Joe Root Records: इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने धमाकेदार शतक के साथ लगा दी रिकॉर्ड्स की झड़ी

Joe Root Latest test records: इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने गुरुवार को भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के तीसरे मैच में एक और शतक जड़ दिया। ये सीरीज में उनका तीसरा शतक है जिसके दम पर कई रिकॉर्ड बना डाले।

Joe Root Records
जो रूट ने एक और शतक जड़ा  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारत बनाम इंग्लैंड तीसरा टेस्ट मैच - जो रूट का एक और धमाकेदार शतक
  • टीम इंडिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में तीसरा शतक जड़कर इंग्लैंड के कप्तान ने सबका दिल जीता
  • जो रूट ने सीरीज में तीसरे शतक के साथ कई बड़े टेस्ट रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए

इंग्लैंड की टेस्ट टीम के कप्तान जो रूट (Joe Root) थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। पिछले कुछ सालों में वो ऐसी लय में हैं कि दुनिया की सभी टीमों के खिलाफ, हर मैदान पर गरज रहे हैं। गुरुवार को भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में एक बार फिर उनका बल्ला गरजा। रूट ने इस टेस्ट सीरीज में तीसरा शतक जड़ दिया। जो रूट ने भारत के खिलाफ ऐतिहासिक पारी खेली और इसके साथ ही उन्होंने कई बड़े रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लिए हैं।

टीम इंडिया को लीड्स टेस्ट में महज 78 रन पर समेटने के बाद इंग्लैंड की टीम ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक 8 विकेट पर 423 रन बना डाले। इसमें इंग्लैंड के शीर्ष चार बल्लेबाजों का बड़ा योगदान रहा। इन चारों ने 50 का आंकड़ा पार किया। लेकिन इंग्लैंड के कप्तान सिर्फ पचास से संतुष्ट नहीं हुए और उन्होंने सीरीज का तीसरा शतक जड़ डाला। रूट ने आउट होने से पहले 165 गेंदों में 14 चौकों के दम पर 121 रनों की शानदार पारी खेली। ये उनके टेस्ट करियर का 23वां शतक है।

भारत के खिलाफ सर्वाधिक टेस्ट शतक का रिकॉर्ड

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने अपने टेस्ट करियर का 23वां शतक जड़ा, जो कि भारत के खिलाफ उनका 8वां टेस्ट शतक साबित हुआ। इसके साथ ही वो अब उन महान खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं जिन्होंने भारत के खिलाफ सर्वाधिक टेस्ट शतक जड़े। उन्होंने इस रिकॉर्ड की बराबरी की है। रूट से पहले भारत के खिलाफ सर्वाधिक 8 टेस्ट शतक जड़ने का रिकॉर्ड रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया), विव रिचर्ड्स (वेस्टइंडीज), स्टीव स्मिथ (ऑस्ट्रेलिया) और गैरी सोबर्स (वेस्टइंडीज) के नाम दर्ज था।

Joe Root

एक साल में इंग्लैंड के कप्तान द्वारा सर्वाधिक रन

एक कैलेंडर इयर में इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कप्तान द्वारा सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय रनों का रिकॉर्ड भी अब जो रूट के नाम दर्ज हो गया है। रूट ने अब तक 2021 में 1366 अंतरराष्ट्रीय रन बना डाले हैं जो कि किसी भी कप्तान का एक साल में सर्वाधिक रनों का रिकॉर्ड है। उन्होंने इंग्लैंड के पूर्व महान कप्तान एलेस्टर कुक को पीछे छोड़ा जिन्होंने 2015 में 1398 अंतरराष्ट्रीय रन बनाए थे। जो रूट ने इस साल अकेले टेस्ट क्रिकेट में अब तक 1277 रन बनाए हैं।

Joe Root most test centuries against India

ये हैं एक साल में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी

1. मोहम्मद यूसुफ (पाकिस्तान) - 1788 रन (2006)

2. विव रिचर्ड्स (वेस्टइंडीज) - 1710 रन (1976)

3. ग्रीम स्मिथ (दक्षिण अफ्रीका) - 1656 रन (2008)

4. माइकल क्लार्क (ऑस्ट्रेलिया) - 1595 रन (2012)

5. सचिन तेंदुलकर (भारत) - 1562 रन (2010)

Joe Root century records

एक साल में सर्वाधिक टेस्ट शतक

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने इस साल अपना छठा टेस्ट शतक जड़ा है, इसी के साथ वो इंग्लैंड के लिए एक साल में सर्वाधिक टेस्ट शतक जड़ने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। रूट ने इस साल 6 शतक जड़े हैं, जिस दौरान उन्होंने इन्हें दो दोहरे शतक में तब्दील किया और मौजूदा टेस्ट सीरीज में शतकों की हैट्रिक का रिकॉर्ड भी बनाया है।

भारत के खिलाफ रिकॉर्ड

जो रूट ने गुरुवार को अपना 23वां टेस्ट शतक जड़ा, जिसके साथ ही उन्होंने अपने टेस्ट रिकॉर्ड में भारत के खिलाफ कुछ और खास आंकड़े जोड़ लिए। अब तक वो जितने भी देशों के खिलाफ खेले हैं, उसमें भारत के खिलाफ उनके आंकड़े सबसे बेहतरीन हैं। रूट ने भारत के खिलाफ अब तक 23 टेस्ट मैचों में 62.05 के बेहतरीन औसत के साथ सर्वाधिक 2296 रन बनाए हैं जिसमें 8 शतक और 10 अर्धशतक शामिल हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर