इंग्‍लैंड के काउंटी क्रिकेट सीजन की वापसी की तारीख हुई तय, ईसीबी ने किया ये फैसला

England County Championship: ईसीबी ने कहा है कि जिस प्रारूप में काउंटी सीजन के बाकी बचे मैच खेले जाने हैं उन पर फैसला जुलाई की शुरुआत में 18 प्रथम श्रेणी काउंटी की सहमति के बाद लिया जाएगा।

county cricket
काउंटी क्रिकेट 

मुख्य बातें

  • ईसीबी ने पुरुष काउंटी क्रिकेट सीजन को एक अगस्त से शुरू करने का फैसला किया
  • महिला घरेलू सर्किट 2020 को आयोजित करने को लेकर ईसीबी प्रतिबद्ध है
  • महामारी के दौरान नई प्रतियोगिता के लिए नया ढांचा बनाना बहुत मुश्किल होगा

लंदन: इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने पेशेवर पुरुष काउंटी क्रिकेट सीजन को एक अगस्त से शुरू करने का फैसला किया है। ईसीबी ने कहा है कि जिस प्रारूप में काउंटी सीजन के बाकी बचे मैच खेले जाने हैं उन पर फैसला जुलाई की शुरुआत में 18 प्रथम श्रेणी काउंटी की सहमति के बाद लिया जाएगा और इसके बाद नया कार्यक्रम जारी किया जाएगा। महिला घरेलू सर्किट 2020 को आयोजित करने को लेकर ईसीबी प्रतिबद्ध है, लेकिन यह नए महिला एलीट घरेलू ढांचे से अलग हो सकता है।

महिला एलीट घरेलू टूर्नामेंट पुरुष काउंटी सेटअप के बराबर है और इसे आठ क्षेत्रों से मिलकर बनाया गया है। महामारी के दौरान नई प्रतियोगिता के लिए नया ढांचा बनाना बहुत मुश्किल होगा। महिलाओं और पुरुषों के घरेलू सीजन को लेकर प्लानिंग सरकार और स्वास्थ विशेषज्ञों की सलाह पर निर्भर रहेगी क्योंकि बोर्ड के लिए खिलाड़ियों, स्टाफ, अधिकारियों का स्वास्थ्य प्राथमिकता है।

काउंटी की वापसी खुशखबरी

ईसीबी बोर्ड ने साथ ही पुरुष प्रथम श्रेणी काउंटी खिलाड़ियों की ट्रेनिंग को शुरू करने के लिए एक जुलाई की तारीख तय की है। ईसीबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टॉम हैरिसन ने कहा, 'यह हमारे खेल के लिए अहम कदम है कि हम हमारे पुरुषों के घरेलू सीजन को एक अगस्त से शुरू करने को तैयार हैं। इस कदम का काउंटी क्रिकेट से जुड़ा हर शख्स स्वागत करेगा।'

उन्होंने कहा, 'इसके लिए 18 प्रथम श्रेणी काउंटी टीमों, प्रोफेशनल क्रिकेटर्स एसोसिएशन और ईसीबी के बीच चर्चा की गई है। यह बात बताना जरूरी है कि सभी चर्चा में हमारे खिलाड़ियों, स्टाफ और अधिकारियों की सुरक्षा प्राथमिकता रही है। सरकार के निमयों के हिसाब से हम अपनी रणनीति और तैयारियां शुरू करेंगे।'

पीसीए के चेयरमैन डैरिल मिचेल ने कहा, 'काउंटी क्रिकेट का लौटना हमारी सदस्‍यता के लिए बड़ा सकारात्‍मक कदम है। यह निश्‍चित ही खिलाड़‍ियों के लिए बड़ा अजीब समय है, जिन्‍होंने कुछ प्रोत्‍साहित भरी खबर जानने के लिए काफी इंतजार किया।'

अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट की वापसी

वहीं अगर इंटनरेशनल क्रिकेट की बात करें, तो इंग्‍लैंड में इसकी वापसी काउंटी क्रिकेट की शुरुआत से पहले हो रही है। कोविड-19 के बीच इंग्‍लैंड की टीम तीन मैचों की टेस्‍ट सीरीज के लिए वेस्‍टइंडीज की मेजबानी करेगी। सीरीज का पहला मुकाबला 8 जुलाई से साउथैंप्‍टन में खेला जाएगा। इसके बाद इंग्‍लैंड की टीम पाकिस्‍तान के खिलाफ अपने घर में तीन टेस्‍ट और तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज खेलेगी।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर