ENG vs NZ: मिल गया मौका ! कौन है डेवोन कॉनवे? मैदान पर पहले कर चुके हैं ये चमत्‍कार

Devon Conway: न्‍यूजीलैंड ने इंग्‍लैंड के खिलाफ पहले टेस्‍ट में डेवोन कॉनवे को टेस्‍ट डेब्‍यू का मौका दिया है। डेवोन कॉनवे कौन हैं? पहले वह मैदान में अपना क्‍या चमत्‍कार बिखेर चुके हैं।

devon conway
डेवोन कॉनवे 

मुख्य बातें

  • न्‍यूजीलैंड ने डेवोन कॉनवे को इंग्‍लैंड के खिलाफ पहले टेस्‍ट में डेब्‍यू का मौका दिया
  • डेवोन कॉनवे ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ आतिशि पारी खेलकर धूम मचाई थी
  • इंग्‍लैंड ने भी दो क्रिकेटरों जेम्‍स ब्रेसी और ओली रोबिनसन को डेब्‍यू का मौका दिया

लंदन: इंग्‍लैंड और न्‍यूजीलैंड के बीच बुधवार से दो मैचों की सीरीज के पहले टेस्‍ट का घमासान ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान में शुरू होग या है। न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया है। कीवी टीम ने इस मुकाबले में डेवोन कॉनवे को टेस्‍ट डेब्‍यू का मौका दिया जबकि इंग्‍लैंड ने ओली रोबिनसन और जेम्‍स ब्रेसी को पदार्पण कराया।

हालांकि, टेस्‍ट डेब्‍यू के मामले में सबसे ज्‍यादा चर्चा डेवोन कॉनवे के बारे में बारे में हो रही है, जिन्‍होंने कुछ समय पहले ही मैदान में अपना चमत्‍कार बिखेरा था। डेवोन कॉनवे न्‍यूजीलैंड के लिए टेस्‍ट डेब्‍यू करने वाले 281वें क्रिकेटर बने। लॉर्ड्स पर डेब्‍यू करने वाले वेलिंगटन के पांचवें क्रिकेटर बने डेवोन कॉनवे। डेवोन कॉनवे ने टेस्‍ट से पहले टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्‍यू किया था। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 59 गेंदों में 10 चौके और तीन छक्‍के की मदद से 99 रन की तूफानी पारी खेलकर क्रिकेट जगत में अपनी छाप छोड़ी थी।

कौन और कहां से हैं डेवोन कॉनवे

कॉनवे का जन्म 8 जुलाई, 1991 को दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में हुआ था। वह अपने प्रथम श्रेणी करियर के शुरुआती आठ वर्षों तक दक्षिण अफ्रीका के घरेलू क्रिकेट का हिस्सा रहे। वह साल 2017 में न्यूजीलैंड आए थे। उन्होंने 2017/18 सीजन में वेलिंगटन की ओर से खेलते हुए शुरुआत की। वह घरेलू क्रिकेट में लगातार प्रभावित कर रहे और देश की तीन घरेलू प्रतियोगिताओं में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बने। घरेलू सीजन में धमाल मचाने के बाद वह लगातार 2 साल तक न्यूजीलैंड के डोमेस्टिक प्लेयर ऑप द ईयर चुने गए। उन्हें मई 2020 में न्यूजीलैंड द्वारा केंद्रीय अनुबंध दिया गया था।

स्‍पेशल क्‍लब का बने हिस्‍सा

कॉनवे ने 20 नवंबर, 2020 को वेस्टइंडीज के खिलाफ न्यूजीलैंड के लिए अपना टी20 अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया और 29 गेंद में 41 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 99 रन की पारी खेल के सबसे छोटे प्रारूप में कॉनवे की लगातार पांचवीं फिफ्टी थी। कॉनवे अब वीरेंद्र सहवाग, हैमिल्टन मसाकाद्जा, कामरान अकमल, जोस बटलर और डेविड वॉर्नर के क्लाब में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने टी20 मैचों में घरेलू या अंतरराष्ट्रीय मैचों में लगातार पांच अर्धशतक जमाए हैं। 

कॉनवे का अंतरराष्‍ट्रीय करियर बहुत छोटा है, लेकिन वह विश्‍वभर के क्रिकेट में अपनी पहचान बना चुके हैं। 29 साल के खिलाड़ी से न्‍यूजीलैंड को बहुत अपेक्षाएं हैं। कॉनवे ने अब तक केवल तीन वनडे खेले, जिसमें एक शतक और एक अर्धशतक की मदद से 225 रन बनाए। उनकी औसत 75 की रही। वहीं कॉनवे ने 14 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले, जिसमें चार अर्धशतकों की मदद से 473 रन बनाए। इसमें उनकी औसत 59.12 की रही। क्रिकेट फैंस को उम्‍मीद है कि कॉनवे अपना डेब्‍यू शानदार करें और न्‍यूजीलैंड के लिए तीनों प्रारूपों में सफल हो।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर