CPL 2021: लुईस-गेल की तूफानी पारी की बदौलत फाइनल में पहुंची ब्रावो की टीम, सेंट लूसिया से होगी खिताबी जंग 

ड्वेन ब्रावो की कप्तानी वाली सेंट किट्स नेविस पैट्रियोट्स ने मंगलवार को गयाना अमेजन वॉरियर्स को मात देकर सीपीएल 2021 के फाइनल में एंट्री कर ली है। जहां उसकी भिड़ंत डुप्लेसी की कप्तानी वाली सेंट लूसिया किंग्स से

Evin-Lewis-cpl-2021-Second-semi-final
गायाना के खिलाफ सीपीएल 2021 के दूसरे सेमीफाइनल में जीत का जश्न मनाते एविन लुईस 

मुख्य बातें

  • दूसरे सेमीफाइल में सेंट किट्स एंड नेविस पैट्रियोट्स ने दर्ज की 7 विकेट से जीत
  • फाइनल में एंट्री के लिए मिला था 179 रन का लक्ष्य
  • क्रिस गेल और एविन लुईस ने चौकों छक्कों की बारिश से टीम को फाइनल में पहुंचाया, सेंट लूसिया किंग्स से होगी खिताबी भिड़ंत

नई दिल्ली: ड्वेन ब्रावो की कप्तानी वाली सेंट किंट्स एंड नेविस  पैट्रियोट्स की टीम ने मंगलवार को खेले गए सीपीएल के दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में गयाना अमेजन वॉरियर्स को 7 विकेट से मात देकर फाइनल में एंट्री कर ली। खिताबी मुकाबले में उसकी भिड़ंत अब फॉफ डुप्लेसी की कप्तानी वाली सेंट लूसिया किंग्स के साथ होगी। जिसने पहले सेमीफाइनल में डिफेंडिंग चैंपियन त्रिनबागो नाइटराइडर्स को मात दी थी। 

खिताबी मुकाबले में ब्रावो ने टॉस जीतकर गयाना को बल्लेबाजी का न्यौता दिया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी गयाना को ब्रेंडन किंग और चंद्रपॉल हेमराज ने शानदार शुरुआत दी। दोनों ने तेजी से पहले विकेट के रन जोड़े। चौथे ओवर की चौथी गेंद पर ब्रेंडन किंग 17 गेंद में 27 रन की पारी खेलकर नसीम शाह की गेंद पर फेबियन एलन के हाथों लपक गए। इस तरह पहले विकेट के लिए हुई 33 रन की साझेदारी की अंत हो गए। 

हेमराज से संभाला एक छोर, दूसरे से गिरते रहे विकेट 
किंग के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए शोएब मलिक ज्यादा देर तक पिच पर फिर नहीं टिक पाए और 6 रन बनाकर जगेसर की गेंद पर स्टंपिंग हो गए। लेकिन दूसरे छोर से हेमराज की बल्लेबाजी की बदौलत टीम का स्कोर 59 रन हो गया था। 

मलिक के आउट होने के बाद हेमराज का साथ देने कप्तान निकोलस पूरन आए। दोनों ने मिलकर स्कोर को 88 रन तक पहुंचाया लेकिन 11वें ओवर की दूसरी गेंद पर लय में नजर आ रहे पूरन 14 गेंद में 26 रन की पारी खेलकर आउट हो गए। ड्रेक्स ने उनका शिकार किया। उन्होंने अपनी पारी में 1 चौका और 3 छक्के जड़े। पूरन के आउट होने के बाद अगले ही ओवर में हेमराज भी 24 गेंद में 27 रन की पारी खेलकर पवेलियन लौटे। जगेसर ने उन्हें बोल्ड कर दिया।

हेटमायर ने बड़े स्कोर तक गयाना को पहुंचाया 
11.3 ओवर में 4 विकेट पर 95 रन बनाकर मुश्किल में नजर आ रही गयाना को शेमरॉन हेटमायर ने संभाला। उन्होंने तेजी से बल्लेबाजी करते हुए एक छोर थामा लेकिन दूसरे छोर से किसी बल्लेबाज का साथ उन्हें नहीं मिला और लगातार विकेट गरते रहे। हेटमायर ने इसी बीच 20 गेंद में नाबाद 45 रन जड़े। दिए वहीं दुसरी तरफ ओडेन स्मिथ(9), एंटोनी ब्राम्बले(12), रोमैरियो शेफर्ड(1), केविन सिंक्लेयर(0) और नवीन उल हक(10) रन बना सके। इमरान ताहिर 5 रन बनाकर नाबाद रहे और गयाना की टीम 9 विकेट पर 178 रन का स्कोर खड़ा कर सकी।



लुईस गेल ने दी धमाकेदार शुरुआत 
ऐसे में जीत के लिए 179 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी सेंट किट्स की टीम को यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल और एविन लुईस ने धमाकेदार शुरुआत दी। दोनों ने 7.2 ओवर में पहले विकेट के लिए 76 रन जड़कर जीत की नींव रख दी। आठवें ओवर की दूसरी गेंद पर तूफानी बल्लेबाजी कर रहे गेल 27 गेंद में 42 रन बनाकर पवेलियन लौटे। सिंक्लेयर ने उन्हें हेटमायर के हाथों लपकवाकर इस साझेदारी को तोड़ा। गेल ने अपनी पारी के दौरान 5 चौके और 3 छक्के जड़े।

लुईस ने फिर खेली मैच जिताऊ पारी, की छक्कों की बारिश  

गेल के आउट होने के बाद कप्तान ड्वेन ब्रावो ने नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने का फैसला किया और एविन लुईस का साथ देते हुए टीम को जीत के मुहाने पर पहुंचा दिया। लुईस दूसरे छोर पर ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते रहे और 24 गेंद पर 2 चौके और 6 छक्के की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। 16वें ओवर में ओडेन स्मिथ ने सेंट किट्स के दो खिलाड़ियों ब्रावो और फेबियन एलन को दो गेंदों के अंतराल में आउट कर दिया। ब्रावो ने 31 गेंद में 34 रन बनाए जबकि ऐलन अपना खाता भी नहीं खोल पाए। ऐसे में लुईस का साथ शेरफेन रदरफोर्ट ने दिया और अपनी टीम को 13 गेंद और 7 विकेट शेष रहते फाइनल में पहुंचा दिया। लुईस 39 गेंद में 77 रन और रदरफोर्ट 9 गेंद में 11 रन बनाकर नाबाद रहे। लुईस ने अपनी मैच जिताऊ पारी में 3 चौके और 8 छक्के जड़े। उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर