ENG vs NZ 1st Test: आज शुरू होगा इंग्लैंड-न्यूजीलैंड टेस्ट, जानिए पिच रिपोर्ट, मौसम, कब व कहां देखें मैच

England vs New Zealand 1st Test Full schedule, IST Timing, Pitch and weather report 2nd June 2021: आज इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट शुरू होगा। जानिए इस मैच की पिच रिपोर्ट, टीमें और कहां देखें मैच।

England vs New Zealand, Joe Root and Kane Williamson
England vs New Zealand, Joe Root and Kane Williamson (Lords Cricket Ground) 

मुख्य बातें

  • न्यूजीलैंड का इंग्लैंड दौरा 2021 - पहला टेस्ट मैच
  • इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज का आगाज
  • क्या कहती है इंग्लैंड और न्यूजीलैंड पहले टेस्ट की पिच रिपोर्ट?

टेस्ट क्रिकेट का धमाल आज (2 जून, बुधवार) एक बार फिर शुरू होने जा रहा है और क्रिकेट फैंस भी इसको लेकर बेहद उत्साहित होंगे। इंग्लैंड की जमीन पर आज न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट खेलने उतरेगी। भारत के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप से पहले न्यूजीलैंड के लिए और भारत के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज से पहले इंग्लैंड के लिए ये सीरीज जरूर अहम होगी। पहला मुकाबला आज क्रिकेट के सबसे प्रतिष्ठित ग्राउंड 'लॉर्ड्स' में शुरू होगा। एक तरफ हैं न्यूजीलैंड की टीम जो आईसीसी की ताजा टेस्ट टीम रैंकिंग में दूसरे पायदान पर है जबकि मेजबान इंग्लिश टीम तीसरे स्थान पर है। भारत इन रैंकिंग्स में शीर्ष पर है।

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच शुरू होने जा रही इस टेस्ट सीरीज में कई दिग्गज खिलाड़ियों का धमाल देखने को मिलेगा। इंग्लैंड के महान तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन से लेकर स्टुअर्ट ब्रॉड तक और दुनिया के शीर्ष बल्लेबाजों में शुमार दोनों टीमों के कप्तान- जो रूट और केन विलियमसन जैसे बल्लेबाजों पर भी अब दुनिया की नजरें टिकी रहेंगी। केन विलियमसन इस सीरीज में दुनिया के नंबर.1 टेस्ट बल्लेबाज के रूप में उतरने जा रहे हैं, ऐसे में इंग्लिश गेंदबाजों को उनसे पूरी तरह सतर्क रहने की जरूरत होगी।

- कब और कहां खेला जाएगा इंग्लैंड-न्यूजीलैंड पहला टेस्ट मैच? (When and where ENG vs NZ 1st Test)

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट मैच 2 जून से 6 जून के बीच लंदन स्थिति प्रतिष्ठित लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा।

- भारतीय समय के मुताबिक कितने बजे शुरू होगा इंग्लैंड-न्यूजीलैंड पहला टेस्ट | (England vs New Zealand 1st Test IST timing)

लॉर्ड्स के मैदान पर खेला जाने वाला इंग्लैंड क्रिकेट टीम और न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के बीच ये मुकाबला भारतीय समय के मुताबिक दोपहर 3.30 बजे से शुरू होगा।

- भारत में कहां देख सकते हैं इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज? (ENG vs NZ test series Live streaming)

मेजबान इंग्लैंड और मेहमान कीवी टीम के बीच 2 जून से शुरू हो रही इस दो टेस्ट मैचों की सीरीज को भारत में क्रिकेट फैंस सोनी सिक्स पर लाइव देख सकेंगे। इसके अलावा सोनी के ही डिजिटल प्लेटफॉर्म पर इसकी ऑनलाइन लाइव स्ट्रीमिंग भी देख सकेंगे।

- इंग्लैंड-न्यूजीलैंड पहले टेस्ट मैच में लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड की पिच रिपोर्ट | (Lords Cricket Ground pitch report)

दोनों टीमों के बीच ये मुकाबला लंदन स्थित लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाना है। क्रिकेट इतिहास के इस सबसे पुराने मैदानों में से एक में पिच काफी मायने रखेगी। लॉर्ड्स की पिच पर एक रोमांचक मुकाबला देखने को मिल सकता है। ये पिच सभी विभागों के लिए फायदेमंद बताई जा रही है। इस ट्रैक पर तेज गेंदबाजों को काफी स्विंग और रफ्तार मिलने के आसार हैं। हालांकि जैसे-जैसे इस पिच पर दिन बीतेंगे, वैसे-वैसे यहां बल्लेबाजी करना मुश्किल होता जाएगा इसलिए दोनों ही टीमों के लिए टॉस जीतने की स्थिति में यहां पहले बल्लेबाजी करना सही फैसला रहेगा। मैच के शुरुआती दो से तीन दिन इस पिच पर मैच की दिशा व दशा तय कर सकते हैं।

Lords Cricket Ground London

- कैसा होगा लंदन का मौसम (2 जून से 6 जून) | London Weather Report

लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड इंग्लैंड की राजधानी लंदन में मौजूद है। यहां दिन में मौसम बादलों के साथ सुहावना रहने की उम्मीद है और खिलाड़ियों को गर्मी का अहसास भी होगा, लेकिन जैसे-जैसे शाम होगी यहां तापमान गिरेगा। बुधवार को मैच के पहले दिन अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेंटीग्रेड और न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेंटीग्रेड रहने के आसार हैं। मैच के तीसरे दिन शुक्रवार को मौसम थोड़ा ठंडा रह सकता है और इस दिन बारिश भी खेल में बाधा डाल सकती है। मैच के सभी पांच दिनों के तापमान की बात करें तो, अधिकतम तापमान 21 से 28 डिग्री सेंटीग्रेड रहने की उम्मीद है जबकि न्यूनतम तापमान 12 से 15 डिग्री सेंटीग्रेड रह सकता है।

- इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टेस्ट टीमें (England and New Zealand test squads)

इंग्लैंड: रॉरी बर्न्‍स, डॉम सिबले, जैक क्रॉले, जो रूट (कप्‍तान), ओली पोप, डान लॉरेंस, जेम्‍स ब्रेसी (विकेटकीपर), ओली रोबिनसन, स्‍टुअर्ट ब्रॉड, मार्क वुड और जेम्‍स एंडरसन।

न्यूजीलैंड: टॉम लैथम, डेवोन कॉनवे, केन विलियमसन (कप्‍तान), रॉस टेलर, हेनरी निकोल्‍स, बीजे वॉटलिंग (विकेटकीपर), कॉलिन डी ग्रैंडहोम, मिचेल सैंटनर, काइल जेमिसन, टिम साउदी और  नील वेगनर।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर