डेवोन कॉनवे की एतिहासिक पारी, एक दिन में वो कर दिखाया जो सालों से कोई क्रिकेटर नहीं कर सका

Devon Conway slams century: डेवोन कॉनवे ने डेब्यू टेस्ट में शानदार शतक जमाया है। वह लॉर्ड्स में ये कारनामा करने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं।

Devon Conway
डेवोन कॉनवे  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • डेवोन कॉनवे ने डेब्यू टेस्ट में शतक ठोक डाला
  • कॉनवे इंग्लैंड के खिलाफ बतौर ओपनर उतरे
  • उन्होंने डटकर इंग्लिश गेंदबाजों का सामना किया

न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच लॉर्ड्स मैदान पर पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है। न्‍यूजीलैंड ने डेवोन कॉनवे को टेस्‍ट डेब्‍यू का मौका दिया और उन्होंने खुद को साबित कर दिया। सीमित ओवर में शानदार प्रदर्शन करने वाले कॉनवे ने बुधवार को शानदार बल्लेबाजी करते हुए एतिहासिक शतकीय पारी खेल डाली। बतौर ओपनर उतरे कॉनवे ने डटकर जेम्स एंडरसन और स्टुअ ब्रॉड जैसे इंग्लिश गेंदबाजों का सामना किया। उन्होंने साथ ही एक बड़ी उपलब्धि भी अपने नाम कर ली। कॉन्वे ने लॉर्ड्स में एक दिन में वो कर दिखाया, जो सालों से कोई क्रिकेटर नहीं कर सका। 

ये कारनामा करने वाले पहले बल्लेबाज

न्यूजीलैंड ने पहले टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। कीवी टीम की तरफ से टॉम लाथम और डेवोन कॉनवे (23) ने पारी का आगाज किया। दोनों ने 58 रन जोड़कर सधी हुई शुरुआत दी। लाथम के आउट होने के बाद कॉन्वे ने संभलकर बल्लेबाजी की और विपक्षी टीम को खुश होने का कोई मौक नहीं दिया। केन विलियमसन (13) और रॉस टेलर (14) भी पवेलियन लौट गए, मगर कॉन्वे ने मोर्चा संभाले रखा। उन्होंने धीरे-धीरे पारी को आगे बढ़ाया और आखिरकार ड्रिंक्स से पहला टेस्ट शतक अपना शतक पूरा कर लिया। 

कॉन्वे ने पहले दिन 240 गेंदों में 16 चौकों की मदद से नाबाद 136 रन बनाए। उन्होंने शतक बनाते ही एक खास कारनामे को अंजाम दे दिया। वह टेस्ट करियर के पहले ही दिन लॉर्ड्स में शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले कोई भी क्रिकेटर ऐसा नहीं कर पाया था। वहीं, कॉन्वे लॉर्ड्स में डेब्यू टेस्ट में शतक जड़ने वाले छठे खिलाड़ी हैं। इसके लावा कॉन्वे मेहमान बल्लेबाज के रूप में लॉर्ड्स में टेस्ट डेब्यू पर शतक मारने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए। उनसे पहले ऐसा हैरी ग्राहम (1893) और सौरव गांगुली (1996) ने किया था।

पिछले साल शुरू हुआ अंतरराष्ट्रीय करियर

कॉनवे का जन्म 8 जुलाई, 1991 को दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में हुआ था। वह अपने प्रथम श्रेणी करियर के शुरुआती आठ वर्षों तक दक्षिण अफ्रीका के घरेलू क्रिकेट का हिस्सा रहे। वह साल 2017 में न्यूजीलैंड आए थे। उन्होंने 2017/18 सीजन में वेलिंगटन की ओर से खेलते हुए शुरुआत की। घरेलू सीजन में धमाल मचाने के बाद वह लगातार 2 साल तक न्यूजीलैंड के डोमेस्टिग प्लेयर ऑप द ईयर चुने गए। उन्हें मई 2020 में न्यूजीलैंड द्वारा केंद्रीय अनुबंध दिया गया था। उन्होंने पिछले साल नवंबर में न्यूजीलैंड की तरफ से अंतरराष्ट्रीय करियर शुरू किया था। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर