गजब ! टी20 क्रिकेट इतिहास में पहली बार हुआ कुछ ऐसा, अंग्रेजों ने बड़े रिकॉर्ड से किया टक्कर का आगाज

Biggest win for England in T20 WC: आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 में बुधवार को खेले गए मुकाबले में इंग्लैंड ने बांग्लादेश पर रिकॉर्ड बनाते हुए बड़ी जीत दर्ज की। दोनों टीमें टी20 इतिहास में पहली बार आमने-सामने आई थीं।

England vs Bangladesh, T20 World Cup 2021
इंग्लैंड बनाम बांग्लादेश, टी20 विश्व कप 2021  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • इंग्लैंड और बांग्लादेश के बीच टी20 क्रिकेट में पहली बार हुआ मैच
  • टी20 विश्व कप 2021 के मुकाबले में इंग्लैंड ने बांग्लादेश पर दर्ज की रिकॉर्ड जीत
  • दोनों टीमें 15 साल में पहली बार आमने-सामने आई थीं

इंग्लैंड और बांग्लादेश के बीच बुधवार को टी20 विश्व कप 2021 में अबु धाबी के मैदान पर मुकाबला खेला गया। इस मैच में बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। इंग्लैंड की धारदार गेंदबाजी के सामने बांग्लादेश का बल्लेबाजी लाइन-अप पूरी तरह से असफल होता नजर आया और वे 20 ओवर में 9 विकेट खोते हुए सिर्फ 124 रन ही बना सके। जवाब में उतरी इंग्लैंड की टीम ने बहुत आसानी से 14.1 ओवर में सिर्फ 2 विकेट खोते हुए लक्ष्य को हासिल कर लिया। ये मुकाबला कई मायनों में ऐतिहासिक और खास रहा, वहीं कुछ रिकॉर्ड्स भी बने।

क्यों ऐतिहासिक रहा ये मुकाबला

बांग्लादेश और इंग्लैंड के बीच ये मुकाबला ऐतिहासिक टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच था। आपको भी ये जानकर हैरानी होगी कि टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में इतने सालों से सक्रिय रहने वाली ये दो टीमें पहली बार आमने-सामने आई थीं। बांग्लादेश ने 2006 में अपना पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलकर इस प्रारूप में अपनी शुरुआत की थी। लेकिन तब से लेकर बुधवार तक दोनों टीमों ने तमाम टी20 मैच खेले लेेकिन द्विपक्षीय सीरीज तो दूर की बात है, बल्कि किसी मल्टी टीम टूर्नामेंट में भी ये दोनों टीमें आमने-सामने नहीं आई थीं।

इंग्लैंड ने बना दिया रिकॉर्ड

इंग्लिश क्रिकेट टीम ने अबु धाबी के मैदान पर बांग्लादेश के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन किया। गेंदबाजों में जहां टायमल मिल्स (3 विकेट), लियाम लिविंगस्टोन (2 विकेट), मोइन अली (2 विकेट) और क्रिस वोक्स (1 विकेट) ने जलवा बिखेरा, वहीं बल्लेबाजी में जेसन रॉय (38 गेंदों में 61 रन) स्टार बने। इंग्लैंड की टीम ने मैच में 8 विकेट से जीत दर्ज की जो कि टी20 विश्व कप के इतिहास में उनकी सबसे बड़ी जीत साबित हुई। ये हैं टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड की सबसे बड़ी जीत..

- बांग्लादेश के खिलाफ - 2021 - 8 विकेट से जीत

- श्रीलंका के खिलाफ - 2007 - 7 विकेट से जीत

- ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ - 2010 - 7 विकेट से जीत

- न्यूजीलैंड के खिलाफ - 2016 - 7 विकेट से जीत

ये अनोखा रिकॉर्ड भी बनाया

इसके अलावा इंग्लैंड की टीम ने टी20 विश्व कप मैचों में 5 या उससे ज्यादा ओवर बाकी रहते, लगातार जीत दर्ज करने का संयुक्त रिकॉर्ड भी बनाया है। ऑस्ट्रेलिया ने 2007 टी20 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ 136 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 14.5 ओवर में जीत दर्ज की थी और फिर अगले ही मैच में बांग्लादेश के खिलाफ 124 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 13.5 ओवर में जीत दर्ज की थी। वहीं, इंग्लैंड ने मौजूदा टी20 विश्व कप के पिछले मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ 56 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 8.2 ओवर में जीत दर्ज की। जबकि अब लगातार दूसरे मैच में बांग्लादेश के खिलाफ 14.1 ओवर में 125 रन के लक्ष्य को हासिल किया।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर