कोई खिलाड़ी फ्लॉप हुआ तो आप क्या करेंगे? पढ़िए नए कप्तान रोहित शर्मा का दिलचस्प जवाब

क्रिकेट
भाषा
Updated Nov 16, 2021 | 20:14 IST

New Indian T20 captain Rohit Sharma's Press Conference: भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाली टी20 सीरीज से पहले सबसे छोटे प्रारूप की राष्ट्रीय टीम के नए कप्तान रोहित शर्मा ने अपने इरादे साफ कर दिए हैं कि अगर कोई खिलाड़ी फ्लॉप हुआ तो वो क्या करेंगे।

Rohit Sharma press conference
रोहित शर्मा की प्रेस कॉन्फ्रेंस (video grab-BCCI)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • रोहित शर्मा ने बताया खिलाड़ी के फ्लॉप होने पर वो क्या करेंगे
  • भारत-न्यूजीलैंड टी20 सीरीज से भारतीय क्रिकेट में एक नए युग की शुरुआत
  • नए टी20 कप्तान रोहित शर्मा के साथ-साथ नए कोच राहुल द्रविड़ की अगुवाई में उतरेगी टीम इंडिया

भारत के नये टी20 कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने मंगलवार को कहा कि खिलाड़ियों में सुरक्षा का भाव भरना उनकी प्राथमिकता होगी और कुछ मैचों में नाकाम रहने पर भी वह अपने खिलाड़ियों का हाथ नहीं छोड़ेंगे। भारतीय कप्तान के तौर पर न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज से पहले रोहित ने कहा कि वह और कोच राहुल द्रविड़ खिलाड़ियों को निर्भीक क्रिकेट खेलने के लिये प्रेरित करेंगे और अपेक्षित नतीजे नहीं आने पर भी उनमें आत्मविश्वास भरेंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘टी20 क्रिकेट का यह अहम पहलू है कि खिलाड़ियों को मैदान पर जाकर मौकों का फायदा उठाना होता है । जोखिम लेना होता है जो कभी कारगर साबित होता है और कभी नहीं।’’ रोहित ने कहा, ‘‘ऐसे ही समय पर हम दोनों की बड़ी भूमिका होगी। हमें खिलाड़ियों को बेखौफ खेलने का आत्मविश्वास देना है। इस तरह के प्रारूप में यह जरूरी है और यह जरूरी नहीं कि हमेशा सफलता ही मिले। यह इतना छोटा प्रारूप है कि चुनौतियां बिखरी पड़ी होती है और दबाव हमेशा रहता है।’’

खिलाड़ियों के नाकाम रहने पर क्या होगा?

उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों को अपनी भूमिका का पता होना चाहिये और तय रणनीति से उसे भटकना नहीं चाहिये। खिलाड़ी के नाकाम रहने पर क्या होगा, यह पूछने पर उन्होंने कहा, ‘‘विफल रहने पर उसे आत्मविश्वास देने की जरूरत है कि उस पर आपको पूरा भरोसा है ।जब तक वे अपना योगदान देने की कोशिश करते रहेंगे, हमें कोई दिक्कत नहीं है।’’ रोहित ने कहा कि खिलाड़ी मशीन नहीं हैं और उन्हें तरोताजा होने की जरूरत है लेकिन भारतीय ड्रेसिंग रूम में प्रवेश करने पर यह मायने नहीं रखता कि सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में या आईपीएल में उनका प्रदर्शन कैसा रहा।

हम विश्व कप नहीं जीते लेकिन..

उन्होंने कहा, ‘‘भारत ने इस प्रारूप में अच्छा प्रदर्शन किया है । हम आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीत सके लेकिन एक टीम के रूप में अच्छा खेले।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम टी20 विश्व कप के बाद नये सिरे से शुरूआत कर रहे हैं। हमारे पास कुछ नये सुझाव और विचार हैं। देखते हैं कि आगे प्रदर्शन कैसा रहता है । हमारी नजर हर खिलाड़ी पर है और इस प्रारूप में एक कामयाब टीम बनने के लिये जो कुछ करना होगा, हम करेंगे।’’

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर