आयरलैंड की इंग्‍लैंड दौरे पर निराशाजनक शुरूआत, फिल सॉल्‍ट ने जमाया धमाकेदार शतक

Phil Salt century: फिल सॉल्‍ट के धमाकेदार शतक की बदौलत इंग्‍लैंड लायंस ने टूर मैच में आयरलैंड को सात विकेट से मात दी है। आयरलैंड और इंग्‍लैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज 30 जुलाई से शुरू होगी।

phil salt
फिल सॉल्‍ट 

मुख्य बातें

  • आयरलैंड को टूर मैच में इंग्‍लैंड लायंस के हाथों सात विकेट की शिकस्‍त झेलनी पड़ी
  • सॉल्‍ट ने शतक जमाकर वनडे डेब्‍यू के लिए अपनी दावेदारी पेश की है
  • इंग्‍लैंड और आयरलैंड के बीच वनडे सीरीज की शुरूआत 30 जुलाई से होगी

साउथैम्‍प्‍टन: आयरलैंड क्रिकेट टीम की इंग्‍लैंड दौरे पर निराशाजनक शुरूआत हुई है। आयरलैंड को रविवार को टूर मैच में इंग्‍लैंड लायंस के हाथों 7 विकेट की करारी शिकस्‍त झेलनी पड़ी। आयरलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी की और पूरी टीम 49.4 ओवर में 296 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। जवाब में इंग्‍लैंड लायंस ने सिर्फ 34.4 ओवर में तीन विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया। बता दें कि इंग्‍लैंड और आयरलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज की शुरूआत 30 जुलाई से होगी।

इंग्‍लैंड की जीत के हीरो ओपनर फिल सॉल्‍ट (100* रिटायर्ड हर्ट) रहे, जिन्‍होंने दमदार शतक जमाया। सॉल्‍ट ने केवल 58 गेंदों में 14 चौके और दो छक्‍के की मदद से शतक जमाया और वनडे में डेब्‍यू करने के लिए अपनी दावेदारी पेश की। इसके अलावा जेम्‍स विंस (66* रिटायर्ड हर्ट) और सैम बिलिंग्‍स (54*) ने उम्‍दा अर्धशतक जमाए। 297 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी इंग्‍लैंड लायंस की शुरूआत बेहद खराब रही। मार्क एडर ने पारी की पहली ही गेंद पर जेसन रॉय को विकेटकीपर टकर के हाथों कैच आउट करा दिया।

सॉल्‍ट का धमाका

यहां से फिल सॉल्‍ट ने जेम्‍स विंस के साथ इंग्‍लैंड की पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने उम्‍दा बल्‍लेबाजी की और आयरिश गेंदबाजों को विकेट के लिए तरसा दिया। विंस ने 43 गेंदों में 12 चौके जमाकर 66 रन बनाए। वह रिटायर्ड हर्ट हुए। इसके बाद कप्‍तान इयोन मोर्गन क्रीज पर आए और 20 गेंदों में 5 चौके की मदद से 22 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हुए। फिर सॉल्‍ट ने अपना शतक पूरा किया और वह भी रिटायर्ड हर्ट हुए।

आयरलैंड को दूसरी सफलता सिमी सिंह ने दिलाई, जिन्‍होंने लौरी इवांस (18) को टेक्‍टर के हाथों झिलवाया। फिर सैम बिलिंग्‍स (54*) ने एक छोर संभाले रखा और केवल 36 गेंदों में चार चौके व दो छक्‍के की मदद से अर्धशतक पूरा किया। लियाम लिविंगस्‍टोन (28) को एडर ने क्‍लीन बोल्‍ड किया। बिलिंग्‍स के साथ लियाम डॉसन (2*) इंग्‍लैंड को जीत दिलाकर पवेलियन लौटे। आयरलैंड की तरफ से मार्क एडर ने 8 ओवर में 74 रन देकर दो विकेट झटके। सिमी सिंह ने 6 ओवर में एक मेडन सहित 43 रन देकर एक विकेट झटका।

आयरलैंड पर भारी पड़े ब्रूक्‍स-हेम

इससे पहले टॉस जीतकर बल्‍लेबाजी करने उतरी आयरलैंड की शुरूआत टॉम हेम ने बिगाड़ी। उन्‍होंने ओपनर गारेथ डेलनी (10) को क्‍लीन बोल्‍ड किया। पॉल स्‍टर्लिंग (53) ने कप्‍तान एंडी बालबिर्नी (60) के साथ दूसरे विकेट के लिए 92 रन की साझेदारी करके टीम को संभाला। स्‍टर्लिंग ने 55 गेंदों में चार चौके और तीन छक्‍के की मदद से अर्धशतक जमाया। डॉसन ने इवांस के हाथों कैच आउट कराकर उनकी पारी का अंत किया।

फिर लिविंगस्‍टोन ने 73 गेंदों में सात चौके की मदद से 60 रन बनाने वाले बालबिर्नी को रॉय के हाथों कैच कराकर अपना शिकार किया। इसके बाद विलियम पोर्टरफील्‍ड (32), केविन ओ ब्रायन (28), लोर्कन टकर (26) ने अच्‍छी शुरूआत पाई, लेकिन इसे बड़े स्‍कोर में तब्‍दील नहीं कर सके। हैरी टेक्‍टर ने 49 गेंदों में तीन चौके व तीन छक्‍के की मदद से 55 रन बनाए। उन्‍हें करन ने हेम के हाथों कैच कराया। इंग्‍लैंड की तरफ से टॉम हेम और हेनरी ब्रूक्‍स को तीन-तीन विकेट मिले। टॉम करन को दो जबकि लिविंगस्‍टोन और डॉसन को एक-एक सफलता मिली।

अगली खबर