एक गेंद पर जड़ दिए 15 रन, ओवर में दो खिलाड़ियों ने कराई गेंदबाजी, दोनों की हुई जमकर धुनाई

Vitality T20 Blast: इंग्लैंड के टी20 टूर्नामेंट वाइटैलिटी टी20 ब्लास्ट के दौरान समरसेट-वूस्टरशायर मैच में एक ओवर के अंदर कई अनोखी चीजें देखने को मिल गईं। दो खिलाड़ियों ने गेंदबाजी की, किसी पर रहम नहीं किया गया।

Roelof van der Merwe against ed barnard
रोलोफ वेन डर मर्व ने खेली शानदार पारी (समरसेट)  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • इंग्लैंड में वाइटैलिटी टी20 ब्लास्ट का बेहतरीन मैच, जमकर बने रन
  • समरसेट ने वूस्टरशायर को हाई स्कोरिंग मैच में दी मात, गेंदबाजों की जमकर हुई धुनाई
  • एड बर्नार्ड ने एक गेंद पर लुटाए 15 रन, एक ओवर में दो गेंदबाजों की क्लास लगी

इन दिनों इंग्लैंड में टी20 क्रिकेट का धमाल अपने पूरे रंग और जोश से भरपूर नजर आ रहा है। एक तरफ जहां अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में पाकिस्तान के बाद अब ऑस्ट्रेलिया से मेजबान टीम की टक्कर जारी है। वहीं दूसरी तरफ इंग्लैंड की शानदार टी20 लीग- वाइटैलिटी टी20 ब्लास्ट का धमाल चल रहा है। इस टी20 लीग में समरसेट और वूस्टरशायर के बीच खेले गए टी20 मुकाबले में समरसेट की टीम ने 16 रन से जीत दर्ज की और उनके विकेटकीपर व ओपनर स्टीव डेवीस (60 रन) 'मैन ऑफ द मैच' बने। बेशक स्टीव डेवीस को मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिला लेकिन असल मनोरंजन समरसेट के ऑलराउंडर रोलोफ वेन डर मर्व ने किया।

इंग्लैंड काउंटी के समरसेट क्रिकेट क्लब से खेलने वाले 35 वर्षीय अनुभवी दक्षिण अफ्रीकी ऑलराउंडर रोलोफ वेन डर मर्व ने इस मैच में शानदार बल्लेबाजी की। अपने करारे शॉट्स के लिए मशहूर इस खिलाड़ी ने आठवें नंबर पर उतरते हुए कुल 9 गेंदों में बिना आउट हुए 25 रन ठोक डाले। अपनी इस पारी में रोलोफ ने दो छक्के और उतने ही चौके जड़े। उनकी पारी मात्र 15 मिनट की थी लेकिन इस दौरान उन्होंने एक ओवर में कुछ खास कर दिखाया।

वो एक गेंद..दो गेंदबाज..15 रन

जब समरसेट पहली पारी में बल्लेबाजी कर रही थी तब 19वां ओवर करने आए इंग्लैंड के 24 वर्षीय तेज गेंदबाज एड बर्नार्ड। उनके सामने थे 35 साल के रोलोफ वेन डर मर्व। गेंदबाज ने ओवर फेंकना शुरू किया और पहली गेंद खत्म होते-होते 15 रन आ गए। दरअसल, रोलोफ ने इस ओवर की पहली गेंद पर चौका जड़ा और अंपायर द्वारा इसे नो-बॉल भी करार दिया गया। इस टूर्नामेंट में नो-बॉल के 2 रन मिलते हैं। इस तरह से पहली ही बार में 6 रन आ गए और बल्लेबाज को फ्री-हिट भी मिला।

बर्नार्ड दोबारा गेंद फेंकने आए और इस बार उन्होंने फिर कमर के ऊपर फुल टॉस फेंक दी, और इस गेंद पर रोलोफ ने अजीबोगरीब शॉट पर शानदार छक्का जड़ डाला (VIDEO)। अंपायर ने इसे भी नो-बॉल करार दिया। यानी इस बार 8 रन आ गए। अभी भी पहली गेंद पूरी नहीं हुई है और 14 रन आ चुके हैं। नियमों के हिसाब से अब बर्नार्ड इस ओवर को पूरा नहीं कर सकते। किसी और गेंदबाज को ये काम करना होगा।

तीसरी बार इस पहली गेंद को पूरा करने के लिए एडम फिंच को भेजा गया। फिंच की गेंद सही रही लेकिन रोलोफ ने इस पर भी दौड़कर एक रन ले लिया। यानी पहली गेंद पूरी होते-होते बल्लेबाज ने 15 रन बटोर लिए।

अब दूसरे गेंदबाज की बारी थी..

अगर आपको लगता है कि सिर्फ पहली गेंद पर 15 रन आने के बाद मनोरंजन थम गया, तो ऐसा नहीं है। बर्नार्ड के बाद अब एडम फिंच की धुनाई की बारी थी। दूसरी गेंद पर कोई रन नहीं आया लेकिन तीसरी गेंद पर बल्लेबाज एडी बायरोम ने चौका जड़ दिया, चौथी गेंद पर बायरोम ने छक्का जड़ दिया। पांचवीं गेंद पर फिंच ने बायरोम को कैच आउट करा दिया और सोचिए किसने कैच पकड़ा- एड बर्नार्ड ने। अब फिंच अंतिम गेंद फेंक कर किसी तरह इस ओवर को खत्म करना चाहते थे लेकिन स्ट्राइक पर थे रोलोफ जिन्होंने फिर चौका जड़ दिया। यानी पूरे ओवर में आए 29 रन।

समरसेट ने इस मैच में निर्धारित 20 ओवर के अंदर 8 विकेट पर 229 रनों का स्कोर खड़ा किया। जवाब में उतरी विरोधी टीम के बल्लेबाज 20 ओवर में 7 विकेट पर 213 रन पर अटक गए और 16 रनों से मैच गंवा दिया। बर्मिंघम में खेला गया ये मुकाबला बेशक कोई याद रखे ना रखे लेकिन दो गेंदबाज- एड बर्नार्ड और एडम फिंच हमेशा याद रखेंगे, एक सीख की तरह।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर