ENG vs PAK: कौन हैं साकिब महमूद, पाकिस्तानी मूल का अंग्रेज जिसने पाकिस्तान की धज्जियां उड़ा डालीं

England vs Pakistan First ODI, Saqib Mahmood shines: कार्डिफ में पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच पहले वनडे मैच के दौरान इंग्लैंड के एक ऐसे गेंदबाज ने कहर बरपाया जिसका ताल्लुक पाकिस्तान से है।

Saqib Mahmood against Pakistan
Saqib Mahmood against Pakistan  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • इंग्लैंड बनाम पाकिस्तान पहला वनडे मैच - सोफिया गार्डन - कार्डिफ
  • पाकिस्तानी टीम पहले वनडे मैच में 141 रन पर सिमटी
  • इंग्लैंड के 24 साल के तेज गेंदबाज साकिब महमूद ने जमकर बरपाया कहर

मेजबान इंग्लैंड क्रिकेट टीम और पाकिस्तान के बीच कार्डिफ में पहले वनडे मैच के दौरान इंग्लिश गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया। इंग्लैंड ने पाकिस्तान को टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया था। पाकिस्तानी टीम अपने तमाम स्टार खिलाड़ियों के साथ बड़ा स्कोर बनाने के इरादे से उतरी क्योंकि इंग्लैंड कोविड परिस्थितियों की वजह से एक बदली हुई नई टीम के साथ मैदान पर उतरा था। लेकिन इंग्लिश गेंदबाजों ने उनके सपनों पर पानी फेर दिया। इसमें हीरो की भूमिका निभाई 24 वर्षीय तेज गेंदबाज साकिब महमूद (Saqib Mahmood) ने।

वनडे सीरीज के इस पहले मुकाबले में पाकिस्तानी टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी लेकिन वो शुरुआत से ही फ्लॉप नजर आए। इसकी मुख्य वजह बने पाकिस्तानी मूल के 24 वर्षीय इंग्लिश तेज गेंदबाज साकिब महमूद। पहली बार पाकिस्तान के खिलाफ खेलने उतरे साकिब ने ऐसा कहर बरपाया कि पूरी पाकिस्तानी टीम 141 रन पर ढेर हो गई।

साकिब ने मचाया धमाल

तेज गेंदबाज साकिब महमूद अपने वनडे करियर का पांचवां मैच खेलने उतरे थे। कोविड संक्रमित मामलों के चलते इंग्लैंड की टीम में जगह बचीं तो उनको भी दोबारा मौका मिल पाया। वो आए और पहली ही गेंद से अपना दम दिखा दिया। महमूद ने मैच के पहले ही ओवर की पहली और तीसरी गेंद पर पाकिस्तान के दो बड़े बल्लेबाजों को शून्य के स्कोर पर पवेलियन भेज दिया।

Saqib Mahmood

पहली गेंद पर इमाम उल हक को LBW किया जबकि तीसरी गेंद पर कप्तान बाबर आजम को क्रॉली के हाथों कैच आउट करा दिया। इसके बाद उन्होंने अपना पहला मैच खेल रहे सउद शकील (5 रन) को कैच आउट कराया। जबकि अपने चौथे विकेट के रूप में फहीम अशरफ (5 रन) को विकेटकीपर सिम्पसन के हाथों कैच करा दिया। साकिब ने अपने 10 ओवर में 1 मेडन ओवर फेंका और 42 रन देते हुए 4 विकेट झटके जो उनके अंतरराष्ट्रीय करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी है। पाकिस्तानी टीम 35.2 ओवर में 141 रन पर ढेर हुई। जवाब में इंग्लिश टीम ने 1 विकेट खोकर 22वें ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया और 9 विकेट से जीत दर्ज की। साकिब महमूद 'मैन ऑफ द मैच' चुने गए।

कौन हैं साकिब महमूद?

साकिब महमूद का जन्म 25 फरवरी 1997 को बर्मिंघम (इंग्लैंड) में हुआ था। आज वो पाकिस्तान के खिलाफ धमाल मचा रहे हैं लेकिन वो खुद भी पाकिस्तानी मूल के ही हैं। उनके माता-पिता पाकिस्तान से ही हैं। जनवरी-फरवरी 2019 में एक समय ऐसा आया था जब इंग्लैंड के भारत दौरे पर उनको वीजा की दिक्कतों के कारण आने की इजाजत नहीं मिली थी। उसी साल रॉयल लंदन कप में वो लैंकशायर क्रिकेट क्लब के लिए किसी लिस्ट-ए मैच में पांच विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए।

नवंबर 2019 में उनको न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज खेलने का मौका मिला, जबकि उसी के अगले महीने उनको वनडे टीम में भी शामिल कर लिया गया। जबकि फरवरी 2020 में महमूद को चोटिल मार्क वुड की जगह इंग्लैंड के श्रीलंका दौरे पर टेस्ट टीम में शामिल किया गया। हाल ही में मई 2021 में काउंटी क्रिकेट चैंपियनशिप के दौरान महमूद ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पहली बार एक पारी में पांच विकेट लेने का कमाल किया।

saqib mahmood against Pakistan

वो लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और यही वजह है कि चयनकर्ता ने उनको मौका दिया है। अब तक वो 5 वनडे मैचों में 9 विकेट ले चुके हैं। जबकि 6 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 3 विकेट हासिल कर चुके हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर