद, जेसन रॉय, रीस टॉपले, जेम्स विन्से और डेविड विली। 

आयरलैंड की टीम: एंड्रयू बालबर्नी (कप्तान), कुर्टिस कैंफर, जेरेथ डेलानी, जोश लिटिल, एंड्रयू मैकब्राइन, बैरी मैकार्थी, केविन ओ'ब्रायन, विलियम पोर्टरफील्ड, बॉयड रैंकिन, सिमि सिंह, पॉल स्टर्लिंग (उपकप्तान), हैरी टेक्टर, लोरकान टकर, क्रेग यंग। 

सीरीज का कार्यक्रम:
इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच साउथैमप्टन में ही सीरीज के तीनों मैच एजेस बाउल मैदान पर खेले जाएंगे। 30 जुलाई को पहले मैच के बाद दूसरा मैच 1 अगस्त और तीसरा 4 अगस्त को खेला जाएगा। 
 

अगली खबर