भारतीय लोगों के बारे में इयोन मोर्गन और बटलर ने लिखा कुछ ऐसा, मचा बवाल, ईसीबी ने जांच के आदेश दिए !

Eoin Morgan and Jos Buttler: इयोन मोर्गन और बटलर के पुराने ट्वीट वायरल हो रहे हैं, जिनमें कथित रूप से भारतीय लोगों का मजाक उड़ाया गया था। ईसीबी ने मामले में जांच के आदेश दिए हैं।

Eoin Morgan and Jos Buttler
इयोन मॉर्गन और जोस बटलर  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुख्य बातें

  • मॉर्गन और बटलर मुश्किल में फंसते नजर आ रहे हैं
  • दोनों खिलाड़ियों के पुराने ट्वीट पर हंगामा बरपा है
  • इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने जांच के आदेश दिए हैं

इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने हाल ही में तेज गेंदबाज ओली रॉबिन्सन को किशोरावस्था में नस्लभेदी और लिंगभेदी ट्वीट करने के लिए निलंबित किया है और जांच चल रही है। साथ ही ईसीबी ने एक और इंग्लिश क्रिकेटर को इसी तरह के पुराने ट्वीट के आधार पर निशाने पर लिया है। इन दो खिलाड़ियों की जांच शुरू ही हुई थी कि अब इंग्लैंड के सीमित ओवर के कप्तान इयोन मॉर्गन और विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर के पुराने ट्वीट पर बवाल मच गया है। दोनों मुश्किल में फंसते नजर आ रहे हैं। ईसीबी ने इसकी भी जांच शुरू कर दी है।

मॉर्गन-बटलर ने भारतीय अंग्रेजी का उड़ाया मजाक

मॉर्गन और बटलर पर कथित रूप से भारतीय लोगों की अंग्रेजी का मजाक उड़ाने का आरोप है। Telegraph.co.uk की एक रिपोर्ट के अनुसार, मॉर्गन और बटलर ने 'सर' शब्द का इस्तेमाल करके भारतीयों का मजाक उड़ाया। बटलर के पुराने ट्वीट को देखें तो  इस बात की पुष्टि होती है कि उन्होंने 'सर' शब्द का इस्तेमाल किया और भारतीयों का मजाक उड़ाने के लिए टूटी-फूटी अंग्रेजी लिखी।

मॉर्गन ने 18 मई, 2018 को मॉर्गन को बधाई देते हुए भी 'सर' शब्द का इस्तेमाल किया। बटलर ने उस दिन राजस्थान रॉयल्स के लिए 53 गेंदों में नाबाद 94 रन की पारी खेली थी। कोलकाता नाइट राइडर्स के वर्तमान मुख्य कोच ब्रैंडन मैक्कुलम ने भी मॉर्गन के ट्वीट पर रिएक्ट किया था और कथित तौर पर भारतीयों का मजाक उड़ाया। मॉर्गन ने ट्विटर पर बटलर की तारीफ करते हुए टूटी-फूटी अंग्रेजी में लिखा था, 'बटलर सर, यू प्ले वेरी गुड ओपनिंग बैटिंग।'

गौरतलब है कि मॉर्गन इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में फ्रेंचाइजी कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के कप्तान हैं जबकि बटलर राजस्थान रॉयल्स का अहम हिस्सा हैं। वहीं, पूर्व दिग्गज मैक्कुलम केकेआर से जुड़े हुए हैं। जब मैक्कुलम ने बटलर के लिए बधाई वाला ट्वीट लिखा तब वह रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के साथ थे। रिपोर्ट में कहा गया है कि बोर्ड मॉर्गन और बटलर पर फैसला जांच के बाद लेगा। वहीं, ईसीबी का कहना है कि हमारे खेल में भेदभाव के लिए कोई जगह नहीं है। अगर जरूरत पड़ी तो हम उचित कार्रवाई करेंगे। सभी तथ्यों को देखते हुए हर मामले पर अलग-अलग विचार किया जाएगा।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर